What is Freelancer in Hindi | फ्रीलांसर कैसे बनें, Freelancing Job से कैसे कमाऐें

0

आज के मुश्किल समय में लगभग हर एक देश में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बन चुकी है। इसी तरह हमारे देश भारत में भी लाखों की संख्या में बेराजगार लोग यहां वहां नौकरी की तलाश में घूम रहे हैं लेकिन नौकरियों की कमी के चलते कुछ ही भाग्यशाली लोगों को कोई काम या रोजगार उपलब्ध हो पाता है। ऐसे में बाकी के बेरोजगार लोग करें तो क्या करें। इस बेरोजगारी की समस्या के चलते हमने थोड़ा प्रयास किया है कि हम आपके लिए रोजगार से सम्बधित कोई समाधान पेश करें। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं What is Freelancer in Hindi. जी हां Freelancing Job ही बेराजगारी की समस्या का हल है।

Sponsored Ad

दोस्तों जिस तरह से विश्व में बेराज़गारी बढ़ी है उसी तरह दुनिया में इंटरनेट सेवाऐं भी बढ़ी हैं। हम इन्ही इंटरनेट सुविधाओं का इस्तेमाल करके स्वयं के लिए एक अच्छी खासी इंकम प्राप्त कर सकते हैं और अपने जीवन को सभी सुख सुविधाओं से परिपूर्ण कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे देश में ऐसे कई यूवा हैं जो Freelancing Job करके अपने जीवन के सभी उद्दश्यों को हल कर रहे हैं और वो भी उन लोगों से ज्यादा अच्छे तरीके से, जिनके पास एक अच्छी खासी नौकरी है।

वैसे तो इंटरनेट पर पैसा कमाने के लिए कई सौ तरीके हैं जैसे कि Blogging, YouTub Channel, Digital Marketing आदि। अपने कभी न कभी यूट्यूब पर या गूगल पर अक्सर कोई न कोई AD अवश्य ही देखा होगा कि घर बैठे काम करें या घर बैठे पैसा कमाऐं आदि इत्यादि लेकिन आज हम जिस विषय पर बात करने वाले हैं वो है Freelancing Job. आप जानेंगे कि What is Freelancer in Hindi. फ्रीलांसिंग क्या है और ये कैसे की जाती है, कहां की जाती है। फ्रीलांसिंग जॉब में क्या-क्या काम किऐ जा सकते हैं और हमे इस काम को करके पैसा कैसे प्राप्त होगा।

आपसे अनुरोध है कि हमारे बताए गऐ इस आर्टिकल What is Freelancer in Hindi को पूरा अवश्य पढ़ें क्योंकि कुछ लोग जल्दी के चक्कर में महत्वपूर्ण इंफार्मेशन को छोड़ देते हैं और फिर कार्य को सही नहीं करते हुए असफल हो जाते हैं। तो आईये शुरू करते हैं हमारा जानकारी से भरपूर आर्टिकल What is Freelancer in Hindi.

फ्रीलांसर क्या है? (What is Freelancer in Hindi)

Sponsored Ad

Sponsored Ad

फ्रीलांसर कौन होता है और Freelancing Job क्या होती है आइऐ सबसे पहले इसे ही समझते हैं। Freelancer का मतलब है कि सेवाऐं देने वाला वह व्यक्ति जो किसी कंपनी या व्यक्ति के लिए, बगैर स्थायी नौकरी या कांट्रेक्ट (Without Permanent Job) के काम करता है। इस तरह से कार्य करने वाले को ही फ्रीलांसर कहते हैं।

उदाहरण के लिए साधारण शब्दों में कहें तो आप किसी कंपनी या व्यक्ति विशेष के लिए कार्य तो करेंगे लेकिन असलियत में उस कंपनी के स्थाई कर्मचारी (Permanent Employee) नहीं होंगे। कोई कंपनी या व्यक्ति आपसे सम्बधित काम करा सकता है और उसके एवज में आपको, आपका मेहनताना (Payment) देता है। इस तरह से कह सकते हैं कि आपने उस कंपनी या व्यक्ति के लिए फ्रीलांस कार्य किया।

आपको कंपनी में जाकर या किसी विशेष स्थान पर जाकर निर्धारित समय (9 to 5 Job) के लिए कार्य नहीं करना होता। ये काम आप कहीं भी बैठ कर कर सकते हैं। आपने सेवा दी और कंपनी ने पैसे, बस इसे ही कहते हैं Freelancer. आशा है कि आपको अच्छे से समझ आ गया होगा What is Freelancer in Hindi तो बढ़ते हैं आगे।

फ्रीलांसिंग जॉब में क्या होता है (What is Freelancing in India)

अभी तक आपने समझा कि फ्रीलांसर (Freelancer) कौन होता है और अब समझते हैं कि फ्रीलांसर क्या कार्य करता है मतलब कि फ्रीलांसिंग जॉब (Freelancing Job) में क्या करना होता है तो आपको बता दें कि फ्रीलांसिंग जॉब में अधिकतर डिजीटल कार्य ही आते हैं। यदि आप किसी डिजीटल कार्य में पारंगत या एक्सपर्ट हैं तो आप अपनी सेवाओं को किसी व्यक्ति को बेच कर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर इसमें फोटो एडिटिंग, टाईपिंग, लैंग्वेज ट्रांसलेशन, वेबसाईट डिज़ाईन, एसईओ, डिजीटल मार्केटिंग, वॉयस ओवर, विडियो एडिटिंग, किसी भाषा में लेख लिखना आदि काम आते हैं। ये कुछ महत्वपूर्ण कार्य हैं लेकिन इनकी लिस्ट बहुत लम्बी है जो हम नीचे एक-एक करके बताऐंगे। आप इनमें से किसी भी प्रकार के कार्य को चुन सकते हैं और अपनी मर्जी के अनुसार जायज पैसा कमा सकते हैं। साधारण शब्दों में अपनी स्किल को बेचकर पैसा कमाना ही फ्रीलांसर जॉब (Freelancer Job) है।

फ्रीलांसर कैसे बने (How to Become a Freelancer)

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि फ्रीलांसिंग जॉब में आप किसी कंपनी, फर्म या व्यक्ति के लिए स्थाई कर्मचारी के रूप में काम नहीं करते हैं बल्कि इस कार्य के लिए आपको स्वयं ही किसी क्लाइंट को तलाशना होता है और उस व्यक्ति या कंपनी के लिए कार्य करना होता है। आप एक के बाद दूसरा और फिर तीसरा क्लाइंट ढूंढते रहें और काम पूरा करते हुए पैसा कमाते रहें।

अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि हम फ्रीलांसर कैसे बनें? फ्रीलांसिंग का कार्य कहां से और कैसे प्राप्त किया जाता है। फ्रीलांस काम देने वाली कंपनियों को कैसे ढूढें। दोस्तो आज के समय में लगभग अधिकतर कार्य इंटरनेट पर हो रहे हैं इसलिए हमें फ्रीलांसर बनने के लिए भी इंटरनेट का ही स​हारा लेना होगा। इंटरनेट के जरिये ही आप ऐसे लोगों को सोशल मीडिया पर तलाश सकते हैं लेकिन इस तरह से आपको बहुत मेहनत करनी होगी लेकिन आपके इस काम को हम ओर आसान बना देते हैं।

Sponsored Ad

आजकल इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाईट हैं जो फ्रीलांस काम करने वालों को अपनी वेबसाईट पर रजिस्टर करने की सुविधा देती हैं। इन फ्रीलांस बेवसाईट्स पर लाखों लोग आते हैं जो अपनी जरूरत के मुताबिक काम कराना चाहते हैं। बस आपको इन वेबसाईटस पर जाकर रजिस्टर कर लेना है और अपना प्रोफाइल बना लेना है। बस हो गया, बन गऐ आप फ्रीलांसर। ये सब हमने उपरी तौर पर बताया, अब आपको बताते हैं कि कैसे आप इन वेबसाईट्स पर सफल फ्रीलांसर बन सकते हैं।

फ्रीलांसिंग कैसे शुरू करें? (How to Start Freelancing Job)

आईये अब बात करते हैं कि कैसे आप फ्रीलांसर (Freelancer) वेबसाईट पर रजिस्टर करके फ्रीलांसिंग जॉब शुरू कर सकते हैं। दोस्तों हम सबसे पहले जिस फ्रीलांसर वेबसाईट के बारे में बताने जा रहे हैं वो है “फ्रीलांसर.कॉम” (https://www.freelancer.com) जी हां दोस्तों, इस वेबसाइट के द्वारा ही आपको फ्रीलांस का काम मिलेगा क्योंकि ये वेबसाईट पूरी तरह से भरोसेमंद है। इस फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर आप अपने मुताबिक हजारों क्लाइंट तलाश सकते हैं जो अपने कार्यों को कराने के लिए इस प्लेटफॉर्म पर आते हैं। यहां आप किसी भी क्लाइंट को उसका कार्य पूरा करने के लिए कांटेक्ट कर सकते हैं लेकिन सबसे पहले आप यहा क्लिक करें और स्वयं को फ्रीलांसर के रूप में रजिस्टर करें। फिर आप इस साईट पर अपना प्रोफाइल तैयार करें। प्रोफाइल में आप अपने सभी स्किल्स को एड करें जिन कार्यों में आप परंगत हैं।

टॉप 10 फ्रीलांसर वेबसाईट (Top 10 Freelancer Websites)

दोस्तों आपके लिए एक और अच्छी बात है जो अब हम आपको बता रहे हैं। ऐसा नहीं है कि इंटरनेट पर केवल एक ही वेबसाईट है जो फ्रीलांसिंग जॉब (Freelancing Job) देती है ​बल्कि इंटरनेट पर ऐसी कई वेबसाईट्स है जहां आप रजिस्टर कर सकते हैं। अब हम बता रहे हैं “टॉप 10 फ्रीलांसर वेबसाईट” की लिस्ट। नीचे दी गई किसी भी वेबसाईट के नाम पर क्लिक करके आप वहां तक पहुंच सकते हैं।

1. Freelancer.com

2. Fiverr.com

3. Upwork.com

4. Toptal.com

5. Peopleperhour.com

6. Project4hire.net

7. 99designs.com

8. Guru.com

9. Simplyhired.com

10. Flexjobs.com

Sponsored Ad

इन सभी वेबसाईट्स पर आप रजिस्टर करें और अपना प्रोफाइल बनाएं। ऐसा करके आप ढेर सारा काम प्राप्त कर सकते हैं। शुरूआत में कुछ परेशानियां हो सकती हैं लेकिन धैर्य बनाएं रखें। हम एक बात अवश्य कह सकते हैं कि आपके पास इतना काम आने वाला है कि आप पूरा भी नहीं कर सकेगें। एकबार आपको काम मिलने लगा तो आप निश्चित तौर पर नौकरी पाने वाले लोगों से कई गुना अधिक पैसा कमा सकेंगे।

यदि आप इनके अलावा भी कुछ ओर फ्रीलांसिग वेबसाईट्स के बारे में जानना चाहते हैं तो आप गूगल के सर्च बार में टाइप करें Best Freelancing Websites. ऐसा करके आप ढ़ेरों फ्रीलांस वेबसाईट्स के बारे में जान सकते हैं।

आप हमारे आर्टिकल What is Freelancer in Hindi में नीचे दिये कमेंट बॉक्स में हमें धन्यवाद दे सकते हैं। आप लोगों की मदद के लिए हम अपना बहुत समय लगाते हैं ताकि आपकी समस्या का समाधान हो सके। तो ​चलिए बढ़ते हैं आगे।

फ्रीलांस जॉब की विशेषताऐं (Benefits of Freelance Jobs)

फ्रीलांस जॉब की कई विशेषताऐं हैं ​जिनमें कुछ प्रमुख विशेषताऐं आपको बता देते हैं। आईये जानते हैं

  • फ्रीलांसिंग जॉब में आपको कहीं आने-जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर पर रहते हुए ही काम कर सकते हैं।
  • फ्रीलांस के काम में आप क्लाइंट से अपनी मर्जी से जायज पैसा ले सकते हैं ये पूरी तरह से आप पर निर्भर है कि आप किसी काम को कितने पैसे में पूरा करेंगे।
  • फ्रीलांस में आपका मेहनताना, कोई भी क्लांइट मार नहीं सकता क्योंकि फ्रीलांस वेबसाईट आपके और क्लाइंट के बीच एक पुल का कार्य करती है। यदि आप किसी का काम पूरा करते हैं तो वह व्यक्ति आपके पैस किसी भी हालत में रोक नहीं सकता, उसे पेमेंट करना ही होगा।
  • फ्रीलांस का कार्य आप अपने स्वयं के द्वारा निर्धारित वक्त में कर सकते हैं। इसके लिए आपको कोई समय पाबंदी नहीं होती। जैसे कि नौकरी करने वालों को निश्चित समय पर आना और जाना होता है लेकिन फ्रीलांस में ऐसा कुछ नहीं है।
  • आप फ्रीलांस का कार्य एक से ज्यादा प्लेटफॉर्म पर कर सकते हैं। नौकरी करने वाले केवल एक ही दफ्तर में काम करते हैं लेकिन फ्रीलांस में ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।
  • फ्रीलांस वेबसाईट पर हजारों क्लाईंट रजिस्टर होते हैं आप अपने स्किल के अनुसार किसी को भी काम की सही बिड (Correct Bid) देकर काम प्राप्त कर सकते हैं। आशा है आप इस जानकारी What is Freelancer in Hindi को सोशल मीडिया पर शेयर अवश्य करेंगे ताकि आपकी तरह नौकरी ढूंढ रहे किसी अन्य व्यक्ति को सही जानकारी प्राप्त हो सके।

फ्रीलांसिंग जॉब के नुकसान

यदि किसी काम में फायदे हैं तो नुकसान भी होते हैं। यदि किसी को गुलाब चाहिए तो उसे कांटों से भी रूबरू होना पड़ेगा। इसी तरह यदि फ्रीलांसिंग जॉब के फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं।

  • फ्रीलांसर जॉब (Freelancer Job) में शुरूआत में काफी पेरशानियों का सामना करना पड़ सकता है। शुरूआत में आपको किसी क्लाइंट से काम लेने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है। आपको आसानी से काम नहीं मिलता क्योंकि फ्रीलांसर प्लेटफॉर्म पर कोई भी क्लाइंट ये कोशिश करता है कि उसका काम कोई एक्पीरियंस्ड फ्रीलांसर या वो व्यक्ति ही करे जिसके पास काफी संख्या में अच्छे रिव्यू मौजूद हों।
  • शुरूआत में अच्छे रिव्यू पाने के लिए आपको कई काम काफी कम कीमत पर करने पड़ते हैं जिसके कारण आपको काम ज्यादा और पैसा कम मिलता है।
  • फ्रीलांसिंग जॉब (Freelancing Job) में आपको लगातार काम मिले ये जरूरी नहीं है। कभी आपके पास काम होगा और कभी नहीं लेकिन एक बार जब आपका प्रोफाइल मजबूत हो जाता है तब आपके पास काम की कमी नहीं रहेगी।

फ्रीलांस के रूप में कैसे सफल हों (Get Success on Freelancer Website)

दोस्तों, उम्मीद है आपको हमारे आर्टिकल What is Freelancer in Hindi में दी जा रही जानकारी अवश्य ही पसंद आ रही होगी। अब हम आपको बताते हैं कि हम फ्रीलांस वेबसाईट पर कैसे सफल हो सकते हैं।

सबसे पहले फ्रीलांसिंग जॉब को करने के लिए जरूरी है कि जो सेवाऐं आप बेचना चाहते हैं, उसमें आपकी पकड़ बहुत ही शानदार होनी चाहिए। आपको उस विषय का अच्छा ज्ञाता होना आवश्यक है। यदि आपका स्किल (Skill) बहुत अच्छा नहीं है तो आपको इस क्षेत्र में काफी परेशानी हो सकती है क्योंकि इस क्षेत्र में एक से बढ़कर एक व्यक्ति इन प्लेटफॉर्म पर मौजूद है जिनसे आपको आगे निकलना है।

तो सबसे पहले आप अपने स्क्लि को बेहतर कर लें। हमारी राय है कि आप उस कार्य को चुनें जिसमें आपकी रूचि सबसे ज्यादा है और जिसे करने में आपको मजा आता हो। तभी आप उस कार्य को ज्यादा अच्छी तरह से कर सकेगें।  

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपको वेबसाईट बनाने का बहुत शौक है और आप इस क्षेत्र में अन्य कम्टीटर से बेहतर काम कर सकते हैं तो आप अपना फ्रीलांसर प्रोफाइल, वेब डिज़ाईनिंग के इर्दगिर्द ही बनाऐं। जैसे कि मुझे लिखने का शौक है तो मैं ये आर्टिकल आप लोगों के लिए लिख रहा हूं।

इसके अलावा जो काम, अन्य फ्रीलांसर ज्यादा पैसे लेकर पूरा कर रहे हैं आप उसे कुछ कम पैसा लेकर पूरा कर दें। इससे क्लाइंट आपको अच्छा रिव्यू देगा और आप दूसरे क्लाइंट की नज़र में आ जाऐंगे। अच्छा काम करें और क्लाइंट से अच्छा रिव्यू प्राप्त करें। यही सफलता की कुंजी है।

Sponsored Ad

भारत में फ्रीलांसर की सैलरी (Salary of Freelancer in India)

अब आपके मन में ये विचार आ रहे होंगे कि यदि आप ​फ्रीलांसिंग को अपना प्रोफेशन बनाना चाहें तो आप इस काम से कितना पैसा कमा सकते हैं तो इस सवाल के जवाब में हम कह सकते हैं कि शुरूआत में आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन जब आप शुरूआती दौर को पार कर लेंगे तो आगे आपको कोई परेशानी नहीं आऐगी। एक अनुमान के अनुसार आप Freelancer Job से 20 हजार से लेकर 2 लाख महीना कमा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम एक ऐसे ​फ्रीलांसर को जानते हैं जो शारीरिक रूप से विकलांग हैं लेकिन कुछ फ्रीलांसिंग वेबसाईट पर ट्रांसलेशन का काम करके साल का 14 लाख रूपये तक आसानी से कमाते हैं। इसलिस आपको चिंता की जरूरत नहीं आज ही से आप काम शुरू करें।

फ्रीलांसिंग जॉब के लिए आवश्यक वस्तुऐं

अभी तक हमने आपको काफी हद तक जानकारी दे दी है लेकिन एक अच्छा फ्रीलांसर बनने के लिए आपको कुछ वस्तुओं की भी आवश्यकता होगी जो हम नीचे बता रहे हैं।

ईमेल अकाउंट: इस काम में सबसे पहले इमेल अकाउंट की आवश्यकता होगी क्योंकि फ्रीलांस बेवसाइट पर रजिस्टर करने के​ लिए तो इमेल ही चाहिए।

कम्प्यूटर या लैपटॉप: Freelancing Job इंटरनेट पर आ​धारित जॉब है ​इसलिए इस क्षेत्र में उतरने के लिए आपके पास एक अच्छा सा कम्प्यूटर या लैपटॉप होना आवश्यक है ताकि जिस भी स्किल में आप पारंगत हैं उस कार्य को लैपटॉप द्वारा अच्छे से कर सके। उदाहरण के तौर पर यदि आप कम स्पीड वाले कम्प्यूटर पर वीडियो एडिटिंग करेंगे तो आप सही से नहीं कर सकेंगे।

हाईस्पीड इंटरनेट: इस काम में सफल होने के लिए आपके पास हाईस्पीड इंटरनेट भी होना आवश्यक है क्योंकि आप इंटरनेट के द्वारा ही काम लेगें और पूरा करके इंटरनेट पर ही वापस देंगे।

स्मार्टफोन:  यदि आपके स्किल के लिए किसी अच्छे कम्प्यूटर या लैपटॉप की जरूरत नहीं है और आप अपना काम फोन पर ही कर सकते हैं तो आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन होना चाहिए।

बैंक अकाउंट: चूंकि आप इंटरनेट पर फ्रीलांसिंग जॉब कर रहे हैं तो आप काम पूरा करने के बाद पैसा कैसे लेगें। इसके लिए आपके पास एक प्राईवेट या सरकारी बैंक का सेविंग अकाउंट भी होना चाहिए जिससे आप अपने काम का मेहनताना प्राप्त कर सकें।

फ्रीलांसिंग जॉब में क्या होता है?

फ्रीलांसर के रूप में आप क्या कर सकते हैं इसमें काफी कुछ हम उपर बता चुके हैं लेकिन वो पूरी लिस्ट नहीं थी। अब जानिये Freelancer Job में आप ओर क्या-क्या कार्य कर सकते हैं। इनमें हैं:-

  • कंटेंट राईटिंग
  • ऑनलाइन पढ़ाना
  • ग्राफिक डिज़ाईन
  • वेब ​डिज़ाईन
  • ब्लागिंग और मार्केटिंग
  • सर्च इंजिन आपटिमाईजेशन
  • डिजिटल मार्केटिंग
  • मार्केटिंग सर्विस
  • लैंग्वेज ट्रांसलेशन
  • प्रोग्रामिंग डेवलपमेंट
  • सोशल मिडिया मार्केटिंग
  • मोबाईल ऐप्प डेवलपमेंट
  • ऑडियो एडिटिंग
  • वीडियो एडिटिंग
  • यूआई/यूएक्स डिज़ाईनिंग
  • अकाउंट सर्विस
  • फोटो एडिटिंग
  • लोगो डिज़ाईन
  • डाटा ऐन्ट्री

इसके अलावा भी आप कई अन्य क्षेत्रों में काम को चुन सकते हैं। हमने आपको मुख्य कार्य बताऐं हैं जो ज्यादातर फ्रीलांस कार्यों में चलते हैं। अधिक काम देखने के लिए आप हमारे द्वार बताई गई वेबसाईट पर जाकर पूरी लिस्ट चैक कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग वेबसाइट में प्रोफाइल कैसे बनाऐं?

Sponsored Ad

अब इस आर्टिकल What is Freelancer in Hindi में आपको प्रोफाइल बनाने के कुछ टिप्स भी दे देते हैं। सबसे पहले आपको फ्रीलांसिंग वेबसाइट में रजिस्टर करना होता है और फिर लॉग इन करके अपना अच्छा सा प्रोफाईल बनाना होता है लेकिन अपने प्रोफाइल में क्या लिखे ये भी एक समस्या है।

आपको बता दें जितना अच्छा आपको प्रोफाइल होगा आपको काम मिलने के चांस उतने ही ज्यादा होंगे। आपको अपने प्रोफाइल में स्वयं के बारे में विस्तार से बताना चाहिए और आप किस-किस कार्य में एक्पर्ट हैं ये अच्छे से बताना चाहिए ताकि क्लाइंट आपके बारे में सही जानकारी हासिल कर सके।

प्रोफाइल में अपना डिसेंट सा फोटो लगाऐं और आपके द्वारा किऐ गए कुछ शानदार कामों का लिंक भी दें ताकि क्लाइंट आपके काम का सही से आंकलन कर सके। क्लांइट को ये समझाने की कोशिश करें कि क्यों आप दूसरे फ्रीलांसर से बेहतर हैं। जिस भी कार्य में आप पारंगत हैं उसे अच्छे से समझाने की कोशिश करें कि आप क्लाइंट का काम कैसे करेंगे।

जब क्लाइंट आपके प्रोफाइल को अच्छे से पढ़ लेगा तभी उसकी राय में आप एक अच्छे फ्रीलांसर के ​रूप में उभरेंगे और तभी वह आपको अपना काम करने के लिए कांटेक्ट करेगा। काम पूरा होने पर आप क्लाइंट से अच्छा रिव्यू जरूर लें ​चाहे इसके लिए आपको ​कुछ कम पैसे में भी काम करना पड़े।

क्लाइंट का अच्छा रिव्यू ही दूसरे क्लाइंट को आपकी ओर आकर्षित करता है और आपका फ्रीलांस बिजनेस बढ़ने लगता है। वैसे तो आपको अपना काम अच्छे से और पूरी ईमानदारी के साथ करना चाहिए। आप अपने कार्य के प्रति अच्छी श्रद्धा रखेंगे तो ही आप आगे बढ़ पाऐंगे।

ये भी पढ़ें: What Is Cloud Computing In Hindi – क्लाउड कम्प्यूटिंग के प्रकार और विशेषताऐं

दोस्तों आशा करते हैं कि आपको हमारा ये, जानकारी से भरपूर आर्टिकल What is Freelancer in Hindi अवश्य ही पसंद आया होगा। कृपया नीचे दिये कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट अवश्य करें और सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x