भारत सरकार का राशन कार्ड धारकों को तोहफ़ा, Mera Ration App की हुई शुरूआत

0 61

भारत सरकार का देश को डिजिटल बनाने का काम हर क्षेत्र में जोर शोर से जारी है इस बात का अंदाजा हम इसी बात से लगा सकते है कि इस बार बजट भी डिजिटली ही पेश किया गया। अब भारत सरकार ने राशन खाता धारकों के लिए भी डिजिटल तरीके से राशन मुहैया कराने का फैसला किया है जिस के चलते लॉन्च की गई है Mera Ration App.

क्या है Mera Ration App

वन नेशन वन राशन कार्ड के चलते अब सरकार ने राशन लेना और भी आसान कर दिया है। भारत सरकार ने ‘MERA RATION APP’ को लॉन्च कर दिया है जिसके जरिए अब आप घर बैठे कर सकते है आपने राशन को ऑर्डर। इस ऐप्प से उन प्रवासी लोगों को ज्यादा फ़ायदा होगा जो ज्यादातर काम की वजह से एक से दूसरे जगह जाते हैं।

इस ऐप के जरिए राशन खाता धारकों को यह जानने में आसानी होगी कि कब और कौन सी दुकान से राशन लिया गया है। साथ ही वे नजदीकी दुकान की भी पूरी जानकारी हासिल कर पाएंगे। इस ऐप्प की मदद से खाता धारक देश में चाहें कहीं भी हो, किसी भी राज्य में हो, वहाँ की दुकान से राशन ले सकेंगे लेकिन ये सेवा सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है जिनके पास सरकार द्वारा उपलब्ध कराए गए राशन कार्ड है।

कैसे होगा Mera Ration App का इस्तेमाल?

मेरा राशन मोबाइल ऐप्प का इस्तेमाल करने के लिए, एंड्रॉयड यूज़र्स इस ऐप्प को आसानी से गूगल प्ले-स्टोर से अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लॉग इन कर सकते हैं। लॉग इन करने के लिए आपको अपने आधार या राशन कार्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर ऐप्प में डालना होगा। इस नंबर को डालने के बाद आप लॉगइन कर सकते हैं।

कितनी भाषाओं में लॉन्च हुआ My Ration App

मेरा राशन ऐप्प को खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव सुधांशु पांडे द्वारा लॉन्च किया गया है। सुधांशु पांडे का कहना है कि इस ऐप्प के जरिए राशन वितरण में पारदर्शिता आएगी। फिलहाल इस ऐप्प को 32 राज्यों और क्रेंद्र शासित प्रदेशों में लॉन्च किया गया है। यह फ़िलहाल हिन्दी व अंग्रेज़ी भाषा में निकाली गयी है। प्रशासन का कहना है कि वे जल्द ही इसे 14 अन्य भाषाओ में भी उपलब्ध कराने की कोशिश की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.