GB WhatsApp Download करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, असली WA अकाउंट हो सकता है बैन

0

हैलो दोस्तों आज के आर्टिकल का विषय है GB WhatsApp Download इस आर्टिकल में हम आपको GB WhatsApp डाउनलोड के बारे संपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। आज के समय में व्हाट्सएप के बारे में कौन नहीं जानता, मैसेजिंग के लिए ज्‍यादातर लोग इसी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। WhatsApp के साथ यूज़र्स अन्य सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और बहुत से अन्य सोशल मीडिया ऐप को भी चलाना पसंद करते हैं।

आपको बता दे, WhatsApp दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। हालाँकि, किसी भी अन्य ऐप की तरह, व्हाट्सएप में भी कुछ खामियां हैं, जिन्‍हे समय-समय पर सही भी कर दिया जाता है। जब सुविधाओं की बात आती है तो व्हाट्सएप की भी कुछ सीमाएँ हैं और ऐसे कई फीचर हैं जो जिनके लिए व्हाट्सएप यूज़र्स बार-बार डिमांड करते हैं।

यूज़र्स की काफी डिमांड होने के कारण कुछ प्राइवेट कंपनीज़ या हैकर्स, लोगों की इस डिमांड को पूरा करने के लिए ऑरिजनल एप का ही एक डुप्‍लीकेट एप मार्किट में लॉन्‍च कर देते हैं जिनमें वो सभी सुविधाएँ दे दी जाती हैं जिनकी लोग ऑरिजनल एप में डिमांड करते हैं। इसी तरह की एक मोडिफाइड एप है जो GB WhatsApp के नाम से इंटरनेट पर लॉन्‍च की गई। वैसे इंटरनेट पर लोग GB WhatsApp Download 53 MB Old की ज्‍यादा डिमांड करते हैं ओर गूगल में इसी वर्ज़न को ज्‍यादा सर्च किया जाता हैं।

GB WhatsApp Download (क्‍या ये सही एप है?)

Sponsored Ad

क्या आपने कभी GB WhatsApp Download के बारे में सुना है? अगर नहीं तो हम आपको GB WhatsApp क्या है, इसे कैसे Download करते हैं, इसके नुकसान और फायदे सब, इस आर्टिकल में बता देते हैं। तो GB WhatsApp Download करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें कहीं ऐसा न हो कि आपके साथ कुछ गलत हो जाए। सबसे पहले आपको बताते हैं कि आखिर ये GB WhatsApp होता क्या है?

GB WhatsApp क्या है?

GBWhatsApp कई अतिरिक्त सुविधाओं के साथ व्हाट्सएप का ही एक लोकप्रिय मोडिफाइड वर्ज़न है जो व्हाट्सएप एप्लिकेशन के बेसिक वर्ज़न से बेहतर माना जाता है। इस एप्लिकेशन में गोपनीयता विकल्प यानी प्राइवेसी ऑप्शन, बेहतर मैसेजिंग क्षमता, एंटी-बैन, डीएनडी मोड (DND Mode) इत्यादि जैसी काफी उन्नत सुविधाएं मिल जाती हैं। इसके अलावा GB WhatsApp के नए वर्जन को ज्‍यादा सुरक्षित और क्विकली रेस्पॉन्सिव होने का दावा किया जाता है। चूंकि यह हर दिन नई कार्यक्षमताओं के साथ विकसित होता रहता है, इसलिए अनुकूलन विकल्पों सहित इसमें आगे कई अनंत संभावनाएं हैं।

जैसे की हमने आपको बताया की GB WhatsApp, ऑरिजनल व्हाट्सएप का ही एक संशोधित संस्करण है लेकिन इसे तीसरे पक्ष के डेवलपर्स द्वारा बनाया गया है जो व्हाट्सएप में कुछ और सुविधाएं जोड़ना चाहते थे। इस प्रकार, इस GB WhatsApp ऐप का ऑरिजनल WhatsApp Inc. से कोई संबंध, या यूं कहें कि कोई लेना देना नहीं है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

यह मॉडिफाइड वर्ज़न, प्रोग्रामर्स के एक समूह द्वारा विकसित किया गया है, जिसका नाम GB ग्रुप है। उन्होंने व्हाट्सएप के एक पूर्व मोड को जो व्हाट्सएप प्लस पर (WhatsApp Plus) आधारित है, इस GB WhatsApp के मॉड को विकसित किया। प्रोग्रामर एपीके फ़ाइल (APK File) के ऑरिजनल कोड को अन्‍य सुविधाऐं डालने के लिए बदलते हैं। GB Whatsapp के माध्यम से, आप सुविधाओं और इसकी उपस्थिति के संदर्भ में अपने एप्लिकेशन को अनुकूलित करने में सक्षम हो सकते हैं।

यह ऐप केवल एंड्रॉइड यूज़र्स के लिए उपलब्ध है, iOS यूज़र्स इस ऐप का उपयोग नहीं कर सकते क्योंकि iOS सॉफ्टवेयर थर्ड पार्टी एप्लिकेशन को फोन में इंस्टॉल करने की अनुमति नहीं देता है।

GB WhatsApp की मुख्य विशेषताएं

GB WhatsApp Download 2018 का वर्ज़न अपने उपयोगकर्ताओं को एक्सप्लोर करने के लिए, कई अतिरिक्त सुविधाओं के साथ आता है। इसमें कई विशेषताएं हैं जो ऑरिजनल व्हाट्सएप एप्लिकेशन में उपलब्ध नहीं हैं। GB Whatsapp के महत्वपूर्ण टूल में से एक, इसमें कई खाते (Account) बनाने की सुविधा है। चूंकि उपयोगकर्ता एक ही ऐप में कई खातों को जोड़ सकते हैं, तो ये कई खातों का उपयोग करने वाले युज़र्स के लिए बहुत उपयोगी होगा। इसकी यही विशेषता इस ऐप की लोकप्रियता का एक सबसे महत्वपूर्ण कारण है।

GB WhatsApp अपने उपयोगकर्ताओं को अतिरिक्त सुविधाओं के साथ व्हाट्सएप जैसा अनुभव प्रदान करता है जिसमें एक ही डिवाइस पर दो व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग करना, पढ़ने की नोटिफिकेशन छिपाना, हाई रिज़ॉल्यूशन फोटो भेजना, ऑटो-रिप्लाई सुविधा, स्टेटस अपडेट से लेकर कई फीचर्स और बहुत कुछ शामिल है।

GB WhatsApp की एक और मनोरंजक विशेषता यह है कि यूज़र्स, इस मॉडिफाइड ऐप को इस्‍तेमाल करने वाले अन्य यूज़र्स द्वारा बनाई गई थीम को प्राप्त कर सकते है और आप इसे मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। बेसिक वर्ज़न के विपरीत, यह ऐप चीनी, स्पेनिश और अंग्रेजी सहित कई भाषाओं में उपलब्ध है।

GB WhatsApp की अन्य महत्वपूर्ण विशेषता, इसका प्राइवेसी विकल्प (Privacy Feature) है। इस मॉड वर्जन में, उपयोगकर्ता के पास पर्सनल प्राइवेसी चुनने की क्षमता होती है। यह उपयोगकर्ता को ऐप पर पूरा नियंत्रण प्रदान करता है और उपयोगकर्ता यह भी तय कर सकता है कि उसकी ऑनलाइन उपलब्धता दिखाई दे रही है या नहीं।

GB WhatsApp की कुछ गोपनीय सेटिंग्स:

  • ऑनलाइन होना (स्थिति)
  • डबल क्लिक
  • ब्लू टिक
  • माइक्रोफोन सेटिंग
  • रिकॉर्डिंग स्टेटस
  • टाइपिंग स्टेटस
  • संदेश शेड्यूलिंग

Sponsored Ad

GB WhatsApp की अन्य सुविधाऐं

  • ऑटो-रिप्लाई: जब भी आप अपने किसी कॉन्टैक्ट को रिप्लाई भेजते हैं तो आप ऑटो-रिप्लाई का फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • DND: DND उपयोगकर्ता केवल GB WhatsApp के लिए इंटरनेट डेटा कनेक्शन बंद कर सकते हैं जिससे यूज़र्स अन्य एप्लिकेशन का उपयोग करते समय व्हाट्सएप मैसेजिस से परेशान नहीं होंगे।
  • टेक्स्ट मैसेज ब्रॉडकास्ट: यह फीचर यूजर को ग्रुप्स में टेक्स्ट मैसेज भेजने में सक्षम बनाएगा।
  • संदेशों को फ़िल्टर करना: GB WhatsApp उपयोगकर्ता को चैट हटाने  के विकल्प देता है इस फीचर के साथ यूज़र, संदेशों को फ़िल्टर भी कर सकता है।
  • एंटी-रिवोक मैसेज: मैसेज के लिए एंटी-रिवोक फीचर प्रदान करता है।
  • लाइव लोकेशन साझा करना: उपयोगकर्ता अपने दोस्‍तों को लाइव लोकेशन भेज सकते हैं।
  • एकाधिक संदेशों को निरस्त करें: GB WhatsApp में उपयोगकर्ता एक समय में एक से ज्‍यादा मैसेजेस को निरस्त कर सकते हैं।
  • अनलिमिटेड फोटो: उपयोगकर्ता, GB WhatsApp में 50MB तक की 90 या अधिक फोटो और वीडियो भेज सकता है जबकि, ओरिजनल ऐप केवल 30 फोटो और 16MB की वीडियो भेजने की अनुमति देता है।
  • स्टेटस डाउनलोड: GB WhatsApp की एक और रोमांचक विशेषता यह है कि उपयोगकर्ता एक क्लिक के साथ अपने कॉन्टैक्ट के स्टेटस में अपलोड की गई तस्वीरें और वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फ़ॉन्ट बदलने की सुविधा : यह उपयोगकर्ता के लिए एक अद्भुत विशेषता है, यह उपयोगकर्ता को ऐप में फ़ॉन्ट बदलने में सक्षम करेगा
  • मैसेज हिस्‍ट्री: यह सुविधा उपयोगकर्ता को, हटाए गए मैसेजेस की जांच करने की अनुमति देता है
  • स्‍पेशल कॅन्‍टेक्‍ट की दृश्‍यता बदलना: उपयोगकर्ता गैलरी में स्‍पेशल कॉन्‍टेक्‍ट की मीडिया दृश्यता बदल सकते हैं
  • स्टेटस छुपाना: उपयोगकर्ता वॉयस रिकॉर्डिंग स्टेटस छुपा सकते हैं।
  • हाई क्वालिटी इमेज: उपयोगकर्ता हाई क्वालिटी वाली इमेज साझा कर सकते हैं।
  • लॉग हिस्ट्री: उपयोगकर्ता को संपर्कों की लॉग हिस्ट्री उपलब्ध होती है।
  • नोटिफिकेशन: GB WhatsApp में उपयोगकर्ता तब सूचना प्राप्त कर सकते हैं जब उनके संपर्कों में से कोई व्यक्ति डिस्प्ले पिक्चर बदलता है।
  • पॉप-अप नोटिफिकेशन: इसकी एक और दिलचस्प विशेषता यह है कि उपयोगकर्ता अपनी मुख्य स्क्रीन से GB WhatsApp के पॉप-अप नोटिफिकेशन छिपा सकता है।

GB WhatsApp Download 2022 नया वर्ज़न और फीचर्स

GB WhatsApp Download 2022 के नऐ संस्‍करण में कई फीचर्स का उपयोग किया गया है जो युजर्स की डिमांड को ध्‍यान में रखते हुए बनाय गया है, आइए जानते हैं इस संस्‍करण में क्‍या नया दिया गया है।

  • ऐप का आधार अपडेट किया गया
  • एंटी बैन फीचर
  • ग्रुप्‍स में संशोधित प्रतिभागी
  • नये इमोजी जोड़े गऐ
  • ग्रुप्‍स में होने के वावजूद निजी तौर पर उत्तर दें
  • नऐ स्टिकर जोड़े गये
  • थीम से जुड़ी परेशानियों का समाधान

हमने आपको GB WhatsApp Download के बारे में सारी उचित जानकारियां समझा कर दी है लेकिन GB WhatsApp Download करने से पहले, जान लें ये जरूरी बातें, क्‍योंकि इसके इस्‍तेमाल से आपको ओरिजिनल अकाउंट हो सकता है बैन

GB Whatsapp Download कैसे करें?

चूंकि GB Whatsapp एक अनौपचारिक थर्ड पार्टी ऐप है, यह Google Play Store पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन इस ऐप को APK File के रूप में डाउनलोड किया जा सकता है। यानी यूज़र्स को ऐसी वेबसाइट से ऐप डाउनलोड करना पडेगा, जो विश्वसनीय नहीं है और जिसे इंस्टॉल करना जोखिम भरा भी साबित हो सकता है।

ऑरिजनल Whatsapp App की चेतावनी

GB WhatsApp जैसे थर्ड पार्टी के ऐप का उपयोग करने से आपका ओरिजनल Whatsapp Account स्थायी रूप से प्रतिबंधित (Ban) हो सकता है। इसके अतिरिक्त, ये ऐप आपकी प्राइवेसी से भी समझौता कर सकते हैं क्योंकि ऐप डाउनलोड करने के लिए कोई Well-Known Source नहीं हैं।

Whatsapp FAQ के अनुसार:

असमर्थित ऐप, जैसे Whatsapp Plus, GB WhatsApp या अन्‍य ऐप्‍स जो आपके व्हाट्सएप चैट को फोन के बीच ट्रांसफर्ड करने का दावा करते हैं, व्हाट्सएप के अल्टर्ड (Altered) वर्ज़न है।

ये अनौपचारिक ऐप्स थर्ड पार्टी द्वारा विकसित किए गए हैं और हमारी सेवा की शर्तों का उल्लंघन करते हैं। WhatsApp इन थर्ड पार्टी ऐप्स का समर्थन नहीं करता क्योंकि हम उनकी सुरक्षा सेवाओं को मान्य नहीं कर सकते हैं।

GB WhatsApp उपयोग करने के लिए सुरक्षित नहीं है क्योंकि इस ऐप के उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप द्वारा प्रतिबंधित कर दिया गया है। GB WhatsApp APK के लिए कई प्रदाता हैं और इन ऐप्‍स में मैलवेयर का उपयोग करके पर्सनल डेटा को चुराने का भी जोखिम है। प्रदाताओं का दावा है कि उपयोगकर्ता अपने उपकरणों को तब तक सहेज सकते हैं जब तक वे विश्वसनीय वेबसाइटों से फ़ाइल डाउनलोड करते हैं।

हालाँकि, एप्लिकेशन डेवलपर्स, बिना किसी आधिकारिक लाइसेंस के ओरिजनल WhatsApp से प्रोग्रामिंग कोड (Programming Code) का उपयोग करते हैं। इसका मतलब है कि ऐप की विश्वसनीयता को सत्यापित करने का कोई विकल्प नहीं है, चाहे वह मैलवेयर से मुक्त हो या वायरस से। जब तक यह एक थर्ड पार्टी फ़ाइल है, उपयोगकर्ता को इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि उसके डेटा का दुरुपयोग किया गया है या नहीं।

Sponsored Ad

निष्कर्ष

GB WhatsApp APK अत्याधिक मांग वाला और लोकप्रिय ऐप है। GB WhatsApp बहुत सारी सुविधाएँ और कार्य प्रदान करता है जो ओरिजनल WhatsApp में उपलब्ध नहीं हैं। यह उपयोगकर्ताओं को ऑटो-रिप्लाई, गोपनीयता विकल्प, थीम और फोंट बदलने आदि जैसी कई सुविधाओं का पता लगाने में सक्षम बनाता है।

ये भी पढ़ें: Download Hub – क्या 300MB Dual Audio Bollywood Movies Download सुरक्षित है?

चूंकि GB WhatsApp के सर्वर कम सुरक्षित हैं, इसलिए हम मैलवेयर और वायरस की संभावनाओं से इनकार नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा, यह अनौपचारिक है और ओरिजनल WhatsApp अपने उपयोगकर्ता को प्रतिबंधित (Ban) भी कर सकता है यदि वे मॉड ऐप का उपयोग करते हुए पकड़े जाते हैं तो। इसलिए बेहतर होगा कि अपने डिवाइस में GB Whatsapp Download करने से पहले 2 बार अवश्‍य सोचें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.