74वें स्वतंत्रता दिवस पर PM ने भारत को आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया

0

74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री ने लालकिले की प्राचीर से ध्वजारोहण किया इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार 7वीं बार लालकिले से ध्वजारोहण करने वाले पहले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री बन गऐ।

लालकिला पहुंचने से पहले प्रधानमंत्री ने राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। कोरोना की स्थिति को देखते हुए इस वर्ष के स्वतंत्रता दिवस पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन किया गया। उपस्थित अति​थिगण एवं एनसीसी के कै​डेट उचित दूरी पर बैठे और सभी ने मास्क पहना हुआ था।

Sponsored Ad

हमें आत्मनिर्भर बनना ही होगा

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि भारत को आत्मनिर्भर बनना ही है उन्होने कहा अखिर कब तक हमारे देश से कच्चा माल विदेश जाता रहेगा और फिनिश्ड होकर भारत लौटता रहेगा इसलिए हमें आत्मनिर्भर बनना ही होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक समय था जब हम अन्न भी बाहर से मंगाते थे लेकिन आज के भारत का किसान न केवल भारत के लागों का ही पेट भरते हैं ​बल्कि दुनिया में जहां जरूरत हो वहां के लागों का भी पेट भरते हैं।

Red Fort on 74th Independence Day India

उन्होने कहा कि आत्मनिर्भरता का मतलब केवल इंपोर्ट को कम करना ही नहीं बल्कि हमारे सामर्थ्य के अनुसार कौशल को बढ़ाना है। आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में कई चुनौतियां होगी लेकिन चुनौतियां है तो देश के पास करोड़ों समाधान देने वाली शक्ति भी है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

FDI को लेकर प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्व की बड़ी बड़ी कंम्पनियों ने भारत की ओर रूख किया है बीते वर्ष FDI ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये। FDI में रिकॉर्ड 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिना किसी पड़ोसी देश का नाम लिए निशाना साधा कि LOC से लेकर LAC तक जिसने भी देश की संप्रभुता पर आंख उठाई, देश की सेना ने उसको उसी की भाषा में जवाब दिया।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कोरोना की वैक्सीन के बारे में भी बताया उन्होने कहा भारत में कोरोना की एक नहीं, दो नहीं, बल्कि तीन वैक्सीन की टेस्टिंग हो रही है जैसे ही वैज्ञानिकों द्वारा हरी झंडी मिलेगी, उनके बड़े उत्पादन के लिए देश तैयार है। हर जरूरतमंद तक वैक्सीन पहुंचाने की रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है।

उन्होने बताया कि आज से नेशनल डिजीटल हैल्थ मिशन शुरू हो रहा है। ये मिशन देश के हैल्थ सैक्टर में नई क्रांति लाऐगा। आपके हर टेस्ट, बीमारी, किस डॉक्टर ने क्या दवा दी, कब दी, रिपोर्ट क्या थी इसकी पूर्ण जानकारी एक हैल्थ आई डी में समाहित होगी।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि मैं देश के वीरों को नमन करता हूं कोरोना वारियर्स को नमन करता हूं। आज सभी वीर शहीदों को और स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करने का पर्व है। कोरोना काल में अपने जान की परवाह किये बगैर हमारे डॉक्टर्स, पैरा मेडिकल स्टाफ, नर्से, सफाई कर्मचारी, एंम्बुलेंस कर्मी एवं अन्य कर्मचारी लगातार अपना काम कर रह हैं उनको में नमन करता हूं।

प्रधानमंत्री ने वर्तमान में चल रही कुछ योजनाओं का और आने वाली कुछ योजनाओं का भी जिक्र किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.