IAS Full Form in Hindi | आईएएस फुल फॉर्म

1 52

IAS Full Form in Hindi : जी हां आज इस आर्टिकल में हम इसी विषय के बारे में आपको पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। जैसा कि आप सभी को मालूम है कि आज के समय में कोई भी अच्छी नौकरी पाने के लिए कितना ज्यादा परिश्रम करना पड़ता है क्योंकि एक छोटी से छोटी नौकरी प्राप्त करने के लिए हजारों, लाखों उम्मीदवारों की भीड़ पहले से ही जमा रहती है और कॉपटीशन भी भरपूर मिलता है ऐसे में एक अच्छी और शानदार नौकरी पाना कितना मुश्किल काम है ये बताने की आवश्यकता नहीं है।

भारत देश में यदि सरकारी नौकरी की बात की जाऐ तो IAS की नौकरी सर्वोपरि मानी जाती है। हर विद्या​र्थी का यही मकसद होता है कि आईएएस परीक्षा कैसे पास की जाऐ। दोस्तों इस आर्टिकल IAS Full Form in Hindi में आगे बढ़ने से पहले आईए जानते हैं कि आईएएस का फुल फॉर्म क्या है?

IAS Full Form in Hindi, आईएएस फुल फॉर्म

आईएएस का फुल फॉर्म Indian Administrative Service (IAS) है जिसे हिन्दी में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं। UPSC द्वारा आयोजित परीक्षा के माध्यम से ही IAS की नौकरी प्राप्त की जाती है। UPSC जिसका फुल फार्म (Union Public Service Commission) है और इसे हिन्दी में संघ लोक सेवा आयोग कहा जाता है।

दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको IAS से जुड़े आपके सभी सवालों को बहुत ही सरल तरीके से समझाएगें ताकि आपके मन में बनी सभी शंकाए दूर हो जाऐं। दोस्तों अधिकतर लोगों को यूपीएसी और आईएएस में अंतर ही मालूम नहीं होता।

TNG App Install

UPSC क्या है और कैसे दी जाती है परीक्षा

दोस्तों जैसा कि हमने उपर बताया UPSC (Union Public Service Commission) यानी संघ लोक सेवा आयोग, परीक्षा का आयोजन करता है जिसमें पास होने वाले उम्मीदवारों को उनकी रैंक और इंटरव्यू के आधार पर किसी विभाग के लिए चुना जाता है।

UPSC परीक्षा में रैंक के आधार पर अखिल भारतीय सेवाओं (All India Service) के अन्तर्गत तीन भागों में बांटा गया है जिसमें पहले स्थान पर है।

  • IAS (India Administrative Service), भारतीय प्रशासनिक सेवा
  • IPS (Indian Police Service), भारतीय पुलिस सेवा
  • IFOS (India Forest Service), भारतीय वन सेवा

इसी प्रकार रैंक के आधार पर केन्द्रीय सिविल सेवाओं (Central Civil Services) ग्रुप ‘ए’ के अन्तर्गत 13 भागों में बांटा गया है।

  • IFS भारतीय विदेश सेवा
  • IRS भारतीय राजस्व सेवा (Income Tax)
  • IRS भारतीय राजस्व सेवा (Customs & Central Excise)
  • IA & AS भारतीय ऑडिट्स एवं अकाउंट्स सेवा
  • IDAS भारतीय रक्षा लेखा सेवा
  • IDES भारतीय रक्षा संपदा सेवा
  • IES भारतीय आर्थिक सेवा
  • IOFS भारतीय आयुध निर्माण सेवा
  • IP & TAFS भारतीय डाक एवं तार लेखा एवं वित्त सेवा
  • IRAS भारतीय रेलवे लेखा सेवा
  • IRTS भारतीय रेलवे ट्रैफिक सेवा
  • IIS भारतीय सूचना सेवा
  • IRPS भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा

केन्द्रीय सिविल सेवाओं (Central Civil Services) ग्रुप ‘बी’ के अन्तर्गत 4 भागों में बांटा गया है।

  • केंद्रीय सचिवालय सेवा
  • रक्षा सचिवालय सेवा
  • संघ शासित प्रदेश प्रशासनिक सेवा
  • संघ शासित प्रदेश पुलिस सेवा

IAS अधिकारी के कार्य

दोस्तों UPSC परीक्षा में हर साल लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा में उतरते हैं जबकि इसमें लगभग 100 सीट ही उपलब्ध होती हैं और एसी कठिन परीक्षा में टॉप रैंक उम्मीदवारों को, आईएएस पद के लिए चुना जाता है। IAS अधिकारी केन्द्र सरकार या राज्य सरकार में मत्वपूर्ण या रणनीतिक पदों पर काम करते हैं। भारतीय संसद द्वारा पास किये कानूनों को अपने कार्यक्षेत्र में लागू करते हैं इसके साथ ही IAS अधिकारी कानून बनाने में या नई नीतियां बनाने में भी मदद करते हैं।

IAS अधिकारी की सैलरी (What is IAS Salary)

तो दोस्तों अब आपके मन ये सवाल आ रहा होगा कि इतनी पढ़ाई करने के बाद और इतनी कठिन परीक्षा पास करने के बाद आखिर एक IAS अधिकारी को कितनी सैलरी मिलती होगी तो दोस्तों इसके लिए हम कहेंगे कि सैलरी भले ही कितनी मिले लेकिन आपको अपने देश के लिए काम करने का मौका जरूर मिलता है और वो भी एक बड़े पद के साथ। फिर भी हमारी जानकारी के अनुसार एक IAS अधिकारी की सैलरी 7वें पे कमीशन (7th Pay Commission) के अनुसार 56,100 रूपये की बेसिक सैलरी है।

इसके अलावा अन्य अलाउंस मिला कर कुल सैलरी 1 लाख रूपये से ज्यादा है और इसके अलावा यदि कोई IAS अधिकारी कैबिनेट सेक्रेटरी के पद तक पहुंचता है तो उसकी सैलरी 2.5 लाख प्रति महीना होती है। (Source : DNA India)

IPS अधिकारी के कार्य

दोस्तों अब हम बात करते हैं UPSC परीक्षा में द्वित्तीय स्थान पर रहने वाले उम्मीदवारों की। दूसरे स्थान पर आने वाले उम्मीदवारों को IPS अधिकारी के रूप में देश के लिए कार्य करने का मौका मिलता है। IPS अधिकारी अपने कार्यक्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए उत्तरदायी हैं। एक आईपीएस SP से लेकर IG, Deputy IG, या DGP पदों पर कार्य कर सकते हैं। IPS प्रमुख रूप से कानून लागू करने का कार्य करते हैं।

IPS अधिकारी की Salary

दोस्तों एक IPS अधिकारी की सैलरी हमारी जानकारी और 7वें पे कमीशन (7th Pay Commission) के अनुसार बेसिक 56,100 रूपये है। इसके अलावा IAS अधिकारी की ही तरह अन्य अलाउंस भी दिये जाते हैं। यदि कोई उम्मीदवार DGP रैंक तक पहुंच जाता है तो वह 2.25 लाख प्रति महीने की सैलरी ले सकता है। (Source : byjus)

IAS परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता (What is IAS Qualification)

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा जारकारी से भरपूर ये आर्टिकल IAS Full Form in Hindi अवश्य ही पसंद आ रहा होगा तो आईऐ बढ़ते हैं आगे। आपको यहां तक ही सारी जानकारी पढ़ने के बाद अब आपके मन ये विचार आ रहा होगा कि आखिर IAS बनने के लिए यानि UPSC की परीक्षा देने के लिए कितनी योग्यता की आवश्यकता है।

इस सवाल का जवाब है कि UPSC की परीक्षा देने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना चाहिए (For IAS & IPS) और किसी भी मान्यता प्राप्त यूनीवर्सिटी से स्नातक (Graduate) होना आवश्यक है। इसके साथ ही यदि आप जनरल कैटेगिरी के तहत परीक्षा देना चाहते हैं तो आपकी आयु 21 से 32 साल होनी चाहिए।

भारत सरकार द्वारा आरक्षित जातियों के लिए परीक्षा प्रयास (Number of Attempts) निर्धारित किये हैं। जैसे कि जनरल और इडब्लूएस (General & EWS) के लिए 6 प्रयास, ओबीसी (OBC) के लिए 9 प्रयास और अनुसूचित जाति (SC) एवं अनुसूचित जनजाति (ST) के लिए अनलिमिटेड प्रयास (Up to age limit).

पढ़िये हमारा अन्य आर्टिकल Bharat Mein Kitne Rajya Hain

दोस्तों कैसा लगा हमारा ये आर्टिकल IAS Full Form in Hindi कृपया नीचे दिये कमेंट सैक्शन में हमें अवश्य बताऐं और यदि हमारे द्वारा बताई जानकारी में कोई गलती हो तो कृपया हमें अवश्य सूचित करें।

Source : Wikipedia

1 Comment
  1. Rajeev Kumar says

    Very good dost maza aa gya

Leave A Reply

Your email address will not be published.