सीखें How to Grow Youtube Channel हिन्दी में

0 822

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं how to grow youtube channel. आज के महामारी के दौर में लगभग हर इंसान अपने काम को लेकर परेशान है। कोरोना महामारी के कारण लाखों लोगों का रोज़गार छिन चुका है। ऐसे में अब करें तो क्या करें।

दोस्तों, इन दिनों यदि कोई काम बचा है तो वो है इंटरनेट बिजनेस। जी हां अधिकतर यूट्यूबरर्स आज भी लाखों की earnings कर रहे हैं लेकिन अब सवाल ये है कि how to earn money by youtube मतलब यूट्यूब से पैसा कैसे कमाया जाए।

आपको बता दें कई दोस्त ऐसे हैं जिन्होने पहले से ही अपना यूट्यूब चैनल बनाया हुआ है लेकिन जानकारी के आभाव में वे अपने यूट्यूब चैनल को सफलतापुर्वक नहीं चला पा रहे हैं क्योंकि यूट्यूब ने चैनल पर Monetization शुरू करने के लिए कुछ शर्तें रखीं है जिन्हे पूरा करना जरूरी है जैसे:

1 एक साल में आपके यूट्यूब चैनल पर 1000 subscribers होने चाहिए

2 दूसरी शर्त है कि एक साल में आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 घंटों का watch time भी पूरा होना चाहिए

TNG App Install

इसके बाद ही आपके चैनल पर Monetization शुरू होगी।

दोस्तों उम्मीद है हमारी इस पोस्ट how to grow youtube channel को पूरा पढ़ने के बाद आप अपने यूट्यूब चैनल के subscribers और watch time दोनों बढ़ा सकेंगे क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ एक्सपर्ट टिप्स तो आईए शुरू करते हैं।

कैस बनायें Youtube Channel

सबसे पहले हम बताते हैं कि आप यूट्यूब पर अपना चैनल कैसे बना सकते हैं। दोस्तों इसके लिए आपको कोई ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है आप अपने पहले से बने Gmail ID से youtube में login कर सकते हैं और चैनल बना सकते हैं।

इसके बाद चैनल के लिए किसी ऐसे विषय को चुनें जिस पर आप ज्यादा जानकारी रखते हैं क्योंकि आप जितनी अच्छी जानकारी वाला विडियो बनायेंगे, उस पर उतने ही ज्यादा views मिलेंगे।

विषय को चुनने के बाद आपको अपने चैनल को सुन्दर दिखने के लिए एक चैनल बैनर बनाना चाहिए ताकि जो व्यक्ति आपके चैनल पर आये उसे ऐसा लगे कि ये कोई professional channel है।

How to grow youtube channel और Subscribers

जी हां दोस्तो यदि हमें यूट्यूब से अच्छी खासी कमाई करनी है तो सबसे पहले हमें ये समझना होगा कि youtube channel पर subscribers और video views कैसे मिलेंगे

हमारी पहली टिप है, जब भी आप विडियो बनाऐं तो ये ध्यान रखें कि उसकी लम्बाई ज्यादा नहीं होनी चाहिए क्योंकि यदि कोई व्यक्ति आपके विडियो पर क्लिक करके विडियो देखता है तो वो उसे पूरा अवश्य देखे।

यदि कोई व्यक्ति आपके विडियो को पूरा नहीं देखता तो यूट्यूब को ये अंदाज़ा हो जाता है कि इस विडियो में कुछ खास कंटेट नहीं है इसलिए लोग इसे पूरा नहीं देख रहे। जिसके कारण आपके विडियो की रैंकिगं कम हो जाती है। इसे technical भाषा में bounce rate increase होना कहते हैं। आपके विडियो पर bounce rate ज्यादा नहीं होना चाहिए।

Engaging विडियो बनाऐं

हमारी इस पोस्ट how to grow youtube channel की  दूसरी टिप है कि विडियो engaging होना चाहिए। इसका मतलब ये है कि यदि विडियो शुरू होता है तो वो दर्शकों को बांध कर रखे। विडियो इतना interesting होना चाहिए कि देखने वाला विडियो को बन्द ही न करे और लगातार देखता रहे।

पढ़ें हमारी एक अन्य पोस्ट Blogging se paise kaise kamaye

उदाहरण के तौर पर यदि किसी विडियो में कोई recipe (पकवान) बनाना सिखाया जा रहा है तो देखने वाले व्यक्ति को सारे स्टैप देखन होंगे क्योंकि सारे स्टैप नहीं देखे तो recipe खराब हो जाएगी। इसे technical भाषा में content engagement कहते हैं।

लगातार Engaging विडियो Upload करें

हमारी पोस्ट how to grow youtube channel की अगली टिप है कि आप रोज कम से कम 1 engaging विडियो अपने चैनल पर upload करें। कई यूट्यूबर्स ये गलती करते हैं कि वे एक विडियो upload करने के बाद लम्बा गैप कर देते हैं। जिसके कारण youtube ये मान लेता है कि इस चैनल पर ​content कम आता है। जिससे आपका चैनल का रैंक लगातार गिरने लगता है।

इसलिए बिना गैप के engaging content upload करते रहें इससे यूट्यूब अपने आप ही आपके चैनल को रैंक करने लगेगा।

विडियो का Custom Thumbnail बनायें

Custom thumbnail का मतलब है कि वो image जिसे देख कर लोगा क्लिक करते हैं और विडियो शुरू होता है। आपके विडियो का thumbnail image जितना आकर्षक होगा लोग उतना ही उसे क्लिक करेंगें जिससे आपके चैनल का watch time भी बढ़ेगा।

custom thumbnail बनाने के लिए आप किसी भी फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं हमारी रिकमन्डेशन पर आप photoshop सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Social Media पर अपने विडियो का लिंक शेयर करें

दोस्तों इतना सब करने के बाद आप अपने youtube channel का लिंक और विडियो का लिंक तमाम Social Media पर शेयर कर सकते हैं उदाहरण के तौर पर Facebook, Linkedin, Reddit, Instagram, Pinterest के अलावा ओर भी प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है या फिर आप Facebook Groups ज्वाईन करके वहां भी विडियो लिंक शेयर कर सकते हैं।

अन्य सफल Youtubers से सम्पर्क करें

इस पोस्ट how to grow youtube channel की अगली टिप है कि आप उन सफल youtubers से सम्पर्क करें जिनके यूट्यूब चैनल पर लाखों व्यूज़ और सब्सक्राईबर्स हैं उनसे सम्पर्क करके, आप अपने चैनल के बारे में बताऐं और उनसे आपका चैनल प्रमोट करने के लिए आग्रह करें।

यदि किसी बड़े यूट्यूबर को आपका ​कंटेट या चैनल पसंद आऐगा तो वह आपकी मदद अवश्य करेगा। इसके लिए आप कुछ पैसों देने की बात भी कर सकते हैं जिससे वो आपको चैनल को प्रमोट करे।

SEO Title और Description लिखें

SEO Title लिखने के लिए जरूरी है कि आप पहले थोड़ा कीवर्ड रिसर्च जरूर कर लें। कीवर्ड रिसर्च करने से आपको ये मालूम होगा कि लोग इंटरनेट पर क्या सर्च करते हैं। जिस विषय पर गूगल सर्च ज्यादा हो और कंप्टीशन कम हो तो उसी विषय पर विडियो बनाएं और विडियो का Title और Description लिखें।

टाईटल और डिस्क्रिपशन लिखने के बाद SEO tags डालना न भूलें क्योंकि इन्ही tags के अनुसार आपका विडियो रैंक में आएगा जिससे आपके चैनल पर subscribers और viewers दोनों बढ़ने लगेंगे।

How to earn money by youtube यूट्यूब से पैसा कैसे कमाऐं।

तो दोस्तों अब बारी आती है यूट्यूब से पैसा कमाने की। जब आपके चैनल पर 1000 subscribers और 4000 घंटों का watch time पूरा हो जाता है तो आप यूट्यूब को Monetization शुरू करने की request कर सकते हैं

उसके बाद यूट्यूब आपके चैनल को review करेगा। यूट्यूब चैक करेगा कि आपके चैनल पर कोई ऐसा विडियो तो नहीं है जिससे यूट्यूब की कोई प्राइवेसी गाईडलाईन ब्रेक हो रही हो। सब तरह से संतुष्ट होने के बाद यूट्यूब आपके चैनल पर Monetization शुरू कर देगा और आपके विडियो पर दिखने लगेंगे कई एड्स

दोस्तों हमारी इन कुछ एक्सपर्ट टिप्स का इस्तेमाल करके आप कुछ ही महीनों में यूट्यूब से अच्छी कमाई करने लगेंगे।

जल्द आ रही है हमारी नई पोस्ट earn money by youtube

इस पोस्ट how to grow youtube channel में फिलहाल के लिए इतना ही। यदि आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया हमें कमेंट करके अवश्य बताऐं आपके ​कमेंट से हमें और अच्छा लिखने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.