Gandhi Jayanti 2023: जर्मन गायक ने ‘वैष्णव जन तो’ गाकर बापू को दी श्रद्धांजलि, प्रधानमंत्री ने की तारीफ

0

नई दिल्ली, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती (Gandhi Jayanti 2023) के मौके पर आज सम्पूर्ण राष्ट्र अलग-अलग तरह से बापू को श्रद्धांजलि दे रहा है। इस खास दिन पर जर्मन की मशहूर गायक कासमी (Cassmae) ने महात्मा गांधी का सबसे प्रिय भजन पेश किया और सोशल ​मीडिया पर शेयर किया है. साथ ही इस वीडियो को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर किया है.

भजन को प्रधानमंत्री ने किया शेयर (Gandhi Jayanti 2023)

Sponsored Ad

पीएम मोदी ने यह वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X) पर पोस्ट किया, जिसे मूल रूप से स्पिटमैन ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था। वीडियो में उन्होंने कहा कि गांधीजी के विचार दुनिया भर के लोगों से जुड़े हैं।

स्पिटमैन की प्रस्तुति को सोशल मीडिया पर साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने लिखा, “कैसमी द्वारा गाए गए ‘वैष्णव जन तो’ की इस प्रस्तुति को जरूर सुनें, जिसका मैंने हाल ही में #MannKiBaat के दौरान उल्लेख किया था। उन्होंने इसे अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है।”

प्रधानमंत्री ने की स्पिटमैन सराहना

Sponsored Ad

Sponsored Ad

प्रधानमंत्री ने पिछले महीने, रेडियो शो “मन की बात” में भारतीय संगीत और संस्कृति के प्रति उत्साह के लिए स्पिटमैन की बहुत प्रशंसा की थी। राष्ट्र को समर्पित एक संबोधन में, पीएम ने कहा कि, “भारतीय संस्कृति और भारतीय संगीत अब वैश्विक हैं। दुनिया भर में अधिक से अधिक लोग उनकी ओर आकर्षित हो रहे हैं।” कार्यक्रम के दौरान स्पिटमैन द्वारा गाए भजन को सुनाया भी गया था।

आपको बता दें कि गायक स्पिटमैन ने इस वीडियो रविवार के दिन साझा किया था और बताया था कि, उन्होंने गांधी जयंती (Gandhi Jayanti 2023) के सम्मान में गांधीजी के पसंदीदा भजन का बहुत अभ्यास किया है जिसके लिए उन्होने नोट्स और बोल का काफी अभ्यास किया।।

gadget uncle desktop ad

बापू की 154वीं जयंती

2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती (Gandhi Jayanti 2023) पूरे देश और विश्व में मनाई जाती है। गांधीजी के अहिंसा और सहिष्णुता के सिद्धांतों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी सेलेब्रेट किया जाता है। इस कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राजघाट जाकर बापू को पुष्पांजलि अर्पित की।

“मन की बात” में स्पिटमैन की तारीफ

प्रधानमंत्री ने स्पिटमैन की बहुत तारीफ की और “मन की बात” में स्पिटमैन का गाया भजन भी चलाया, पीएम ने कहा कि, “इतनी सुरीली आवाज और हर शब्द भावनाओं को दर्शाता है। हम ईश्वर के प्रति उसके लगाव को भी महसूस कर सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि यह आवाज जर्मनी की एक बेटी की है। उसका नाम CassMae है। इंस्टाग्राम पर 21 साल की Cassmae इन दिनों काफी मशहूर हैं। जर्मन नागरिक कैसमै कभी भारत नहीं आई, लेकिन वह भारतीय संगीत की बेहद शौकीन हैं।”

पीएम ने बताया वे कभी भारत नहीं आईं हैं, फिर भी उनकी ऐसी रुचि देखना प्रेरणादायक है। कासमी जन्म से ही देख नहीं सकती हैं और ऐसी चुनौती भी उन्हें इस उल्लेखनीय उपलब्धि को हासिल करने से नहीं रोक सकी। संगीत के प्रति अपार जुनून के कारण उन्होने बचपन से ही गाना शुरू कर दिया था।

कई भाषाओं में गा चुकी हैं स्पिटमैन

आपको बता दें कि स्पिटमैन ने 5 से 6 साल पहले संगीत में रूचि दिखाई और वे अब तक भारत की कई भाषाओं में गीत गा चुकी हैं। हिन्दी के अलावा वे, संस्कृत, हिंदी, मलयालम, तमिल, कन्नड़, असमिया, बंगाली, मराठी और उर्दू सहित कई भाषाओं में गा चुकी हैं।

Sponsored Ad

Read More Latest News in Hindi

Leave A Reply

Your email address will not be published.