India vs Pakistan: हाई वोल्टेज मैच के मद्देनजर सुरक्षा चाक चौबंद, 11000 सुरक्षा कर्मी होगें मौजूद

0

नई दिल्ली, India vs Pakistan: 14 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में हाईवोल्टेज भिड़ंत होगी. सुरक्षा की दृष्टि से इस आयोजन के लिए गुजरात पुलिस, एनएसजी, आरएएफ और होम गार्ड सहित विभिन्न एजेंसियों के 11,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया जाएगा। यह जानकारी सोमवार को एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी.

जानकारी के लिए बता दें कि भारत बनाम पाकिस्तान (India vs Pakistan) मैच को लेकर कुछ धमकी भरे इमेल मिल रहे है जिस कारण उच्च स्तरीय सुरक्षा उपाय किए जा रहे हैं. इस मसले पर अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त जीएस मलिक ने बताया कि अहमदाबाद में पिछले 2 दशकों में मैचों के दौरान किसी प्रकार की सांप्रदायिक हिंसा नहीं हुई है बावजूद इसके एहतियातन विभिन्न संवेदनशील इलाकों में सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।

Sponsored Ad

सुरक्षा के मद्देनजर समीक्षा बैठक (India vs Pakistan)

सोमवार सुबह गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने पुलिस एक्शन प्लान पर चर्चा के लिए गांधीनगर में एक बैठक बुलाई. बैठक में गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी, राज्य के डीजीपी विकास सहाय, जीएस मलिक और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल थे। बैठक का उद्देश्य हाई-प्रोफाइल मामलों का सुचारू निष्पादन सुनिश्चित करना और खेल आयोजनों को सक्षम बनाना था।

शाम को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मलिक ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की है और पुलिस को मैच (India vs Pakistan) के दौरान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. उम्मीद लगाइ्र जा रही है कि मैच को देखने के लिए एक लाख से अधिक दर्शकों आ सकते हैं, इसलिए सुरक्षा व्यवस्था लागू की गई है। बता दें कि एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा एक ईमेल के जरिए धमकी मिली है।

सुरक्षा में काई ढ़ील नहीं

Sponsored Ad

Sponsored Ad

मलिक ने कहा कि मैदान की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 7,000 से अधिक पुलिस कर्मी, 4000 होम गार्ड भी सुरक्षा के लिए उपस्थित रहेंगे। मैच के समय संवेदनशील क्षेत्रों में कानून यथास्थिति बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, एनएससी की तीन हिट टीमें और एक एंटी-ड्रोन टीम भी तैनात की जाएगी। इसके अतिरिक्त, बम डिटेक्ट करने वाल 9 टीमें दस्ते में शामिल हैं।

बताया गया है कि राज्य रिजर्व पुलिस (एसआरपी) की 13 कंपनियां, रैपिड एक्शन फोर्स की 3 कंपनी भी सुरक्षा के लिए एक्टिव रहेंगी। रैपिड एक्शन फोर्स शहर के उन इलाकों पर नजर रखेगी जहां सांप्रदायिक तनाव की आशंका है। इसके अलावा, हमने भगदड़ की स्थिति में व्यक्तियों की सहायता के लिए पहले से ही एक निकासी योजना बनाई है, जिसको लेकर रिहर्सल जारी है।

gadget uncle desktop ad

ईमेल से मिली धमकी

बताया गया है कि अगर कोई रासायनिक, जैविक, रेडियोलॉजिकल या परमाणु आपातकाल स्थिति बनती है, तो शहर में एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की तैनाती भी देखी जा सकती है। गुप्ता सूत्रों के अनुसार, मुंबई पुलिस को एक धमकी भरा ईमेल प्राप्त हुआ जिसमें प्रधानमंत्री को नुकसान पहुंचाने और अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विस्फोट करने की धमकी दी गई थी। ईमेल भेजने वाले अंजान व्यक्ति ने 500 करोड़ की डिमांड की, साथ लिखा है कि गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को जेल से रिहा किया जाए।

मलिक ने कहा कि इस आधार पर उचित तैनाती योजना बनाई है। मैच (India vs Pakistan) में एक लाख से अधिक दर्शकों की उपस्थिति हो सकती है, इसलिए सुरक्षा उपाय बढ़ाना जरूरी है। मैच की संवेदनशीलता पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x