New Zealand Prime Minister Resign: न्यूजीलैंड पीएम Jacinda Ardern का पीएम पद से इस्तीफा, जानिये क्या रही वजह

0

नई दिल्ली, चुनाव के ठीक 9 महीने पहले ही न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने अपने इस्तीफे की घोषणा से न्यूजीलैंड की जनता को चौंका दिया। 19 जनवरी, गुरुवार को प्रधानमंत्री Jacinda Ardern ने इस्तीफे का ऐलाना किया, साथ में ये भी घोषण की, कि वे आगामी चुनावों में प्रधानमंत्री की रेस में भी हिस्सा नहीं लेंगी और अगले महीने तक पीएम पद छोड़ देंगी।

आपको बता दें कि ये दो महीने पहले अक्टूबर 2022 में इंग्लैंड की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) ने भी अपने 45 दिन के कार्यकाल के बाद इस्तीफे की घोषणा कर दी थी और उनके बाद भारतीय मूल के ऋषि सुनक इंग्लैंड के प्रधानमंत्री पद पर आसीन हुए।

Sponsored Ad

Jacinda Ardern ने बताई इस्तीफे की वजह

प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने नेपियर में आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरा पीएम पद से इस्तीफे की वजह भी बताई है। उन्होने नम आंखों से बताया कि वे पीएम पद इसलिए नहीं छोड़ रहीं है कि इस पद पर काम करना कठिन है बल्कि उनका कहना था कि इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए उनमें उर्जा नहीं बची जो उर्जा कभी हुआ करती थी।

जैसिंडा अर्डर्न ने कहा कि ऐसे बड़े और विशेषाधिकार प्राप्त पद को निभाने के लिए ​बड़ी जिम्मेदारी की आवश्यकता होती है और इस पद पर बैठे व्यक्ति को समझना चाहिए कि वह कब तक देश को सही राह पर अग्रसर कर सकता है।

7 फरवरी 2023 को इस्तीफा

Sponsored Ad

Sponsored Ad

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान Jacinda Ardern ने बताया कि वे अगले महीने 7 फरवरी को पीएम पद से अपना इस्तीफा देंगी। जैसिंडा अर्डर्न आने वाले चुनावों में एक सांसद के तौर पर कार्य करेंगी। उन्होने नेपियर में कहा कि “7 फरवरी कार्यालय में उनका आखिरी दिन होगा। वह आम चुनाव तक विधायक के रूप में अपनी सीट संभालेंगी, जो कि 14 अक्टूबर को होगा।”

जैसिंडा अर्डर्न के कामों की दुनिया ने की सराहना

gadget uncle desktop ad

जैसिंडा अर्डर्न ने न्यूज़ीलैंड के सराहनीय कार्य किये हैं। उन्होने कोरोना से निपटने के लिए देश में कई महीनों तक लॉकडाउन लगाया और कोरोना काल में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से पूरे विश्व में प्रशंसा पाई। उन्होने कोरोना के प्रति जीरो टोलरेंस रणनीति अपनाई जिस कारण उनकी, अपने की देश के लोगों द्वारा काफी आलोचना भी की गई।

आपको बता दें 2021 के आंकड़ों के मुताबित न्यूज़ीलैंड की जनसंख्या (New Zealand Population) मात्र 51.2 लाख है और यहां न्यूज़ीलैंड डॉलर चलता है (Currency of New Zealand) जिसके एक डॉलर की कीमत भारतीय रूपये के अनुसार 52.26 रूपये है। न्यूज़ीलैंड की राजधानी वलिंगटन है (Capital of New Zealand) जिसकी कुल आबादी मात्र 2 लाख 13 हजार है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.