घर बैठे Blogging se Paise Kaise Kamaye जानिए Secret Methods

1 546

आज के कोरोना दौर में जहां, लगभग सभी उद्योग-धंधे घाटे का सामना कर रहे हैं जिसके कारण बेराजगारी दिन-ब-दिन विकराल रूप धारण करती जा रही है वहीं कुछ ऐसे क्षेत्र भी हैं जिनमें असाधारण बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है और उन क्षेत्रों में बड़ा मुनाफा कमाया जा रहा है।

जी हां हम बात कर रहे हैं Digital Marketing और Blogging की। यही वो क्षेत्र हैं जिनमें बड़ा मुनाफा दर्ज किया गया है। हम इस पोस्ट में आपको सटीक जानकारी देने वाले हैं कि blogging se paise kaise kamaye

आपको बता दें कि लाखों लोग Google में सर्च करते है blogging se paise kaise kamaye लेकिन सही जानकारी कोई नहीं देता। इस पोस्ट में हम कुछ Secret Blogging Methods भी बताऐंगे जिनसे आप अपने Blog को बहुत जल्दी आगे बढ़ा कर घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।

हम आपको कोई जादू की छड़ी नहीं दे रहे हैं लेकिन हां इतना जरूर है कि यदि आप हमारे बताये तरीकों पर काम करना शुरू करेंगे तो यकीनन आपको फायदा अवश्य होगा और बाकी निर्भर करता है आपकी मेहनत पर।

आप हमारी एक अन्य पोस्ट Paisa kamane ka tarika भी पढ़ सकते हैं

तो बढ़ते हैं इस पोस्ट Blogging se Paise Kaise Kamaye में आगे

Blogging क्या है?

सबसे पहले हम बताते हैं कि आखिर ये ब्लागिंग है क्या? Blogging का मतलब है कि किसी विषय पर बहुत अच्छी जानकारी, article के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना लिखें, ताकि article को पढ़ कर पढ़ने वालों सही जानकारी मिल सके।

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपको digital marketing के बार में जानकारी है तो आप digital marketing पर article लिख सकते हैं और लोगों तक सही जानकारी पहुंचा सकते हैं। कुछ लोगों को electronics के products की जानकारी होती है, किसी को computer software की जानकारी होती है तो किसी को mobile की जानकारी होती है आदि।

आप किसी भी विषय पर लिख सकते है बशर्ते जानकारी सही होनी चाहिए। जैसे कि ये पोस्ट जो आप इस समय पढ़ रहे हैं ये Blogging se Paise Kaise Kamaye पर लिखी जा रही है और ये मेरा पूर्ण कर्तव्य है कि मैं इस पोस्ट में आपको सही जानकारी उपलब्ध करांउ।

किस Platform पर करें Blogging?

दोस्तों आप Blogging दो प्रकार से कर सकते है पहला है Free और दूसरा है Paid (पैसा लगा कर ब्लागिंग करना)। Free blogging में आप google के फ्री platform https://www.blogger.com/ पर जा सकते हैं या आप https://wordpress.com/ पर भी फ्री अकाउंट बना कर ब्लागिंग कर सकते हैं ये दोना प्लेटफार्म पूरी तरह से फ्री हैं।

यदि आप अभी शुरूआत कर रहे हैं तो ये platform आपके लिए सही रहेंगे लेकिन यदि आपको blogging के विषय में थोड़ी बहुत जानकारी पहले से है तो हमारी recommendation कि आप फ्री के प्लेटफार्म पर न जा कर, थोड़ा बहतु पैसा खर्च करके खुद का प्लेटफार्म तैयार करें जो की paid होता है।

Blogging के Paid platform (recommended)

अब बात करते हैं उन platform की जिनके लिए आपको कुछ पैसा खर्च करना पड़ेगा। इसमें हमारी तरफ से recommended सबसे पहला प्लेटफार्म है https://www.hostgator.in/ होस्टगेटर इसलिए खास है कि ये प्लेटफार्म न तो ज्यादा मंहगा है और न ही ज्यादा सस्ता वैसे तो इससे सम्बधित अन्य सर्विस भी हैं जो Hostgator से ज्यादा मंहगी है जैस कि https://in.godaddy.com/ आदि

इन Paid platforms पर ब्लागिंग के लिए आपको 4 चीजों की आवश्यकता होगी

1. Domain Name (वेबसाईट का नाम)

2. Hosting Service (वो वेब स्पेस जहां आपके लिखे आर्टिकल स्टोर होंगे।)

3. WordPress इंस्टाल (होस्टिंग सर्विस लेने के बाद)

4. Free or Paid Theme (वेबसाईट के लिए)

इन 4 स्टेप के लिए आप ये विडियो भी देख सकते हैं।

आर्टिकल के लिए Keyword Research कैसे करें।

उपरोक्त सभी steps को पूरा करने के बाद अब बारी आती है वेबसाईट पर आर्टिकल लिखने की मतलब कि content creation की। दोस्तों अब हम आपको बता रहें हैं ​ पहली secret tip. कोई भी आर्टिकल लिखने से पहले keyword research करना जरूरी होता है।

आपको ये पता लगाना है कि वेब यूज़र्स google पर ज्यादा क्या सर्च करते हैं और जब आपको ये मालूम हो जाए कि लोग google पर क्या सर्च कर रहे हैं तो फिर आपको उसी keyword के इर्दगिर्द article लिखना होगा और अच्छी से अच्छी जानकारी लिखनी होगी

परन्तु आप ये कैसे पता लगाऐंगे कि लोग google पर क्या सर्च कर रहे हैं तो हम यहां दे रहे दूसरी secret tip. Keywords research के लिए आप google की फ्री सर्विस Google Keyword Planner का उपयोग कर सकते हैं आप अपने जीमेल अकाउंट के द्वारा https://ads.google.com/ पर साइनअप कर सकते है और फ्री ​कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप थोड़ा पैसा लगा सकते हैं तो आप अन्य paid service भी ले सकते हैं इसके लिए आप https://www.semrush.com/ को चुन सकते हैं। सेमरश एक बहुत ही पावरफुल SEO Tool है

SEO post को google index कैसे कराएं?

इस स्टेप के लिए हम दे रहें है तीसरी secret tip. दोस्तों कोई भी article लिखने के बाद तुरंत google में इंडेक्स नही होता इस process में 5 से 10 दिन का वक्त लगता है लेकिन हमारी secret tip से ये काम मात्र कुछ घंटों में ही हो जाता है।

इसके लिए आप google की ही फ्री सर्विस google search console https://search.google.com/search-console पर अपने जीमेल से फ्री अंकाउट बना सकते हैं और inspect any url in में अपने आर्टिकल का URL (मलतब अपने आर्टिकल का एड्रेस) सबमिट कर कर सकते हैं जिससे आपका article कुछ घंटों में ही google में index हो जाएगा।

Blogging se paise kaise kamaye

इस आर्टिकल में अब तक हमने ब्लागिंग के ​बारे में बताया और कुछ secret tips भी दिये, अब आते हैं अपने फाइनल टॉपिक blogging se paise kaise kamaye पर

दोस्तो सब काम पूरे होने के बाद अब बारी है पैसा कमाने की। वेबसाईट पर आर्टिकल लिखने से पैसा कैसे प्राप्त होगा। दोस्तों इसके लिए आपको 2 चीजों की आवश्यकता होगी

1. Google Adsense Account (फ्री सव्रिस)

2. ट्रैफिक (वेबसाईट विजिटर्स)

Google Adsense Account कैसे बनायें?

दोस्तों blog se paisa kamane ke liye आपको google पर adsense account बनाना होगा। Adsense गूगल की फ्री सर्विस है जहां से ad approval लेकर आप अपने ब्लाग् पर google के ads लगा सकते हैं।

परन्तु adsense approval लेने से पहले आपको अपने blog पर कम से कम 35 अच्छे आर्टिकल पूरे करने चाहिए और अपनी वेबसाइट पर about us, contact us, privacy policy आदि के बेसिक पेज भी जरूर बनाने चाहिए। यदि आप ये पेज नहीं बनाऐंगे तो google आपके ब्लाग के लिए ad request को अस्वीकार कर सकता है। इसके अलावा आप google adsense policy भी पढ़ सकते हैं। https://support.google.com/adsense/answer/23921?hl=en

ट्रैफिक (वेबसाईट विजिटर्स)

दोस्तों अब हम बता रहे हैं अगली secret tip, कि वेबसाईट पर ट्रैफिक यानी कि वेबसाईट पर विज़िटर कैस लायें। आपको बता दें कि बिना ट्रैफिक के आपको किसी भी तरह का फायदा नहीं होगा। जैसे शरीर में खून जरूरी है उसी तरह वेबसाईट पर ट्रैफिक भी जरूरी है।

ट्रैफिक के लिए आपको अच्छे SEO आर्टिकल लिखने होंगे और अपने आर्टिकल के लिए दूसरे लोगों की वेबसाईट पर बैकलिंक्स बनाने होंगे। अपनी अन्य पोस्ट को इंटरलिंक भी करना होगा। अपने articles को सोशल मिडिया पर शेयर करें। अपने डोमेंन का DA स्कोर भी बढ़ाना चाहिए जिससे google में आपके articles टॉप रैंक करें और टॉप रैंक करने पर आपको ढ़ेर सारा organic traffic गूगल सर्च से ही प्राप्त हो जाएगा।

जितना ज्यादा ट्रैफिक उतना ही ज्यादा फायदा।

दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल blogging se paise kaise kamaye अच्छा लगा और आप चाहते हैं कि हम इस तरह के और आर्टिकल लिखें तो कृपया कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और इस आर्टिकल को शोसल मिडिया पर शेयर करें। इससे हमें प्रोत्साहन मिलता है।

1 Comment
  1. Shail Johari says

    Useful information…

Leave A Reply

Your email address will not be published.