चैन से सोना है तो करें इन 4 Apps का इस्तेमाल, नींद होगी बेहतर

0 46

हर साल मार्च के तीसरे शुक्रवार को World Sleep Day के रूप में मनाया जाता है ये भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में मनाया जाता है लेकिन क्या आप भी हर रोज़ ठीक से सो पाते हैं? अधिकतर लोगों को ये शिकायत होती है कि उन्हे अच्छी नींद नहीं आती हर वक्त मस्तिष्क में कुछ न कुछ चल रहा होता है। यदि आपके साथ भी कुछ ऐसा है तो हम लेकर आये वे 4 Apps जो आपको अच्छी नींद लेने में सहायता कर सकती हैं जिनके जरिए आप कर सकते है अपनी नींद को ट्रैक और मॉनिटर।

क्यों मनाया जाता है World Sleep Day

सबसे पहले World Sleep Day साल 2008 में मनाया गया था। इसके बाद से ही ये दिन हर साल मार्च के महीने में तीसरे शुक्रवार को मनाया जाता है इस साल ये दिन 19th मार्च को पड़ा। इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को उनकी सेहत, स्वास्थ्य और नींद के प्रति जागरूक करना है।

अक्सर डॉक्टरों को कहते हुए देखा गया है कि प्रत्येक व्यक्ति को 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए परन्तु आज की व्यस्त और भाग-दौड़ भरी दुनिया में लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते और न ही ठीक ढंग से सो पाते है। जिसका प्रभाव उनकी सेहत पर पड़ता है। इन्हीं सब समस्याओं का समाधान निकालने के लिए World Sleep Society ने ‘World Sleep Day’ की शुरुआत की। आज दुनियाभर के 88 से भी ज्यादा देशों में यह दिन मनाया जा रहा है। अपनी नींद को ट्रैक करने और जानने के लिए की आप स्वस्थ्य नींद ले रहे है या नहीं, इसके लिए आप कर सकते है ये 4 ऐप्प डाउनलोड।

बेहतर नींद के लिए ये हैं 4 APPS

यदि आपको नींद ना आने की दिक्कत है या आप सही से नहीं सो पा रहे है, तो आप अपनी नींद को ट्रैक करने के लिए कर सकते है इन 4 में से कोई भी ऐप्प डाउनलोड।

CALM – एक मेडिटेशन ऐप्प है जिसका इस्तेमाल आप रात को सोने से पहले कर सकते है। यह ऐप्प आपको जल्दी सोने में मदद करती है इससे आप बेड टाइम् स्टोरी, शांत म्यूज़िक और शरीर को हल्का महसूस कराने और आराम दिलाने के लिए कुछ मूवमेंटस और एक्सरसाइज भी सीख सकते है। इस App में एक फीचर यह भी है कि यह Anxiety की समस्या को निपटाने के लिए भी तरह-तरह के ऑप्शन्स बताती है।

RELAX MELODIES – ये App आपके लिए अलग-अलग साउंड प्ले कर सकती है और आपको एक अच्छी नींद दिलाने में मदद करती है। आपको चाहे पूरी रात गाने सुनने है या फिर कुछ देर के लिए, इस ऐप्प को आप इसे अपने हिसाब से एडजस्ट भी कर सकते है।

NOISLY – यह ऐप्प भी आपको शांत करने के लिए साउंड इफेक्ट का इस्तेमाल करती है पर इसका सबसे बड़ा फीचर यह है कि आप एक अच्छा साउंडस्केप बनाने के लिए अपने हिसाब से साउंड और माहौल को बदल सकते है। इसके फ्री Version में आपको 16 तरह के साउंड मिलते है जिन्हें आप लगातार 15 घंटो तक चला सकते है।

SLEEP CYCLE – यह App आपकी नींद को और नींद पैटर्न को ट्रैक और मॉनिटर करने में मदद करती है इसमें एक बेहद इंट्रेस्टिंग फीचर है जिससे आपके सोते समय यदि कोई हल्की फुल्की सी आवाज़ निकालती है तो यह उसे भी मॉनिटर करती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.