Meesho App Se Paise Kaise Kamaye | मीशो से पैसा कमाने के 25+ तरीके

0

दोस्‍तों, ‘द न्‍यूज़ गेल’ पर आपका स्‍वागत है। हम आपके लिए घर बैठे पैसे कमाने के कई तरीके हमेशा लाते रहते हैं और इस आर्टिकल हम आपके लिए, एक ओर जानकारी लेकर आए हैं। आज हम आपको बता रहे हैं Meesho App Se Paise Kaise Kamaye. वैसे तो आपने पहले मीशो के बारे जरूर सुना होगा और यदि नहीं तो हम आपको इसकी पूरी जानकारी दे देते हैं।

Sponsored Ad

भारत में बहुत लोगों को बेराज़गारी का सामना करना पड़ रहा है पहले तो महामारी ने लोगों के काम धन्‍धों को चौपट कर दिया और अब महंगाई ने भी जनता की कमर तोड़ दी है। ऐसे में हमारा कर्तव्‍य है कि ऐसे समय में हम आपके लिए कोई ऐसा पैसा कमाने का तरीका लाएं जिसको अपना कर आप अपने लिए कोई साइड इंकम प्राप्‍त कर सकें।

Meesho App Se Paise Kaise Kamaye

आईऐ शुरू करते हैं, भारत में ई-कॉमर्स का बिजनेस काफी फलफूल रहा है और कई बड़ी कंपनिया भारत में ई-कॉमर्स बिजनेस कर रही हैं। इन्‍ही में से एक भारतीय कंपनी है Meesho. मीशो एक ई-कॉमर्स कंपनी है जो लागों को अपने साथ काम करने का मौका भी देती है। मीशो, लोगों को Product Resell करने की भी अनुमति देता है। एक जानकारी के आधार पर हम आपको बताना चाहते हैं कि मीशो का इस्‍तेमाल करते हुए कुछ लोग 50 हजार से भी ज्‍यादा, हर महीने कमा रहे हैं। अब आपको बताते हैं विस्‍तार से।

मीशो क्‍या है (What is Meesho)

Sponsored Ad

Sponsored Ad

मीशो एक ऑनलाइन ई-कॉमर्स कंपनी है जो भारत में काफी पापुलर भी है। Meesho Online Shopping प्‍लेटफॉर्म पर आपकी जरूरत की सभी चीजें उपलब्‍ध हैं जैसे Meesho Saree, Meesho Kurti, Meesho Online Shopping Electronics, और भी हजारों प्रॉडक्‍टस उपलब्‍ध हैं। इस पर कई Meesho Seller और Meesho Supplier हैं जो अपने प्रॉडक्‍टस को इस प्‍लेटफॉर्म पर सेल करते हैं, बिल्‍कुल वैसे ही, जैसे अमेज़ोन, फ्लिपकार्ट, स्‍नेपडील आदि।

मीशो कंपनी का एक मोबाइल एप्‍प भी है जिसे आप गूगल एंड्रायड प्‍ले स्‍टोर या एप्‍पल के एप्‍प स्‍टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और इसी मोबाइल एप्‍प से आप पैसा भी कमा सकते हैं। आप या तो Meesho Seller या Meesho Supplier के रूप में कंपनी से जुड़ सकते हैं या फिर आप मीशो की Reseller सुविधा के द्वारा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप मीशो पर Meesho Seller बनकर जुड़ते हैं तो आपको काफी कागज़ी कार्यों को पूरा करना होता है और आपको अपने पास, सेल करने के लिए प्रोडक्‍टस भी स्‍टोर करने होते हैं, इसके लिए आपको कुछ इनवेस्‍टमेंट (Money) की जरूरत होगी लेकिन यदि आप Reseller के रूप में कंपनी के साथ जुड़ते हैं तो आपको किसी भी इनवेस्‍टमेंट की आवश्‍यकता नहीं होगीा।

Meesho App से पैसा कमाने का तरीका

Meesho App Se Paise Kaise Kamaye, इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्‍ले स्‍टोर से Meesho App को इंस्‍टाल करना होगा, इसके अलावा आप अपने डेस्‍कटॉप कंप्‍यूटर के द्वारा भी साईट पर जाकर Meesho Partner Programme को ज्‍वॉइन कर सकते हैं। एप पर या कंप्‍यूटर पर ज्‍वॉइन करने के बाद, आप Meesho पर दिखाई देने वाले किसी भी प्रॉडक्‍ट को एक विशेष लिंक के द्वारा, अपने जानने वाले लोगों के साथ मार्जिन जोड़कर शेयर करें।

सबसे पहले आपको प्रॉडक्‍ट कैटेलॉग को व्‍हाट्सअप पर, अपने किसी जानने वाले के साथ शेयर करना है और जब वह व्‍यक्ति आपसे किसी प्रॉडक्‍ट की कीमत पूछता है तो आपको वापस उस प्रॉडक्‍ट पर आकर कुछ कैलकुलेशन करनी है। यदि कोई प्रॉडक्‍ट मीशो पर 450 रूपये का है तो उसमें सबसे पहले आपको शिपिंग चार्ज को जोड़ना है और फिर उसमें अपना प्रॉफिट मार्जिन (जितना आप चाहें) जोड़ना है।

उदाहरण के तौर पर प्रॉडक्‍ट की कीमत 450 + 70 रूपये शिपिंग कॉस्‍ट और 100 रूपये प्रॉफिट मार्जिन। इस तरह प्रॉडक्‍ट की कीमत हुई 620 रूपये। 620 रूपये में से 520 रूपये मीशों के पास और आपका प्रॉफिट मार्जिन जो कि 100 रूपये था, आपके खाते में जुड़ता रहता है। बस आपको मीशो के किसी भी प्रॉडक्‍ट को अपने जानने वालों के साथ शेयर करते रहना होगा। जितना ज्‍यादा शेयर उतना ही ज्‍यादा पैसा।

Reseller Programme में जुड़ने के बाद मीशो, आपसे, आपके बैंक अकाउंट की डिटेल्‍स भी लेता है। Meesho इसी अकाउंट में आपके द्वारा कमाऐ पैसे, महीने के अंत में ट्रांसफर करता है। यदि आपके पास इनवेस्‍टमेंट (पैसा) नहीं है तो Reseller Programme ही आपके लिए बेहतर रहेगा।

Sponsored Ad

व्‍हाटसअप का इस्‍तेमाल (WhatsApp for Earning on Meesho)

व्‍हाटसअप दुनिया का सबसे बड़ा इंस्‍टेंट मैसेजिंग एप्‍प है और आप इस एप्‍प का इस्‍तेमाल मीशो से पैसा कमाने के लिए भी कर स‍कते हैं। मीशो अपने प्रॉडक्‍ट को शेयर करने के लिए व्‍हाटसअप का लिंक भी देता है। आप चुनिंदा प्रॉडक्‍ट को डॉरेक्‍ट व्‍हाटसअप पर शेयर कर सकते हैं।

Meesho App Se Paise Kaise Kamaye, इसके लिए आप व्‍हाटसअप पर ग्रुप्‍स भी बना सकते हैं लेकिन ध्‍यान रहे किसी की अनुमति के बगैर किसी को इस ग्रुप में शामिल नहीं करें।

ब्‍लागर पर वेबसाईट बनाऐं (Blogger for Earning on Meesho)

आप इसके लिए गूगल का फ्री प्‍लेटफॉर्म “ब्‍लागर” का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप मीशो से प्रॉडक्‍ट की 4 या 5 फोटो डाउनलोड करें और इन प्रॉडक्‍ट की विशेषताओं के बारे में बताते हुए फोटो को ब्‍लागर पर उपलोड कर दें और साथ में अपना विशेष लिंक लगा दें। ब्‍लागर स्‍वयं ही इन पर ट्रेफिक भेजता है।

फेसबुक पेज (Facebook for Earning on Meesho)

मीशो के प्रॉडक्‍ट को शेयर करने का सबसे शानदार तरीका फेसबुक है। इसके लिए आपको फेसबुक पर एक पेज बनाना चाहिए और उस पेज पर आप Meesho के प्रॉडक्‍ट अपने विशेष लिंक के साथ लिस्‍ट कर दें। यदि आप थोड़ा बहुत इंटरनेट मार्केटिंग जानते हैं तो ये आपके लिए बहुत ही आसान होने वाला है और यदि आप इसके बारे में नहीं जानते तो आप फेसबुक पर थोड़ा पैसा लगाकर पेड ऐड (Paid Ads) भी चला सकते हैं।

फेसबुक मार्किट प्‍लेस (FB Market Place for Earning on Meesho)

मीशो के प्रॉडक्‍ट को शेयर करने के लिए आप फेसबुक की ही एक अन्‍य सर्विस का भी उपयोग कर सकते हैं। आप फेसबुक की मार्किटप्‍लेस का उपयोग कर सकते हैं, इस सर्विस का उपयोग करते हुए कई एफिलियेट मार्केटिंग करने वाले लोग महीने का कई हजार रूपये कमाते हैं।

इंस्‍टाग्राम (Instagram for Earning on Meesho)

आप इमेज उपलोडिंग साइट, इंस्‍टाग्राम को भी इस काम के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं लेकिन इंस्‍टाग्राम पर कोई लिंक शेयर करने के लिए कम से कम 10 हजार फॉलोवर्स की जरूरत होती है। इसके लिए आपको पहले अपने इंस्‍टाग्राम पर ढ़ेर से फॉलोवर्स बनाने होंगे और तभी आप इस प्‍लेटफॉर्म पर मीशो के प्रॉडक्‍ट को शेयर कर सकेंगे।

ट्वीटर (Twitter for Earning on Meesho)

ट्वीटर का इस्‍तेमाल भी आप इस काम के लिए कर सकते हैं ट्वीटर पर आप पहले ही दिन से लिंक शेयर कर सकते हैं इस प्‍लेटफॉर्म पर 10 हजार फॉलोवर्स का कोई नियम नहीं है लेकिन यदि आपके पास ज्‍यादा से ज्‍यादा फॉलावर्स होंगे तो ही आपको कुछ फायदा मिल सकेगा।

यूट्यूब (Youtube for Earning on Meesho)

आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनायें और इस चैनल पर मीशो के प्रॉडक्‍ट का रिव्‍यू करें। कई ग्राहक ऐसे होते हैं जो किसी चीज को खरीदने से पहले उसका विडियो रिव्‍यू देखते हैं और फिर ऑर्डर करते हैं। यदि आपका यूट्यूब चैनल चल जाता है तो ये बहुत ही शानदार कमाई का जरिया बन सकता है क्‍योंकि यूट्यूब खुद ही आपका विडियो प्रमोट भी करता है।

Sponsored Ad

लिंक्‍डइन (Linkedin for Earning on Meesho)

जी हां दोस्‍तों, लिंक्‍डइन भी बहुत ही शानदार प्‍लेटफॉर्म है। लिंक्‍डइन पर अधिकतर लोगा प्रोफेशनल ही होते हैं और इस प्‍लेटफॉर्म पर प्रॉडक्‍ट के बिकने की काफी ज्‍यादा संभावना होती है। आप लिंक्‍डइन पर भी फेसबुक की तरह एक पेज बना सकते हैं और इस पेज पर मीशो के प्रॉडक्‍ट को शेयर करके अच्‍छा खासा कमीशन बना सकते हैं।

वेबसाइट कमेंट (Website Comment for Earning on Meesho)

आप इंटरनेट का इस्‍तेमाल करके वेबसाइटों पर कमेंट कर सकते हैं। मान लीजिए आप ‘वॉटर फिल्‍टर’ का प्रमोशन करना चाहते हैं तो आपको गूगल पर ऐसी वेबसाइट तलाशनी होंगी जिन साइटों पर वॉटर फिल्‍टर के बारे में बताया गया है। ऐसी किसी वेबसाइट पर आपको अपने मीशो प्रॉडक्‍ट की विशेषताओं को बताते हुए कमेंट करना है और अपने प्रॉडक्‍ट का लिंक छोड़ना है।

मीडियम पर आर्टिकल (Medium for Earning on Meesho)

दोस्‍तों, मीडियम एक हाई टैफिक वेबसाईट है जिस पर रोज़ाना कई हजार लोग आते हैं। आप इस वेबसाईट पर अकाउंट बनाकर, मीशो प्रॉडक्‍ट का आर्टिकल लिख सकते हैं और लोगों को अपने प्रॉडक्‍ट की विशेषताऐं बतानी है ताकि आपका आर्टिकल पढ़ कर कोई व्‍यक्ति उस प्रॉडक्‍ट को खरीद ले ताकि आपको उसका कमीशन मिल सके।

टेलीग्राम चैनल (Telegram for Earning on Meesho)

जिस प्रकार यूट्यूब पर चैनल बनाया जाता है उसी प्रकार आप टेलीग्राम एप्‍प पर भी अपना चैनल बनायें। टेलीग्राम चैनल पर आप मीशो की कैटलॉग के प्रॉडक्‍ट को शेयर करें। यदि किसी व्‍यक्ति का रिप्‍लाइ आऐ तो बिल्‍कुल उसी तरह प्रॉडक्‍ट की कीमत केलकुलेट करें जैसा हमने उपर बताया है और उस व्‍यक्ति को भेज दें।

आप, टेलीग्राम एप्‍प पर व्‍हाटसअप की ही तरह ग्रुप भी बना सकते हैं। जो लोग आपके चैनल को सब्‍सक्राईब करेगा वो स्‍वत: ही आपके ग्रुप में भी ज्‍वॉइन हो जाएगा। इस तरह आप मीशो के प्रॉडक्‍ट को टेलिग्राम पर भी बेच सकते हैं।

खुद की वेबसाईट बनाऐं (Own Website for Earning on Meesho)

यदि आप इस काम के लिए थोड़ा पैसा लगा सकते हैं तो मीशो के प्रॉडक्‍ट बेचने के लिए आप फ्री की जगह अपनी खुद की वेबसाईट बनाऐं क्‍योंकि फ्री प्‍लेटफॉर्म पर कई तरह की पाबंदियों का सामना करना पड़ता है और कई वेबसाईट एफ्फिलियेट लिंक (Affiliate Links) पोस्‍ट करने की इजाजत भी नहीं देते हैं इसलिए आपको अपनी खुद की वेबसाईट बनानी चाहिए जिसपर आप जैसे चाहें काम कर सकते हैं।

अपनी खुद की वेबसाईट पर प्रॉडक्‍ट के रिव्‍यू लिखें और ऑफ लाइन एसईओ (SEO) करके अपनी वेबसाईट पर गूगल के द्वारा ट्रेफिक लाएं। मीशो या अन्‍य ई-कामर्स प्रॉडक्‍ट प्रमोट करने का ये सबसे शानदार तरीका है।

मीशो एप्‍प का इस्‍तेमाल (Meesho App Kaise Use Kare)

गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड करने के बाद आप Meesho App में रजिस्‍टर करें और अपनी सही-सही जानकारी प्‍लेटफॉर्म पर एंटर करें। इसके बाद आपको जो भी प्रॉडक्‍ट लेना है आप उसे सर्च बार में टाइप करें और प्रॉडक्‍ट के बारे में पूरी जानकारी के बाद, चुनिंदा प्रॉडक्‍ट को अपने शॉपिंग कार्ट में डालें। उसके बाद, या तो आप Online Payment करें या Cash on Delivery, मीशो पर दानों ही तरह से पेमेंट की जा सकती है।

माशो पर ऑर्डर प्‍लेस होने के बाद, आपका प्रॉडक्‍ट 5 से 7 दिनों के अन्‍दर आपके द्वारा दिये पते पर पंहुच जाता है। मीशो की सबसे अच्‍छी बात है कि कंपनी अपने प्रॉडक्‍ट की क्‍वालिटी को लेकर काफी गंभीर भी है। मीशो के सैलर, ग्राहकों को अच्‍छी क्‍वालिटी के प्रॉडक्‍ट भेजते हैं जो अन्‍य ई-कॉमर्स वेबसाइटों से काफी सस्‍ते भी होते हैं।

Sponsored Ad

ऑर्डर कैंसल (Meesho Par Order Cancel Kaise Kare)

मीशो पर Order Cancel करने के लिए या तो आप अपने कंम्‍पयूटर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं या फिर एप्‍प का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हम आपको एप्‍प का तरीका बता देते हैं।

  • मीशो एप्‍प के होम पर जाऐं
  • स्‍क्रीन के नीचे की ओर आपको 5 टैब दिखाइ देंगें इन पाचों में तीसरा टेब Order का है
  • इस Order टैब पर क्लिक करें
  • Order टैब पर क्लिक करने के बाद आपके सामने, ऑर्डर किये सभी प्रॉडक्‍ट की लिस्‍ट सामने आ जाएगी।
  • कैसिंल किये जाने वाले प्रॉडक्‍ट को चुनें
  • फिर आपके सामने 3, प्रॉडक्‍ट डिलीवर स्‍टेप दिखाई देंगे।
  • जिनमें पहला Order Placed, दूसरा Shipped और तीसरा Deliver दिखाई देगा।
  • इन सब के नीचे ही आपको Cancel Order भी दिखाई देगा
  • Cancel Order क्लिक करने पर मीशो आपसे, इसका कारण भी जानना चाहेगा। आप कोई भी उचित कारण देकर ऑर्डर को कैंसिल कर सकते हैं।

वैसे तो मीशो पर आसानी से ऑर्डर Order Cancel या Order Replace हो जाता है, यदि फिर भी आपको कोई ओर जानकारी चाहिए तो आप Meesho Customer Care Number पर भी बात कर सकते हैं।

अमेज़ोन और फ्लिपकार्ट से भी कर सकते हैं कमाई

आप अमेज़ोन और फ्लिपकार्ट से भी ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं लेकिन यहां का त‍रीका थोड़ा सा भिन्‍न है। यदि कोई व्‍यक्ति आपके विशेष लिंक (Affiliate Link) के द्वारा, शेयर किऐ गये प्रॉडक्‍ट या किसी अन्‍य प्रॉडक्‍ट को खरीद लेता है तो आपको इसके लिए प्रॉडक्‍ट की कीमत का 2 से 10 प्रतिशत तक का कमीशन प्राप्‍त हो जाता है। कमीशन, अलग-अलग प्रॉडक्‍ट के अनुसार अलग-अलग हो सकता है।

ये भी पढ़ें : GB WhatsApp Download करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, असली WA अकाउंट हो सकता है बैन

Meesho App Se Paise Kaise Kamaye और मीशो के प्रॉडक्‍ट को कहां और कैसे प्रमाट करें इसके लिए हमने आपको कई तरीके बता दिये हैं जिसका इस्‍तेमाल करते हुए आप, महीने के अंत में अच्‍छा खासा कमीशन प्राप्‍त कर सकते हैं।

मीशो कस्‍टमर केयर (Meesho Customer Care Number)

यदि आपको मीशो का Customer Care Number नहीं मालूम है तो हम आपको Meesho Customer Care Number भी बता देंते हैं मीशो का कस्‍टमर केयर नम्‍बर है 080-61799600 जो टोल फ्री है। इसके अलावा आप मीशो को ई-मेल के द्वारा भी सम्‍पर्क कर सकते हैं, मीशो का ई-मेल आईडी है help@meesho.com यदि फिर भी आपका सम्‍पर्क नहीं हो पा रहा है तो आप Meesho WhatsApp Number पर भी सम्‍पर्क कर सकते हैं। मीशो का व्‍हाटसएप है 8795910711.

हमे उम्‍मीद है कि किसी न किसी नम्‍बर पर आपका मीशो के कस्‍टमर केयर से सम्‍पर्क अवश्‍य ही हो जाएगा।

F.A.Q. (Frequently Asked Questions)

प्रश्‍न : मीशो से मैं कितना कमा सकता हूं?
उत्‍तर : जैसा कि हमने उपर बताया था कि आप मीशो के साथ 2 तरह से जुड़ सकते हैं, जिसमें पहला Meesho Seller या Meesho Supplier है और दूसरा Meesho Partner Programme है। मीशो सैलर बनने के लिए आपको काफी पैसों की और पेपर वर्क की जरूरत होगी लेकिन पार्टनर प्रोग्राम के लिए आपको इंटरनेट पर केवल मार्केटिंग करनी होगी।
जहां तक इससे कमाई की बात है तो आपको बता दें कि कई लोग फ्री तरीके इस्‍तेमाल करते हुए 50 हजार से भी ज्‍यादा हर महीने की कमाई करते हैं।
प्रश्‍न : मीशो एप का मालिक कौन है?
उत्‍तर : 2012 में दिल्‍ली की आइआइटी (IIT) से पास हुए विदित आत्रे, मीशो के को-फाउंडर और सीईओ (CEO) हैं। मीशो भारत की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक है जो सैलर्स को अपने प्‍लेटफॉर्म पर बिजनेस का अवसर प्रदान करती है।
प्रश्‍न : मीशो एप कैसे काम करता है?
उत्‍तर : लोग मीशो पर सैलर अकाउंट बनाते हैं और इस पर बिजनेस करके भारी मुनाफा कमाते हैं। मीशो, इन सैलर्स से, अपने प्‍लेटफॉर्म को यूज़ करने करने के लिए कुछ प्रतिशत फीस लेता है जिससे मीशो की कमाई होती है।
प्रश्‍न : मीशो के सा‍थ व्‍यापार कैसे शुरू करें?
उत्‍तर : आप मीशो पर सैलर अकाउंट बनाकर जुड़ सकते हैं। मीशो पर सैलर बनने के लिए आपको मीशो की कुछ शर्तों को पूरा करना होता है और अपने पास प्रॉडक्‍ट स्‍टोर करके रखने होते हैं। इस तरह आप मीशो  के साथ व्‍यापार शुरू कर सकते हैं।
प्रश्‍न : मीशो ऑनलाइन शॉपिंग क्‍या है?
उत्‍तर : अमेज़ोन और फ्लिपकार्ट की तरह, मीशो भी ई-कॉमर्स वेबसाईट है जिस पर आप अपने चुनिंदा प्रॉडक्‍ट को चुनकर ऑनलाईन खरीद सकते हैं। मीशो पर सभी कैटेगिरी के कई हजार प्रॉडक्‍ट उपलब्‍ध हैं।
प्रश्‍न : क्‍या मीशो कैश ऑन डिलीवरी (COD) में पैसे वापस करता है?
उत्‍तर : जी हां, यदि आप मीशो से कोई प्रॉडक्‍ट COD पेमेंट पर अपने पते पर मंगाते हैं और किसी कारण वश आपको उस प्रॉडक्‍ट को वापस करना पड़े तो आप उसे Return भी कर सकते हैं। मीशो आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में वापस करता है। इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल्‍स मीशो डैशबोर्ड में एंटर करनी होगी।

उम्‍मीद है आपको हमारा आर्टिकल Meesho App Se Paise Kaise Kamaye अवश्‍य की पसंद आया होगा। यदि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया हो या इसमें कुछ बदलाव का सुझाव हो तो हमें कमेंट करके अवश्‍य बताऐं। कृपया इस जानकारी को अपने फेसबुक या ट्वीटर पर शेयर करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.