Dengue Cases: देशभर में पांव पसार रहा डेंगू, इतने रूपये में मिल रहा बकरी का दूध

0

नई दिल्ली, Dengue Cases: हाल के दिनों में कोरोना महामारी के दौर की तुलना में डेंगू से बचाव के साधन के रूप में नारियल पानी की मांग में वृद्धि हुई है। पहले, कोरोना महामारी के दौरान प्रतिदिन केवल 1 से 2 ट्रक नारियल पानी की खपत होती थी, लेकिन डेंगू के प्रकोप (Dengue Cases) के बीच, अब कर्नाटक, बंगाल और केरल से रोजाना 4 से 5 ट्रक नारियल पानी आयात किया जा रहा है। इसके अलावा बकरी का दूध और पपीते की कीमतों में भी इजाफा हुआ है।

डेंगू से बचने के लिए डॉक्टर तरल पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं। लोग अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए नारियल पानी का सेवन कर रहे हैं। जो लोग डेंगू (Dengue Cases) से बीमार है उन घरों में रोजाना लगभग 10 से 13 सर्विंग नारियल पानी का सेवन किया जा रहा है। जिनका परिवार डेंगू की मार झेल रहा है, एक सदस्य ने कहा कि नारियल पानी के एक गिलास की कीमत 50 से 70 रुपये के बीच हो चुकी है। प्रत्येक दिन, एक मरीज रोजाना 2 से 3 नारियल पानी ले रहा है। अधिक मांग के कारण, बड़े बाजारों में बेचा जाने वाला नारियल पानी की आपूर्ति अब स्थानीय क्षेत्रों में सड़क विक्रेताओं द्वारा की जा रही है।

Sponsored Ad

नारियल पानी की मांग हाई (Dengue Cases)

नारियल पानी विक्रेताओं का दावा है कि एक ट्रक 2 से 3 दिन में ही ख़त्म हो जाता है। एक अन्य नारियल पानी विक्रेता का कहना है कि नारियल पानी की कीमत नहीं बढ़ी है। फिर भी, आपूर्ति तीन से चार गुना तक बढ़ गई है। पहले हम प्रतिदिन 60 से 70 नारियल पानी बेचते थे लेकिन अब ये संख्या, बढ़कर 200 ​हो गई है।

50 रूपये प्रति कप, बकरी का दूध

डेंगू के दौरान प्लेटलेट को बढ़ाने के लिए मरीजों (Dengue Cases) को बकरी के दूध के सेवन की सलाह दी जा रही है। एक मरीज से बातचीत में सामने आया कि फिलहाल एक कप बकरी का दूध की कीमत 50 रुपये हो चुकी है.

Sponsored Ad

Sponsored Ad

कीवी और पपीता डिमांड में

प्लेटलेट स्तर को उच्च रखने के लिए मरीज (Dengue Cases) में पपीते और कीवी का भी सेवन कर रहे हैं। जो पपीता 30 से 40 रुपये प्रति किलो के भाव से बिक रह था, वह अब 40 से 60 रुपये प्रति हो चुका है. फल बेचन वालों का कहना है पपीते की डिमांड में भारी इजाफा हुआ है। बाहरी स्रोतों से प्रतिदिन बड़ी मात्रा में पपीता ट्रकों में लाया जा रहा है। कीवी भी 20 से 30 रुपये प्रति पीस की कीमत पर खरीदने के लिए उपलब्ध है।

gadget uncle desktop ad

फर्रुखाबाद में डेंगू केस बढ़े

फर्रुखाबाद में मामले बढ़ने लगे तो स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया। जिले में फिलहाल डेंगू के मरीजों की संख्या 32 (Dengue Cases) हो गई है। बढ़पुर ब्लॉक क्षेत्र और शहरी क्षेत्र में डेंगू तेजी से फैल रहा है। जहां भी सूचना मिल रही है वहां जांच कर डेंगू की रोकथाम के लिए टीमें सक्रिय रूप से काम कर रही हैं। हालांकि, शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में अभी भी ऐसे इलाके हैं जहां न तो दवा का छिड़काव किया गया है और न ही नालियों की सफाई की गयी है. मच्छरों की बहुतायत ने रातों की नींद हराम कर दी है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.