अमेरिका ने गलवान घाटी में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के लिए शोक व्यक्त किया

0 355

शुक्रवार को अमेरिका के राज्य सचिव माइक पोम्पिओ ने लद्दाख की गैलवान घाटी क्षेत्र में चीन के साथ टकराव के परिणामस्वरूप शहीद हुए भारतीय सैनिकों के प्रति शोक व्यक्त किया।

माइकल पोम्पिओ ने ट्वीट किया, “हम चीन के साथ हालिया टकराव के परिणामस्वरूप खोए हुए जीवन के लिए भारत के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। हम शोक व्यक्त करते हैं।”

इससे पहले, अमेरिका ने कहा कि “हम LAC पर भारतीय और चीनी सुरक्षा बलों के बीच स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं। भारत और चीन दोनों ने डी-एस्केलेट करने की इच्छा व्यक्त की है, और हम मौजूदा स्थिति के शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करते हैं”

कर्नल रैंक के अधिकारी सहित कुल 20 भारतीय सेना के जवान गालवान घाटी में अदम्य साहस का प्रदर्शन करते हुए हिंसक लड़ाई में शहीद हुए थे, जिसके परिणामस्वरूप चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में एकतरफा रूप से यथास्थिति बदलने का प्रयास किया था।

गुरुवार दोपहर तक, वर्तमान में अठारह सैनिक लेह में भारतीय सेना के अस्पताल में हैं, वे लगभग 15 दिनों के बाद अपनी ड्यूटी पर लौटेंगे। भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा कि अब तक किसी भी सैनिक की हालत गंभीर नहीं है। सभी की हालत सामान्य है

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव कायले मैकनी ने दैनिक ब्रीफिंग के दौरान बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को भारत-चीन सीमा पर स्थिति के बारे में अवगत हैं

Leave A Reply

Your email address will not be published.