10 बेहतरीन Ghar Baithe Job | इन घर बैठे जॉब से कमाऐं 30 हजार रूपये महीना

2

इस पोस्ट में हम बता रहे हैं 10 बेहतरीन Ghar Baithe Job जिनकी मदद से आप आसानी से कम से कम 30 हजार रूपये प्रति महीना कमा सकेंगें। हमारे इस हिन्दी आर्टिकल को पढ़ कर महिलाऐं, विद्यार्थी और लगभग सभी लोग पार्ट टाइम में Ghar Baithe job कर सकेगें।

साल 2020 कोरोना वायरस के नाम चला गया और इस वायरस ने सभी लोगों को घर पर रहने के लिए मजबूर कर दिया जिसके कारण लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा और चलन हुआ Ghar Baithe Job का। अब कम्पनियां कोरोना को देखते हुए लोगों को घर बैठे जॉब देने लगी हैं।

Sponsored Ad

घर बैठे Mobile Job जॉब हिन्दी में

Ghar baithe job की लिस्ट में सबसे पहले बताते हैं मोबाईल जॉब के बारे में। यदि आप इंटरनेट की अच्छी खासी जानकारी रखते हैं तो आप बिना किसी कम्प्यूटर या लैपटॉप की मदद के अपने मोबाइल से ही काम कर सकते हैं

इसके लिए आप कोई भी Paid to Click प्रोग्राम ज्वाईन कर सकते हैं जहां आपको कुछ विडियो देखने होते हैं या कुछ लिंक पर क्लिक करके 3 मिनट तक रूकना होता है। इतना भर करने से आप पार्ट टाइम पैसा कमा सकते हैं। आप इस वेबसाईट ysense.com फ्री अकाउंट बना कर पैसा कमा सकते हैं।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

इसके अलावा आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप किसी विषय को चुनकर विडियो बनाऐं और यूट्यूब पर अपलोड करते रहें कुछ महीनों में ही आप अपने चैनल को मानेटाईज़ करके अच्छी खासी इनकम जनरेट कर सकते हैं यदि आप यूट्यूब पर कामयाब होना चाहते हैं तो आप हमारी ये पोस्ट how to grow youtube channel पढ़ सकते हैं।

कंसलटेंसिंग (Consultancy)

gadget uncle desktop ad

Ghar baithe job लिस्ट में सबसे दूसरा नम्बर है कंसलटेंसिंग जो आप घर बैठे शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको थोड़ी ज्यादा ऐजुकेशन की या किसी डिग्री की आवश्यकता होगी जिसके इस्तेमाल से आप उद्यागों या इंडस्ट्रीज़ को बेहतरीन आईडिया दे सकते हैं और उनके बिजनेस को बढ़ाने में सहायता कर सकते हैं बदले में वो कम्पनी आपको अच्छा खासा पैसा देती हैं। यदि आप इस काम के लिए कोई कम्पनी खोजना चाहते हैं तो आप linkedin.com पर खोज सकते हैं।

इसके अलावा आप जॉब कंसलटेंसी का काम भी शुरू कर सकते हैं। ये आप अच्छी तरह से जानते ही हैं कि आजकल जॉब के लिए कितना मारा-मारी है। आपको बस ये करना है कि जिसे जॉब की आवश्यकता है उसे सही कम्पनी तक पहुंचा दें और इस काम के बदले में आप कंम्पनी और केडिंडेट दोनों से पैसा ले सकते हैं। इसके लिए आप Naukri.com या Monster.com जॉब साईट पर जा सकते हैं।

कंसलटेंसिंग के काम का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपको कहीं आने जाने की जरूरत नहीं होती। आप अपने घर के एक छोटे से कमरे से ही ये काम शुरू कर सकते हैं।

फ्रीलांस कटेंट राईटिंग

Ghar baithe job लिस्ट में तीसरे नम्बर पर है फ्रीलांस कटेंट राईटिंग । Content writing का मतलब है किसी वेबसाईट, समाचार पत्र या मैगज़ीन के लिए स्वतंत्र रूप से लिखना। यदि आपको लिखने या पढ़ने का शौक है तो आप इस शौक को पैसा कमाने का माध्यम बना सकते हैं।

इस काम को करने के लिए आपको किसी वेबसाईट या किसी प्रकाशन से सम्पर्क करना होगा। आजकल बहुत से प्रकाशन अपनी मैग्ज़ीन या वेबसाईट के लिए फ्रीलांस कटेंट राईटिंग का काम देते हैं और प्रति आ​र्टिकल के 50 से 200 रूपये देते हैं। यदि आप एक दिन में कम से कम 5 आर्टिकल भी लिखते हैं तो आप घर बैठे अच्छा खासा कमा सकते हैं।

ghar baithe job for ladies in hindi
Source : pixabay

Sponsored Ad

यदि आप इस काम से कुछ ज्यादा कमाना चाहते हैं तो आप देश विदेश के लिए घर बैठे, इंगलिश भाषा में कटेंट लिखकर ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आप freelancer.com, upwork.com या fiverr.com पर रजिस्टर करके कंटेट लिखने का कार्य शुरू कर सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे जॉब

Ghar baithe job लिस्ट में चौथे स्थान पर है आनलाईन सर्वे जॉब। ये बहुत ही आसान कार्य है। इसमें आपको किसी प्रॉडक्ट के बारे में अपनी राय मात्र देनी होती है। कई कम्पनियां अपने प्रॉडक्ट को बाज़ार में उतारने से पहले product के बारे में लोगों की राय जानना चाहती है।

एक सर्वे को पूरा करने के लिए कम्पनियां 30 रूपये से 500 रूपये तक भी देती हैं। सम्बधित वेबसाईट, सर्वे जॉब से हुई कमाई सीधे आपके बैंक अकाउंट या Paypal अकाउंट पर ट्रांसफर कर देती है।

सर्वे जॉब के लिए आप greenpanthera.com पर रजिस्टर करके बढ़िया कमाई घर बैठे शुरू कर सकते हैं। रजिस्टर करने पर ये साईट 5 डॉलर का वैलकम बोनस भी देती है।

डाटा ऐंट्री Job

Ghar baithe job लिस्ट में पांचवे नम्बर पर है डाटा ऐंट्री जॉब। डाटा ऐंट्री का मतलब है किसी कम्पनी या वेबसाईट के फिज़ीकल डाटा को डिजिटल मोड में सेव करना। ये काम online या offline दोनों तरीके से किया जा सकता है। कम्पनी आपको फिजिकल डेटा देती है और उस डेटा को आपको अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप कम्पयूटर की मदद से MS Excel या MS word में टाइप करना होता है।

इस काम में जितनी ज्यादा आपकी टाइपिंग स्पीड होगी आप उतना ही ज्याद अच्छा कमा सकेगें। वैसे तो आप इस काम के लिए गूगल में ढ़ेरों कम्पनियां सर्च कर सकते हैं ऐसी कोई वेबसाइट मिलने के बाद उसकी विश्वसनीयता की परख अवश्य कर लें या इंटरनेट पर उस कम्पनी का रिव्यू जान लें क्योंकि इसमें धोखेबाज़ी की संभावना ज्यादा रहती है।

वेब ब्लॉगिंग

इस लिस्ट में छठे स्थान पर है वेब ब्लागिंग। जैसा कि हमने उपर “कंटेट राईटिंग” के बारे में बताया था, ये काम भी उसी से सम्बधित है फर्क सिर्फ इतना है कि कंटेट राईटिंग दूसरों के लिए भी की जाती है और वेब ब्लागिंग के रूप में स्वयं के लिए भी की जा सकती है।

वेब ब्लॉगिंग किसी भी विषय पर फ्री और पेड तरीके से की जा सकती है यदि आप ​फ्री में ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो गूगल के blogger.com पर अपनी पोस्ट पब्लिश कर सकते हैं या wordpress.com पर भी पब्लिश कर सकते हैं। इसमें आप गूगल adsense से या किसी प्रोडक्ट को रिव्यू करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं

ब्लॉगिंग के बारे में विस्तार से जानने के लिए आप हमारी अन्य पोस्ट blogging se paise kaise kamaye पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

ऐफिलियेट मार्केटिंग

Ghar baithe job लिस्ट में सातवें स्थान पर है ऐफिलियेट मार्केटिंग। Affiliate Marketing करने के लिए आपको इंटरनेट और डिजिटल मार्केटिंग की अच्छी जानकारी की जरूरत होगी। इस काम के लिए आप अमेज़ोन या किसी अन्य ई-कामर्स वेबसाईट के प्रॉडक्ट का बढ़िया रिव्यू अपने ब्लागिंग वेबसाईट पर पब्लिश करके अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त यदि आप Affiliate Marketing को और अधिक गहराई से करना चाहते हैं तो आप Clickbank.com, Jvzoo.com, Maxbounty.com के प्राडक्ट को Paid Traffic पर रन करके बहुत बड़ा कमीशन कमा सकते हैं इसके लिए आपको एक्सपर्ट जानकारी का होना अवश्यक है। इस काम में अर्निंग की कोई लिमिट नहीं है आप जितना चाहे घर बैठे कमा सकते हैं।

ट्यूशन या म्यूज़िक सिखाना

इस श्रेणी में अगला नम्बर है ट्यूशन या म्यूज़िक सिखाना। जैसा कि सभी जानते हैं कोरोना काल में सभी स्कूल बन्द हैं ऐसे में आप बच्चों को घर बैठे टयूशन देने का काम करके पैसा कमा सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप कोई म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाना जानते हैं तो आप म्यूजिक क्लॉस चला कर भी घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

घर बैठे SMS जॉब 2021

Ghar baithe job लिस्ट में नौवें स्थान पर है घर बैठे SMS जॉब। आजकल कम्पनियां अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए SMS का उपयोग करती हैं जो कम्पनियों को कम बजट में बड़ा मुनाफा देते हैं इसके लिए कम्पनी को बहुत लोगों की आवश्यकता होती है जो लोग, यूजर्स को कम्पनी के प्रॉडक्ट का SMS करते हैं और बदले में बड़ा कमीशन प्राप्त करते हैं।

आप ये काम indeed.com या monster.com के लिए कर सकते हैं और आप महीने 15000 से 20000 तक कमा सकते हैं।

ऐड पोस्टिंग जॉब

हमारे आर्टिकल Ghar baithe job में आखिरी स्थान पर है ऐड पोस्टिंग जॉब। इस घर बैठे जॉब में आपको कम्पनियों के एड विभिन्न क्लासीफाईड वेबसाईटों पर पोस्ट करने होते हैं।

आपको अलग अलग तरह का टारगेट दिया जाता है आप जितने ज्यादा ऐड पोस्ट करते हैं आपको उतना ही ज्यादा पैसा प्राप्त होता है। इस काम को करने के लिए उपर बताऐ किसी भी फ्रीलॉन्स वेबसाईट पर जा सकते हैं।

ऐड पोस्ट करने के लिए आप क्लासीफाईड वेबसाईट गूगल सर्च कर सकते हैं आपको आसानी से बहुत सारी साईट मिल जाऐंगी।

Ghar Baithe Job for Ladies in Hindi

हमारे इस आर्टिकल में 10 बेहतरीन Ghar baithe job बताए गये हैं जो महिलाओं, स्कूल—कॉलेज के विद्यार्थियों और पुरूषों के​ लिए कारगर हैं। हमने ज्यादा से ज्याद जानकारी देने की कोशिश की है लेकिन फिर भी आप चाहें तो इंटरनेट के माध्यम से इन सभी विषयों की सम्पूर्ण और गहन जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

फिलहाल इस आर्टिकल में इतना ही। यदि आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगे तो कृप्या हमें कमेंट सैक्शन में अवश्य बताऐं।

2 Comments
  1. Vijay says

    Data entry

  2. Rani Singh says

    Thanks you on ghar baithe job

Leave A Reply

Your email address will not be published.