PayTM New Features: ट्रेन से यात्रा करने वालें के लिए ‘पेटीएम’ का तोहफा, ऐप से मिलेंगी ये जानकारियां

0

डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाली कई ऐप भारत में यूज़ की जाती हैं जिनमें से एक है पेटीएम ऐप (PayTM APP)। पेटीएम ऐप अपने यूज़र्स को कई प्रकार की सुविधाऐं देती हैं और इस ऐप में समय समय पर कई नई सुविधाऐं भी जीड़ी जाती हैं। इन्ही सुविधाओं के चलते पेटीएम ने एक नई सुविधा (PayTM New Features) को अपनी ऐप में जोड़ा है। यदि आप ट्रेन से यात्रा करते है तो ये सुविधा आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाली है।

PayTM New Features

Sponsored Ad

अभी तक आप पेटीएम से यात्रा के लिए ट्रेन की टिकट बुकिंग करा सकते थे लेकिन अब पेटीएम ने इसमें एक ओर नई सुविधा (PayTM New Features) को जोड़ा है। अब यात्री इस ऐप का इस्तेमाल करके पीएनआर स्टेटस (PNR Status Track) को भी ट्रेक कर सकेंगे, यही नहीं आप इस ऐप से ट्रेन के चलने की स्थिति (Paytm Live Train Status) को भी लाईव, ट्रेक कर सकेंगें। पहले ट्रेन की स्थिति को जानने के लिए यात्रियों को वेबसाईटों पर निर्भर रहना पड़ता था लेकिन अब ये काम पेटीएम ऐप के द्वारा ही किया जा सकेगा।

नई सुविधा को कैसे करें उपयोग

पेटीएम की इस सुविधा (PayTM New Features) का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले अपने पेटीएम ऐप को अपडेट करना होगा। यदि आपका फोन एंड्रॉइड (Android) सॉटवेयर पर चलता है तो आपको ‘गूगल प्ले स्टोर’ (Google Play Store) पर जाना होगा और यदि आपका फोन आईओएस (iOS) सॉटवेयर पर चलता है तो आपको ‘एप्पल ऐप स्टोर’ (Apple App Store) पर जाना होगा। पेटीएम अपडेट होने के ​बाद यदि आपको इस ऐप में नया फीचर नहीं मिलता है तो आप ऐप के सर्च में जाकर सुविधा को तलाश सकते हैं।

पेटीएम ऐप से ट्रेन कैसे करें ट्रेक

Sponsored Ad

Sponsored Ad

  • सबसे पहले Paytm App को ओपन करें और सर्च करें ‘ट्रेन स्टेटस’
  • ‘ट्रेन स्टेटस’ ओपन होने के बाद आप ट्रेन, फ्लाइट, या बस को ट्रैक कर सकते हैं
  • यदि आप ट्रेन का स्टेटस देखना चाहते हैं तो आप्शन में ट्रेन को चुनें और यहां आपको PNR Status, Live Train Status आदि के विकल्प दिखाई देंगे।
  • संम्बधित सुविधा को चुन कर दिये गऐ स्थान पर ट्रेन नंबर डालें और सर्च पर क्लिक करें।
  • सर्च ​पर क्लिक करने के बाद आपको उस ट्रेन से संम्बधित सारी जानकारी उपलब्ध हो जाऐगी।
  • इसके साथ ही आप अपनी टिकट की स्थिति आदि भी जान सकते हैं।
  • ऐप में ट्रेन कैलेंडर भी मौजूद है जिसके द्वारा आप उपलब्ध सीटें और ट्रेन किस दिन चलती है, आदि देख सकते हैं।

कई भाषाओं में उपलब्ध

पेटीएम ऐप (PayTM App) कई भाषाओं में भी उपलब्ध है। यह ऐप हिंदी, बांग्ला, तेलुगु, मराठी, तमिल, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, पंजाबी, ओडिया आदि कई भाषाओं को सपोर्ट करती है। इसके अलावा आप इस ऐप में कई अन्य सुविधाओं का भी लाभ ले सकते हैं। इसमें आप सीनियर सिटीजन से संम्बधित सुविधा या कोई विशेष सीट आदि को बुक करने की सुविधा भी ले सकते हैं। यात्रियों के लिए पेमेंट को काफी सुविधाजनक बनाया गया है। यात्री यूपीआई (UPI) का उपयोग करके पेमेंट कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.