नींद आने के उपाय | जानिये किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

0

नींद आने के उपाय : आज की इंटरनेट की दुनिया ने इंसानों की नींद को और कमजोर बना दिया है, मोबाइल का देर रात तक इस्तेमाल करना और सुबह जल्द जागने की मजबूरी ने हमारी और आपकी नींद को हमसे छीन लिया है जिसकी वजह से कई तरह की बीमारियां जन्म ले रही हैं। इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं नींद आने के उपाय जो काम करेंगे रामबाण की तरह।

हर इंसान के लिए कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है नहीं तो हम कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। आज हम वो सभी उपाय बताएंगे जिसकी वजह से आप ना सिर्फ 6 से 8 घंटे की नींद ले सकेंगे बल्कि पूरे चैन और सुकून से गहरी नींद में सो सकेंगे।

Sponsored Ad

Content: नींद आने के उपाय

नींद आने के उपाय जो हैं आज भी कारगर

तो आईऐ दोस्तों शुरू करते हैं हमारा ये आर्टिकल नींद आने के उपाय। इस लेख में हम आपको बहुत ही सरल भाषा में वे सब उपाय बताने जा रहे है जो किसी रामबाण से कम नहीं।

1. सोने का वक्त तय करें

Sponsored Ad

Sponsored Ad

सबसे पहले आपको अपने सोने का वक्त तय करना होगा। जी हां अपने सोने का समय निर्धारित करें, भले ही आपका रूटीन कितना भी व्यस्त क्यों ना हो, मतलब अगर आप सोने के लिए रात 11 बजे का समय तय करते हैं तो आपको हर रोज 11 बजे सोने के लिए जाना ही होगा।

2. सोने वाली जगह यानि बिस्तर, चद्दर और तकिया साफ सुथरा हो

नींद आने के उपाय मे दूसरा उपाय है कि आप जहां सोए वो जगह साफ सुथरी जरूर हो। वहां कोई दुर्गंध ना हो, गंदगी ना हो। साफ-सफाई का ध्यान रखे ताकि मन शांत रहे। अगर मन और मस्तिष्क शांत रहेगा तो नींद जल्दी आती है।

3. मोबाइल और लैपटॉप से रहें दूर

आज हमारा पूरा जीवन मोबाइल पर निर्भर हो गया है इसलिए हमारा ज्यादा से ज्यादा वक्त मोबाइल पर ही गुजरता है। ऐसे में कम से कम, सोने से पहले मोबाइल का इस्तेमाल ना करें और सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स से रात में दूर ही रहें। कई बार हम जब मोबाइल पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो पता ही नहीं चलता वक्त कैसे बीत जाता है इसलिए रात को सोते समय मोबाइल खुद से दूर रखें और संभव हो तो फोन को साइलेंट या वाइब्रेशन मोड पर रखें।

4. रात में चाय और कॉफी का इस्तेमाल ना करें

कई लोग रात में चाय या काफी पीते हैं जो नींद को भगाने के लिए पी जाती है और ज्यादातर लोग इसे नींद भगाने के लिए ही इस्तेमाल करते हैं ऐसे में सोने से पहले चाय और काफी का बिल्कुल इस्तेमाल ना करें।

5. सोने से पहले गरम दूध या मेवे खा सकते हैं ।

अगर संभव हो तो सोने से पहले एक ग्लास दूध जरूर पीएं। रात में एक ग्लास दूध अनिद्रा से आपको मुक्ति दिला सकता है। इसके अलावा हड्डियों और पेट के लिए भी दूध काफी फायदेमंद होता है। चाहे तो सोने से पहले थोड़े मेवे भी खा सकते हैं जैसे खसखस, चेरी आदि। सोने से पहले आप थोड़ा पानी भी पी सकते हैं।

Sponsored Ad

6. सोने से पहले पैरों को धोएं और तलवों की हल्की मसाज करें

सोने से पहले आप हाथ और पैर को ठंडे पानी या सामान्य पानी से धो सकते हैं और फिर पैरे को अच्छे से पोछ कर पैर के तलवों की मसाज कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको आसानी से नींद आ जाएगी।

7. देर रात की जगह सुबह जल्दी उठ कर पूरा करें काम

नींद आने के उपाय मे अगला उपाय है कि कई लोग देर रात को जाग कर कप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते हैं ऐसे लोगों के लिए सलाह है कि वो, जो काम रात में करते हैं वो सुबह करें। रात में काम करने से आंखों और दिमाग दोनों पर बहुत स्ट्रेस होता है। अगर वही काम सुबह की रौशनी में करें तो आंखों पर असर भी नहीं होगा और दिमाग भी नई उर्जा के साथ चलेगा, जिससे आपका काम आसानी से पूरा हो सकता है।

8. योग भी अच्छी नींद में मददगार

वैसे तो सेहतमंद शरीर के लिए योग और व्यायाम कारगर माना ही जाता है पर कुछ ऐसे भी योग हैं जिन्हें करने से नींद अच्छी आती है। जैसे शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि। इन्हें नियमित रूप से करने से अनिद्रा की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा और थकान पूरी तरह दूर होगी। ये वो उपाय हैं जो आपको अच्छी नींद दे सकते हैं।

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

आईए नींद आने के उपाय मे आगे बढ़ते हैं और जानते हैं कि आखिर शरीर में किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है? दोस्तों हमारे शरीर में सभी जरूरी विटामिन्स की पर्याप्त मात्रा होना जरूरी है। अगर शरीर में किसी विटामिन की कमी या अधिकता हो जाती है तो वो रोग का कारण बन सकती है।

Vitamin B-12 की कमी से नींद में कमी

नींद आने के उपाय
नींद आने के उपाय

अगर हमारे शरीर में विटामिन B-12 की कमी हो जाए तो आपकी नींद उड़ सकती है मतलब आपको अच्छी नींद नहीं आएगी। ऐसे में गहरी नींद के लिए विटामिन B-12 की पर्याप्त मात्रा शरीर में होनी बेहद जरूरी है। B-12 की कमी से शरीर में कई और बीमारियां घर कर सकती हैं। इस विटामिन की पूर्ति शाकाहारी भोजन के जरिए की जा सकती है।

Vitamin D की कमी, नींद नहीं आने के लिए जिम्मेदार

जी हां, विटामिन B-12 के अलावा विटामिन D को भी नींद नहीं आने का एक कारण माना जाता है। अगर शरीर में विटामिन D की कमी है तो नींद नहीं आने में तमाम समस्याएं पैदा होंगी। ऐसे में जरूरी है कि शरीर में Vitamin D की भी पर्याप्त मात्रा मौजूद हो। विटामिन D सूर्य की रौशनी के अलावा दूध, मछली, गेहूं और अंडे में भी प्रचुर मात्रा में पाए जाता है। इसलिए जिन लोगों में विटामिन D की कमी महूसस हो वो इन चीजों का सेवन कर विटामिन D की कमी को दूर कर सकते हैं।

Vitamin B-6 की कमी भी नींद नहीं आने के लिए जिम्मेदार

आइये अब एक और विटामिन के बारे में विस्तार से जान लेते हैं जो गहरी नींद के लिए बेहद जरूरी होती है। दरअसल Vitamin B-12 और Vitamin D के अलावा Vitamin B-6 की कमी भी नींद नही आने के जिम्मेदार कारणों में से  एक है क्योंकि जब हम विटामिन B-6  का सेवन करते हैं तो तब विटामिन B-6 हमारे शरीर में मेलाटोनिन (Melatonin) हार्मोन के स्राव के स्तर को बढ़ा देता है

Sponsored Ad

ये ऐसा हार्मोन है जो हमारे शरीर में नींद के लिए जिम्मेदार कारक माना जाता है। ऐसे में अगर हम अपने भोजन में Vitamin B-6 लेते हैं तब मेलाटोनिन की मात्रा हमारे शरीर में बढ़ने लगती है जिसकी वजह से कोई भी अच्छी और गहरी नींद में सो सकता है।

तो अब आपको ये बखूबी समझ में आ गया होगा कि गहरी और अच्छी नींद के लिए हमारे शरीर को किन-किन विटामिन्स की जरूरत होती है। मतलब विटामिन B-12, विटामिन D और विटामिन B-6. यदि हमारे शरीर में प्रचुर मात्रा में है, तो अच्छी नींद में कोई बाधा नहीं होगी और आप चैन की नींद सो सकेंगे। इसके अलावा अन्य कारण भी होते हैं जो नींद के लिए जरूरी होते हैं।

नींद पूरी नहीं होने पर हो सकती है निद्रा विकार की समस्या

हमारे आर्टिकल नींद आने के उपाय में अब हम बात करते हैं कि अगर आप चैन की नींद और गहरी नींद नहीं सोते हैं तो आप निंद्रा विकार की समस्या से ग्रसीत हो सकते हैं और आप इस बीमारी के शिकार हो गए तो आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता घट सकती है बल्कि ब्लड प्रेशर या हार्मोन की समस्या भी हो सकती है। मतलब साफ है कि नींद पूरी नहीं होने पर आप धीरे-धीरे कई बीमारियों के शिकार हो जाएंगे और आपको इसका एहसास तब होगा जब बहुत देर हो चुकी होगी।

अगर आप सही तरह से नींद नहीं लेंगे तो आप किन-किन बीमारियों के शिकार हो सकते हैं ये भी हम आपको विस्तार से समझाएंगे।

अधूरी नींद से इन 5 बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

अगर आप पूरी नींद नहीं लेते तो आप इन 5 बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि जिस वक्त हम नींद में होते हैं, उस वक्त गहरी नींद हमारे अंगों के विषाक्त पदार्थों को फिल्टर यानि सफाई का काम करती है। इतना ही नहीं, नींद हमारे दिन भर के थकान को दूर कर हमें तरो ताजा बनाती है, साथ ही नींद हमारी त्वचा के लिए भी काफी जरूरी होती है। इन्हीं बातों से आप आसानी से समझ सकते हैं कि नींद मनुष्य के लिए कितनी जरूरी है। नींद की कमी से किसी भी व्यक्ति को ये बीमारियां हो सकती हैं।

1. मधुमेह

मधुमेह यानि शुगर। आज हिंदुस्तान में बहुत बड़ी संख्या में लोग मधुमेह यानि शुगर जैसी खतरनाक बीमारी की चपेट में हैं। दरअसल अच्छी नींद नहीं मिलने के कारण, जंक फूड खाने की इच्छा, इंसानों में काफी ज्यादा बढ़ जाती है और इन जंक फूड (Junk Food) में शुगर की भरपूर मात्रा होती है। ऐसे में ज्यादा जंक फुड खाने से हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह या शुगर होने की संभावना बढ़ सकती है।

2. कैंसर

वैज्ञानिकों ने रिसर्च में पाया है कि नींद पूरी नहीं होने की वजह से कई लोग ब्रेस्ट कैंसर के शिकार हो जाते हैं। इतना ही नहीं नींद में कमी, शरीर की कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता है जिससे कई दूसरी बीमारियां जन्म ले सकती हैं।

3. मानसिक स्थिती या यादश्त कमजोर होना

नींद पूरी नहीं होने का असर सीधे तौर पर हमारे मस्तिष्क पर पड़ता है क्योंकि जितनी देर हम नींद में होते हैं उतनी देर तक हमारा मस्तिक नई उर्जा एकत्रित करता है। ऐसे में अगर हम अच्छे से नहीं सोएंगे तो हमारे दिमाग को नई ऊर्जा नहीं मिलेगी जिसकी वजह से मानसिक समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है और कई बार याददाश्त से जुड़ी समस्याएं भी पैदा होने लगती है।

4. दिल का दौरा पड़ना

जब इंसान नींद में होता है तो उस वक्त उसके शरीर के अंदर सफाई और मरम्मत का काम होता है और इसी दौरान शरीर के अंदरूनी हिस्से में विषाक्त पदार्थों की सफाई होती है, अगर ऐसा ना हो तो शरीर में खतरनाक विषाक्त पदार्थ बढ़ जाते हैं जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है जिससे दिल का दौरा या हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ जाता है। 

Sponsored Ad

5. ऑस्ट‍ियोपोरोसिस (Osteoporosis)

ये एक ऐसी बीमारी है जो इंसान की हड्डियों को ना सिर्फ कमजोर बनाती है बल्कि हड्डियों में मौजूद मिनरल्स के संतुलन को भी बिगाड़ देती है और अच्छी नींद नहीं होने की वजह से इंसान ऑस्ट‍ियोपोरोसिस की चपेट में आ जाता है।

तो हमारे इस आर्टिकल नींद आने के उपाय के माध्यम से आप अवश्य ही समझ गऐ होंगे कि आपके लिए नींद कितनी जरूरी है। ऐसे में, अगर आप इन खतरनाक 5 बीमारियों की चपेट में नहीं आना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके अपने दिनचर्या को सुधारिए और कम से कम 6 से 8 घंटें की भरपूर नींद लीजिए ताकि ये बीमारियां आपके आस-पास भी ना भटके।

गहरी नींद के लिए करें इस मत्रं का जाप

चलिए अब ये भी जान लेते हैं कि अगर किसी व्यक्ति को अच्छी नींद नहीं आती है तो वो किस मंत्र का जाप कर गहरी नींद ली जा सकती है। विद्वान बताते हैं कि सोने से पहले हाथ पैर धोकर बिस्तर पर जाएं और नीचे दिए गए मंत्र का जाप करें, आप देखेंगे कुछ दिनों के बाद बिस्तर पर जाते ही आपको जल्दी नींद आने लगेगी। अच्छी नींद के लिए आप इस मंत्र का जाप भी कर सकते हैं।

निद्रां भगवतीं विष्‍णो:

अतुल तेजस: प्रभो: नमामि

इस मंत्र के अलावा एक और मंत्र है जो नींद के लिए काफी कारगर है, इन दोनों मंत्रों में से किसी एक का जाप कर आप गहरी नींद में चैन से सो सकते हैं।

अगस्तिर्माघवशचैव मुचुकुन्दे महाबल:।

कपिलो मुनिरास्तीक: पंचैते सुखशायिन:।।

इस मंत्र का प्रयोग वो लोग भी कर सकते हैं जिनकी नींद बीच बीच में टूट जाती है।

अच्छी और गहरी नींद के लिए 10 आयुर्वेदिक उपाय

हमारे आर्टिकल नींद आने के उपाय में अब बात करेंगे आयुर्वेद की। हमारे सनातन पद्धति में आयुर्वेद का काफी महत्वपूर्ण स्थान रहा है। सदियों से आयुर्वेद के जरिए गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज होता रहा है। आज भी आयुर्वेदिक दवाइयां कई बीमारियों को जड़ से खत्म कर देती हैं और नींद की समस्या को भी दूर करने के लिए आयुर्वेद में कई उपाय हैं। आज हम आपको आयुर्वेद की उन 10 दवाइयों का नाम और उसका उपयोग बताएंगे, जो नींद की समस्या को जड़ से खत्म कर देता है।

नोट: नींद के लिए किसी भी दवा का प्रयोग करने से पहले किसी अनुभवी चिकित्सक से सलाह अवश्य लें। बिना चिकिस्तक की सलाह से दवा लेने से नुकसान भी हो सकता है।

1. नींद आने के उपाय में पहला है अश्वगंधा चूर्ण

दोस्तो यदि कोई व्यक्ति जो नींद की समस्या से परेशान है, नींद के लिए वो कई बार करवटे बदलता है लेकिन नींद नहीं आती तो वो रात को सोते समय अश्वगंधा का चूर्ण दूध में मिला कर पी सकता है। ये अच्छी और सुकून भरी नींद के लिए आयुर्वेद की रामबाण दवा है। इसका सेवन करने से नींद से जुड़ी सभी समयस्याएं दूर हो जाती हैं

तो अगर आप भी अनिद्रा जैसी गंभीर बीमारी का सामना कर रहे हैं तो किसी आयुर्वेदाचार्य से समझ कर अश्वगंधा चूर्ण दूध से ले सकते हैं। कुछ ही दिन में आपको बड़ा बदलाव दिखेगा और आप चैन की नींद सो सकेंगे। अश्वगंधा का चूर्ण नींद आने की आयुर्वेदिक दवा है ।

Sponsored Ad

2. सर्पगंधा चूर्ण

अश्वगंधा के अलावा सर्पगंधा का चूर्ण भी नींद दिलाने की काफी कारगर दवा है। काफी समय से, सर्पगंधा का चूर्ण अनिद्रा के लिए बेहद सटीक आयुर्वेदिक दवा मानी जाती रही है। ज्यादातर आयुर्वेदाचार्य अनिद्रा के शिकार लोगों को सर्पगंधा का चूर्ण लेने की सलाह देते आ रहे हैं। सर्पगंधा चूर्ण को एक ग्लास गुनगुने पानी से रात में सोने से पहले लेना चाहिए। नींद के लिए सर्पगंधा भी एक बेहद कारगर दवा है। सर्पगंधा का चूर्ण नींद आने की आयुर्वेदिक दवा है।

3. ब्राम्ही और शंखपुष्पी

आयुर्वेदाचार्य या डॉक्टर, ब्राम्ही और शंखपुष्पी के सेवन की सलाह भी नींद की समस्या का सामना कर रहे लोगों देते आ रहे हैं। कोई व्यक्ति जो नींद आने की समस्या या अनिद्रा से जूझ रहा है तो वो ब्राम्ही और शंखपुष्पी की आयुर्वेदिक दवाओं का सेवन कर सकता है। हालांकि डॉक्टरों या आयुर्वेदाचार्य की सलाह पर ही दवाओं के सेवन की शुरूआत करनी चाहिए। ब्राम्ही और शंखपुष्पी नींद आने की आयुर्वेदिक दवा है।

4. शिरोधारा और शिरोबस्ति पंचकर्म का पालन

चलिए अब आपकी नींद को दुरुस्त करने के लिए एक और रामबाण उपाय बताते हैं। अगर आप हिन्दू धर्म में शास्त्रों में बताए गए शिरोधारा और शिरोबस्ति पंचकर्म का पालन करते हैं तो आप पाएंगे आपकी नींद संबंधी समस्या जड़ से खत्म हो गई और आप गहरी नींद में चैन से सो सकेंगे। ये बहुत आजमाया हुआ कारगर उपाय है।

5. मेथी के पत्ते नींद के लिए रामबाण उपाय

अच्छी नींद के लिए एक और अचूक उपाय की बात करें तो वो है मेथी के पत्ते। जी हां मेथी के पत्ते आसानी से कहीं भी मिल जाते हैं। उन पत्तों का इस्तेमाल कर नींद की समस्या को दूर किया जा सकता है, बस करना ये है कि रोजाना 1 चम्मच मेथी के पत्तों का जूस बनाना है और शहद में मिलकार उसका सेवन करना है।

कुछ दिन लगातार इसका सेवन करने के बाद आप देखेंगे कि आपकी नींद संबंधी समस्या जल्द ही दूर हो गई और कुछ दिनों बाद आपको इसका सेवन करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। मेथी के पत्ते का जूस और शहद, नींद आने का एक रामबाण आयुर्वेदिक उपाय है।

6. शहद और गर्म दूध देगा अच्छी नींद

रात को सोने से पहले अगर आप एक चम्मच शहद को गर्म दूध में मिलाकर पीते हैं तो आपको कुछ ही देर में काफी अच्छी नींद आएगी, ये नींद को दुरूस्त करने का बेहतरीन उपाय है। रात में गर्म दूध पीने के एक साथ कई फायदे हैं, इसलिए भी दूध पीना किसी के लिए भी लाभदायक साबित हो सकता है। हां, अगर आप नींद संबंधी समस्या से जूझ रहे हैं तो उसमें शहद मिला लेने से नींद ना आने की समस्या जल्द ही पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

7. दालचीनी और दूध से भी मिलेगी गहरी नींद

हमारे आर्टिकल नींद आने के उपाय में अब बात करते हैं दालचीनी की जो आसानी से हमारे-आपके किचन में मौजूद होता है। अगर कोई भी व्यक्ति जो नींद संबंधित या अनिद्रा की समस्या का सामना कर रहा है, वो अगर दालचीनी का पाउडर दूध में मिलाकर उसका सेवन करता है तो उसकी नींद संबंधी सभी समस्या रफूचक्कर हो जाएगी और वो रोज गहरी नींद में चैन से सो सकेगा।

इतना ही नहीं सुबह वो बिल्कुल ताजा और एनर्जेटिक भी महसूस करेगा। तो आप भी इस बेहद आसान उपाय के जरिए अपनी नींद संबंधी समयस्या को हमेशा-हमेशा के लिए खत्म कर सकते  हैं। दालचीनी पाउडर अच्छी और गहरी नींद आने की आयुर्वेदिक दवा है।

8. जायफल पाउडर से नींद की समस्या का होगा समाधान

Sponsored Ad

दालचीनी के अलावा एक चम्मच जायफल का पाउडर भी नीदं की समस्या को दूर करने का काफी कारगर उपाय है। कोई भी व्यक्ति सोने से कुछ देर पहले अगर एक गिलास दूध में एक चम्मच जायफल को मिलाकर उसका सेवन करता है तो जल्द ही अपनी नींद संबंधित समस्या में बदलाव पाएगा।

9. सौंफ और पानी से आएगी अच्छी नींद

चलिए अब नींद की समस्या को दूर करने का बेहद सस्ता उपाय आपको बताते हैं जिसके लिए आपको बेहद कम खर्च करना होगा, करना ये है कि आपको एक गिलास पानी में एक चम्मच सौंफ मिलाना है और फिर दोनों के मिश्रण को हल्की आंच पर गर्म कर लेना है, जब पानी गर्म हो जाए तो इस पानी को छान कर पी जाना है, हालांकि ये उपाय आपको  कम से कम दिनभर में 2 से 3 बार करना होगा, ऐसे कुछ दिनों लगातार करने से अनिद्रा संबंधी समस्या हमेशा-हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

10. कीवी (KIWI) करता है नींद की समस्या को दूर

कीवी खाने के यूं तो कई फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कीवी एक ऐसा फल है जो नींद संबंधित समस्या को भी दूर करता है। जी हां ये बात बिल्कुल सच है। किवी एक ऐसा फल है जो अनिद्रा की समस्या को हमेशा-हमेशा के लिए दूर कर देता है आपको करना बस ये होगा कि कुछ दिनों तक लगातार किवी का सेवन करना होगा। दरअसल किवी सेरोटोनिन (Serotonin) हार्मोन को रिलीज़ करती है जो कि नींद के लिए जिम्मेदार होता है। यही वजह है कि बड़े-बड़े विद्वानों ने कीवी को नींद के लिए सबसे अच्छा फल माना है।

अभी तक आपने जानें नींद आने के उपाय जो अपने आप में बेहतरीन हैं। अगर इन उपायों में से आप कुछ या किसी एक उपाय का निरंतर तौर पर पालन करें तो आप जल्द ही नींद संबंधित बीमारी या अनिद्रा से छूटाकार पा सकते हैं क्योंकि नींद नहीं आना एक ऐसी समस्या है जो ना सिर्फ कई दूसरी बीमारियों को जन्म देती है बल्कि किसी भी काम में व्यक्ति का मन नहीं लगता वो पूरे दिन थका-थका महसूस करता है लेकिन आप अगर अच्छी नींद लेते हैं, तो आप पूरी तरह एनर्जेटिक और तरो-ताजा महसूस करेंगे।

ये भी पढ़िये चैन से सोना है तो करें इन 4 Apps का इस्तेमाल, नींद होगी बेहतर

तो, दोस्तों हमारा आर्टिकल नींद आने के उपाय, अच्छी नींद के उपाय, नींद नहीं आने के लिए जिम्मेदार विटामिन्स और नींद के आयुर्वेदिक और ज्योतिषि उपाय, आपको कैसा लगा कृपया हमें कमेंट करके अवश्य बताऐं। हम आपको भविष्य में भी इस तरह की रोचक और कारगर जानकारियां देते रहेंगे, तो जुड़े रहिए हमारे साथ और पढ़िए एक से एक बेहतरीन जानकारियां और ताजा खबरों के लिए प्ले स्टोर से डाउनलोड करें हमारी एंड्रायड ऐप्प The News Gale (द न्यूज़ गेल)

Leave A Reply

Your email address will not be published.