नीट की तैयारी कैसे करे | Best Coaching For NEET

0

इस आर्टिकल में हम उन विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आऐ हैं जो नीट की परीक्षा देने के लिए तैयारी कर रहे हैं। हम बताऐंगे कि कम समय में और सही तरीके से Neet Ki Taiyari Kaise Kare. शुरू करने से पहले जान लेते हैं कि Neet का Full Form क्या होता है, तो आपको बता दें कि NEET का मतलब होता है, National Eligibility cum Entrance Test. कई मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में विद्यार्थियों के लिए 1 लाख सीट उपलब्ध होती हैं और इस प्रतियोगिता को पास करने के इरादे से लगभग 10 लाख विद्यार्थी टेस्ट के लिए मैदान में उतरते हैं।

Sponsored Ad

यूं तो विद्यार्थी पूरे साल ही नीट की परीक्षा की तैयारी करते हैं लेकिन जब परीक्षा नजदीक आ जाती तो उनकी पढ़ाई ज्यादा जोर शोर से शुरू हो जाती है। इस परीक्षा में विद्यार्थी कट-ऑफ लिस्ट के आधार पर ही आगे बढ़ सकते हैं। इस​लिए हरेक स्टूडेंड एक से बढ़कर एक Neet Books के साथ अपनी तैयारी (NEET Preparation) करने में लग जाता है।

कैसे करें नीट की तैयारी (NEET Ki Taiyari Kaise Kare)

यदि कोई विद्यार्थी भारत के किसी टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहत है तो उसे NEET Ki परीक्षा की Taiyari काफी अच्छे से करनी चाहिए क्योंकि ये बहुत ही मुश्किल परीक्षा है और यदि आप 11वीं और 12वीं क्लास में अच्छी पढ़ाई करने से चूक गऐं हैं तो फिर आपको काफी ज्यादा मेहनत करनी होगी लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको प्वाईंट टू प्वाईंट बताऐंगे कि NEET Ki Taiyari Kaise Kare. उम्मीद है हमारे द्वारा बताई जाने वाली जानकारी आपको काफी पसंद आऐगी, तो आईए शुरू करते हैं।

आगे बढ़ने से पहले NEET की परीक्षा का ओवरव्यू ले लेते हैं, नीचे दिये गये प्वाईंट पर हम आगे भी विस्तार से चर्चा करेंगे।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

  • NEET Ki परीक्षा की सही Taiyari करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा सा टाईम टेबल बनाना अति आवश्यक है।
  • कौन विद्यार्थी क्या कर रहा है? कैसे कर रहा है? इस पर ध्यान न दें। आप अपनी परीक्षा की तैयारी बिल्कुल ज़ीरो (Scratch) से शुरू करें।
  • Neet Books और पुराने प्रश्नपत्रों की प्रेक्टिस बहुत जरूरी है।
  • अच्छी तैयारी के लिए कम्पलीट Neet Mock Test भी लें ताकि आपको मालूम हो सके कि आपकी तैयारी कितनी सही हो रही है।
  • अगर परीक्षा की तैयारी सही नहीं हो पा रही हो तो टाईम टेबल को बदलें।

NEET की तैयारी के लिए बनाऐं टाईम टेबल

gadget uncle desktop ad

परीक्षा की तैयारी के लिए एक अच्छे टाईम टेबल की बहुत आवश्यकता होती है। यदि आपका कोई टाईम टेबल नहीं होगा तो आप परीक्षा पास करने चूक सकते हैं। आप किसी बढ़िया कोचिंग इंस्टीट्यूट (Best Coaching For NEET) या घर पर ही रह कर (NEET Ki Taiyari Kaise Kare Ghar Par) इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं लेकिन टाईम टेबल के साथ। जब आप टाईम टेबल के साथ तैयारी करेंगे तो काफी चांस है कि आप मैरिट लिस्ट में टॉप पर भी आ जाऐं। जिन विषयों में आपका ज्ञान कम है उन्हे ज्याद समय दें और अपनी कमजोरियों को पहचानें।

जरूरी है कि, कम से कम 4 घंटे की पढ़ाई करें यदि समय नही मिल रहा है तो 3 घंटे तो निकाल ही लें। कोशिश करें कि बीच-बीच में थोड़ ब्रेक लेकर पढ़े क्योंकि अक्सर देखा गया है कि लगातार पढ़ाई करने से विद्यार्थी कन्फ्यूज़न का शिकार हो जाते हैं। ब्रेक लेने से दिमाग भी काफी फ्रेश रहता है। नीट परीक्षा में जिन-जिन विषयों की आवश्यकता है उन सभी पर अच्छी पकड़ बनायें।

बिल्कुल शुरू से (Scratch) स्टार्ट करें

शुरू से शुरूआत करने से हमारा ये मतलब है कि यदि आप Scratch से शुरूआत करेंगे तो आपकी नजर से कोई भी प्रश्न नहीं छूट सकेगा, लेकिन हां इसमें वक्त काफी लग सकता है। यदि आपको अपने पर पूरा भरोसा है कि आपको स्क्रैच से शुरू करने की जरूरत नहीं है तो आपको जहां से सही लगे, वहां से शुरूआत करें। NEET Ki Taiyari के लिए आपको Neet Books की जरूरत होगी। वैसे अधिकतर विद्यार्थी, नीट की एनसीआटी की किताबों पर (NCERT Books for NEET) काफी भरोसा दिखाते हैं।

इसलिए आपको भी NEET की NCERT Books पर ही भरोसा करना चाहिए। जैसे-जैसे आप नीट की किताबें पढ़ते जाऐं (NEET Ki Taiyari Ke Liye Book) तो साथ ही उनके नोट्स भी तैयार करते रहें ताकि बाद में आपको रिवीज़न करने में आसानी हो। किसी भी प्रश्न को छोड़ने की गलती नहीं करें।

रोज़ाना प्रेक्टिस करें

यदि आपको कट-ऑफ लिस्ट में टॉप पर रहना है तो आपको रोज़ाना प्रैक्टिस करनी चाहिए। प्रैक्टिस करने से आपका पढ़ा हुआ अच्छे से आपके दिमाग में सैट हो जाता है। हम आपको कुछ पुराने नीट के प्रश्नपत्रों (NEET Previous Year Question Paper) के बारे में भी जानकारी देंगे ताकि आप उन्हे हल करके अपनी क्षमता को जान सकें कि आपने कितनी बढ़िया तैयारी की है।

Sponsored Ad

इन प्रश्नपत्रों को हल करते हुए आप अपनी कमज़ोरियों को समझ सकेंगे। कठिन प्रश्नों को ज्यादा समय दें और उन पर ज्यादा काम करें। कोशिश करें कि आप सभी Question Paper को आसानी से हल कर सकें।

NEET Mock Test अवश्य दें

जो विद्यार्थी नीट की परीक्षा की तैयारी कर रहे होते हैं उन्हे NEET Mock Test जरूर देना चाहिए। इस टेस्ट से ये मालूम होगा कि आपने कितनी NEET Exam की तैयारी की है। यदि आप मॉक टेस्ट बढ़िया से पास कर लेते हैं तो आपके आत्मविश्वास में काफी बढ़ोतरी होगी और अगर आप नियमित तौर पर मॉक टेस्ट देंगे तो आपके स्कोर में धीरे-धीरे सुधार आता रहेगा। पॉसिबल है कि आप नीट अच्छे नम्बरों से पास भी कर जाऐं। आप Aakash BYJU’s का मॉक टेस्ट ट्राई कर सकते हैं।

neet mock test

नोट्स बनाएं और रिवीजन भी करें

आप जिस भी किसी विषय की तैयारी कर रहे हैं तो उसके नोट्स भी तैयार करते रहें। जिससे आपको बाद में उस विषय का रिवीज़न करने में काफी आसानी होगी। इसके अलावा, यदि सम्बधित विषय में आपको कुछ नया प्रश्न मिलता है तो उसे भी अपनी लिस्ट में शामिल करते रहें ताकि कुछ छूट न सके।

NEET Previous Year Question PaperDownload Link
NEET 2023 Question Paper with Solutions PDFClick Here to Download
NEET 2022 Question Paper with Solutions PDFClick Here to Download
NEET 2021 Question Paper with Solutions PDFClick Here to Download
NEET 2020 Question Paper with Solutions PDFClick Here to Download
NEET 2019 Question Paper with Solutions PDFClick Here to Download

नीट की तैयारी घर पर (NEET Ki Taiyari Ghar Par Kaise Kare)

National Eligibility cum Entrance Test (नीट) भारत में बहुत ही कॉम्पीटीशन वाली प्रवेश परीक्षा है। अगर आप बिना कोचिंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन किए घर पर ही इसकी तैयारी करना चाहते हैं तो आपको काफी मेहनत और लगन की जरूरत होगी। जैसा कि शेक्सपियर ने एक बार कहा था, “यदि हम मानसिक रूप से तैयार हैं, तो सभी तैयारियां पूरी हो जाती हैं।” इसलिए, घर पर NEET Preparation वाले विद्यार्थियों को किसी रेडीमेड हेल्प पर भरोसा किए बिना, अतिरिक्त और कड़ी मेहनत करने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि घर पर NEET की तैयारी बंद न हो, विद्यार्थियों को खुद से पढ़ाई करने के लिए औपचारिक दृष्टिकोण और शेड्यूलिंग के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण (Positive Attitude) रखना चाहिए। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि NEET परीक्षा की घर पर तैयारी करते समय उम्मीदवारों को ज्ञान और प्रतिस्पर्धी कौशल का मूल्यांकन करना है।

ये भी पढ़ें: What Is Cloud Computing In Hindi

घर पर नीट की तैयारी की सफलता, विद्यार्थियों की पढ़ाई का स्तर और तैयारी में लगाई गई एकाग्रता के स्तर पर निर्भर करती है। घर पर NEET की तैयारी करने के लिए कोचिंग संस्थान (Best Coaching For NEET) की आवश्यकता नहीं हैं। घर पर NEET की तैयारी कैसे करें और इससे जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।

NEET Ki Taiyari Ghar Par Kaise Kare Tips

यदि आपके पास किसी बढ़िया नीट कोचिंग इंस्टीट्यूट (Best Coaching For NEET) के लिए बजट नहीं है तो आप NEET Ki Taiyari Ghar Par रह कर भी कर सकते हैं। NEET Preparation के लिए सबसे पहले आप Neet Books जो NCERT की किताबें हों, ले आऐं और उपर बताऐ गऐ टाईम टेबल को फॉलो करें। आईये जानते हैं, घर पर नीट की तैयारी के लिए कुछ शानदार टिप्स।

पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी प्राप्त करें

घर से इसकी तैयारी शुरू करने से पहले विद्यार्थियों को NEET परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। NEET परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (National Testing Agency) द्वारा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित की जाएगी, जिसमें कुल 200 प्रश्न होंगे। अभ्यर्थियों को 180 प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। परीक्षा पैटर्न में दो खंड, खंड A और B शामिल हैं, खंड A में 35 प्रश्न और खंड B में 15 प्रश्न हैं। खंड B में 15 प्रश्नों में से, उम्मीदवारों को केवल 10 का उत्तर देना होगा। जीवविज्ञान, जिसमें वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र (Zoology) दोनों शामिल हैं, जो NEET की तैयारी में एक महत्वपूर्ण विषय है। भौतिकी (Physics) और रसायन विज्ञान (Chemistry) भी उन विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो परीक्षा में जो सबसे आगे निकलना चाहते हैं।

नीट परीक्षा का पैटर्न (NEET Exam Pattern)

एग्ज़ाम पैटर्न के फैक्टरविवरण
परीक्षा का तरीकाविद्यार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित सेंटर पर समय से पहुंचकर काले या नीले रंग के बॉल प्वाइंट पेन के साथ उत्तरों को चिह्नित करना होता है इसके लिए उन्हे ओएमआर (OMR) शीट प्रदान की जाती है।
परीक्षा के लिए निर्धारित समय3 घंटे और 20 मिनट
परीक्षा की भाषा(13 भाषाऐं) अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, मराठी, तमिल, तेलुगु, ओड़िया, कन्नड़ पंजाबी, मलयालम और उर्दू
प्रश्नों के प्रकारप्रश्न (बहुविकल्पीय)
परीक्षा में पूछे जाने वाले कुल प्रश्नप्रश्नपत्र में 200 प्रश्न होते हैं जिनमें से 180 का उत्तर देना होता है।
पूर्णांक720 अंक
अंको की स्कीम1. सही उत्तर के लिए 4 अंक दिए जाते हैं।
2. (नेगेटिव मार्किंग) हर गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिया जाता है
3. जिनका उत्तर नहीं दिया गया हो उसके लिए न कोई अंक दिया जाता है और न ही काटा जाता है।

परीक्षा पास करने के लिए बनाऐं योजना

नीट परीक्षा की तैयारी लगातार करते रहना है, इसके लिए आपको एक शेड्यूल बनाना होगा और टॉप रैंक प्राप्त करने के लिए टाईम टेबल बनाना होगा। यह समझना महत्वपूर्ण है कि NEET की तैयारी के लिए समय बेहद मूल्यवान होता है और समय की कमी हानिकारक हो सकती है। NEET परीक्षा में सफल होने के लिए सिलेबस को पूरी तरह समझ लेना जरूरी है। यदि उम्मीदवार पाठ्यक्रम से अच्छी तरह परिचित हैं, तो वे अपने घर पर आराम से बैठकर आसानी से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं।

NCERT Books for NEET

NEET सिलेबस की नींव, NCERT पाठ्यपुस्तकों में पाई जा सकती है। परीक्षा पाठ्यक्रम का माइंड मैप बनाना, NEET की तैयारी के दौरान व्यवस्थित और केंद्रित रहने के लिए, एक सहायक उपकरण के रूप में काम करेगा। ये विद्यार्थियों को अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने के साथ-साथ यह निर्धारित करने की भी अनुमति देगा कि किन विषयों के लिए अतिरिक्त समय और प्रयास की आवश्यकता है।

विषयपाठ्यक्रम पुस्तक
जीवविज्ञान (Biology)1. ट्रूमैन्स ऑब्जेक्टिव बायोलॉजी फॉर नीट: एमपी त्यागी
2. प्रदीप पब्लिकेशन बायोलॉजी
3. 40 डेज बायोलॉजी फॉर नीट: एस. चक्रवर्ती
रसायन विज्ञान (Chemistry)1. फिजिकल केमिस्ट्री: ओपी टंडन
2. ऑर्गेनिक केमिस्ट्री: मॉरीसन
3. बॉएड फॉर ऑर्गेनिक केमिस्ट्री
4. ऑब्जेक्टिव केमिस्ट्री: आरके गुप्ता
5. 40 डेज केमिस्ट्री फॉर नीट: सुधांशु ठाकुर
भौतिक विज्ञान (Physics)1. कॉन्सेप्ट्स ऑफ फिजिक्स: एचसी वर्मा
2. फंडामेंटल्स ऑफ फिजिक्स: हालिडे, रेसनिक और वॉकर
3. फिजिक्स फॉर नीट: सीपी सिंह
4. 40 डेज फिजिक्स फॉर नीट: एसबी त्रिपाठी

टाईम टेबल है बहुत मत्वपूर्ण

घर पर NEET की तैयारी के लिए सख्त टाईम टेबल का पालन करना महत्वपूर्ण होगा। चूँकि आपके पास प्राईवेट कोचिंग इंस्टीट्यूट की कोचिंग नहीं है, इसलिए आपके लिए स्वयं का टाईम टेबल बनाना और उसका पालन करना आवश्यक होगा। टाईम टेबल से आपको निरंतरता बनाए रखने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। प्रत्येक छात्र के पास अपने अनूठे पढ़ाई के तरीके होते हैं, इसलिए पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। आप प्रतिदिन कम से कम 3 घंटे के अध्ययन से शुरुआत कर सकते हैं और जैसे-जैसे आपकी तैयारी आगे बढ़ती है, धीरे-धीरे अवधि बढ़ा सकते हैं। इस तरह आप सभी विषयों में परंगत होते जाऐंगे।

किसी विशेष काम या इमरजेंसी को छोड़कर, सभी परिस्थितियों में टाईम टेबल का पालन करना चाहिए। नियमितता बनाए रखने का क्या महत्व है, इसे शिवानंद सरस्वती के एक कथन से समझा जा सकता है, जिन्होंने कहा था कि “जो व्यक्ति समय के पाबंद और सुसंगत हैं, वे जीवन के हर पहलू में सफलता प्राप्त करने के लिए बाध्य हैं।”

NEET Ki Taiyari में रिवीज़न जरूर करें

यदि मानव मस्तिष्क को नियमित रूप से याद न दिलाया जाए तो उसमें चीजों को भूलने की प्रवृत्ति हो जाती है। ऐसा हर किसी के साथ होता है। हालाँकि, घर पर NEET की तैयारी करते समय, कोई भी जानकारी भूलने का जोखिम नहीं उठाया जा सकता। इसलिए, अपने शेड्यूल में एक दिन पूरी तरह से दोहराने या सोने से पहले या सुबह उठने के बाद, पढ़े हुए विषय को दोहराने के लिए समय जरूर दें। चाहें तो आप तैयार किऐ गऐ नोट्स को अपने नोटिस बोर्ड या दीवार पर लगा सकते हैं इससे वे विषय हर समय आपकी नज़र में बने रहेंगे।

परीक्षा पर फोकस रखें

याद रखें कि NEET की तैयारी के लिए घर से अध्ययन करने के लिए दृढ़ संकल्प और बहुत अधिक फोकस की आवश्यकता होती है। स्थिति चाहे जो भी हो, हमेशा दृढ़ रहें क्योंकि केवल यही मानसिकता है जो आपको इस परीक्ष में सफल बना सकती है। अपने प्रति बहुत कठोर भी नहीं बनना चाहिए। बीच-बीच में अपने शौक की भी पूर्ति करनी चाहिए या म्यूजिक सुनना चाहिए जिससे आप में नई ऊर्जा और उत्साह भरा रहे। बीमार पड़ने की संभावना को कम करने के लिए स्वस्थ खान-पान की आदतें बनाए रखें। अध्ययन के समय स्वयं के अनूठे तरीके भी खोज सकते हैं।

नीट की तैयारी के लिए बेस्ट इंस्टीट्यूट (Best Coaching For NEET)

नीचे हमने भारत के सर्वश्रेष्ठ NEET कोचिंग इंस्टीट्यूट की लिस्ट दी है। यह लिस्ट काफी रिसर्च के बाद बनाई गई है। इस सूची में भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ NEET कोचिंग संस्थानों के नाम और जानकारी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: B Pharma Kitne Saal Ka Hota Hai

किसी भी NEET कोचिंग संस्थान में दाखिला लेने से पहले विद्यार्थियों कुछ बातों पर विचार करना चाहिए। विद्यार्थियों को इंस्टीट्यूट का, एक्ज़ाम और पढ़ाई की तैयारियों की व्यवस्था को जान लेना चाहिए। विद्यार्थियों को अपने घरों के नजदीक संस्थानों का चयन करना चाहिए, क्योंकि इससे, विद्यार्थियों का समय, ऊर्जा और धन की बचत होती है। कोचिंग संस्थान का चयन करने से पहले उम्मीदवारों को इंस्टीट्यूट की जगह पर भी विचार करना चाहिए। छात्रों को कहीं भी एडमिशन लेने से पहले यह भी देखना चाहिए कि उस ​कॉलेज के अध्यापक (Faculty) आपको कितनी तैयारी करा सकती है।

  • Toppers Academy
  • The Hindu Zone
  • Aakash Institute
  • Allen Career Institute
  • Physics Wallah
  • Margshree NEET
  • Career Point
  • Resonance
  • YVS Institute
  • Sankalp Narayana Academy

Frequently Asked Questions

FAQ
प्रश्न: कोचिंग के बिना NEET की तैयारी कैसे करे?
उत्तर. Neet Books घर पर लाऐं। इसके अलावा यूट्यूब ऐप से भी पाठ्यक्रम को पढ़ा जा सकता है। सिलेबस नोट्स बनाएं और एक मॉक टेस्ट देकर NEET Preparation की जा सकती है। साथ ही पुराने प्रश्नपत्रों को हल करके भी तैयारी की जा सकती है।
प्रश्न: नीट की तैयारी कौन सी क्लास से करनी चाहिए?
उत्तर. हमारा सुझाव है कि 10वीं कक्षा से ही नीट की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। ऐसा करने से, प्रथम प्रयास में ही अच्छे अंकों के साथ नीट पास किया जा सकता है।
प्रश्न: NEET Registration की फीस कितनी है?
उत्तर. NEET Registration के लिए 1500 रूपये जनरल कैटेगिरी छात्र, 1400 रूपये ओबीसी कैटेगिरी के ​छात्र और 800 रूपये एसी/एसटी/पीडब्लूडी कैटेगिरी के छात्रों के लिए।
प्रश्न: सबसे बढ़िया और मुफ्त नीट ऑनलाइन कोचिंग कौन सा है?
उत्तर. NEET Preparation के लिए आप कुछ यूट्यूब चैनल फॉलो कर सकते हैं जिनमें हैं, “वेदांतु नीट”, “बायोमेंटर्स क्लासेस”, “अनएकेडमी”, ”एक्स्ट्रामार्क्स”, “गेट आईआईटी”, ये यूट्यूब चैनल मुफ्त ऑनलाइन कोचिंग का रोजाना लाइव सेशन उपलब्ध कराते हैं।
प्रश्न: घर पर नीट की तैयारी कैसे की जा सकती है?
उत्तर. एक टाईम टेबल बनाएं, 2. नये पाठ्यक्रम के आधार पर तैयारी करें, 3. रोजाना प्रेक्टिस करें, 4. NCERT Books for NEET का इस्तेमाल करें, 5. फुल-लेंथ मॉक टेस्ट को हल करने का प्रयास करें, 6. जिन विषयों में आप कमजोर हैं उन पर ज्यादा मेहनत करें, 7. अध्ययन के बाद रीविज़न जरूर करें, 8. पाठ्यक्रम के नोट बनाऐं, 9. गेस न करें।
प्रश्न: क्या 1 महीने में नीट परीक्षा क्रैक की जा सकती है?
उत्तर. ये आप पर निर्भर करता है। यदि आप कड़ी मेहनत और लगन से पढ़ाई करते हैं तो एक महीने में परीक्षा पास की जा सकती है लेकिन आपको प्रतिदिन 10 से 12 घंटे पढ़ाई करनी पड़ सकती है, जो काफी मुश्किल हो सकता है यदि आपके पास 1 ही महीना है तो छोटे-छोटे ब्रेक लेकर पढ़ाई करें।
प्रश्न: क्या 2 महीने के अन्दर में नीट परीक्षा पास की जा सकती है?
उत्तर. हम फिर वही कहेंगे ये आप पर भी निर्भर है। आपकी स्वंय की मेहनत ही NEET परीक्षा करने में आपकी मदद करेगी।
प्रश्नर: नीट क्रेक करने वाले स्टूडेंट कितने घंटे की नींद लेते हैं?
उत्तर. आप कितनी भी पढ़ाई करें लेकिन किसी भी व्यक्ति को कम से कम 7 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए।
प्रश्न: NEET PG के लिए कोई बढ़िया ऐप है?
उत्तर. आप गूगल प्ले स्टोर से Marrow – The Gold Standard for NEET PG को ट्राई कर सकते हैं।
प्रश्न: नीट परीक्षा में 600 अंक कैसे ले सकते हैं?
उत्तर. 600 या ज्यादा अंक हासिल करने के लिए ये टिप्स फॉलो करें। 1. परीक्षा का पूरा पैटर्न और अंकों का विवरण जान लें, 2. सिलेबस क्या है पूरी जानकारी प्राप्त करें, 3. परीक्षा पास करने के लिए योजना बनाएं, 4. NCERT Books for NEET से पढ़ाई करें, 5. पूराने प्रश्न पत्रों को हल करने की कोशिश करें, 6. ऑनलाइन मॉक टेस्ट अवश्य दें, 7. रिवीजन भी अवश्य करें।
प्रश्न: नीट परीक्षा पास करना इतना कठिन क्यों है?
उत्तर. नीट पास करने के लिए कम समय मिलता है इसलिए विषयों को मैनेज करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। हालांकि, छात्र साल के स्टार्ट होने पर ही तैयारी शुरू कर देते हैं जिससे तैयारी, समय पर पूरी हो जाती है।
प्रश्न: नीट परीक्षा के लिए 11वीं 12वीं का क्या योगदान है?
उत्तर. NEET की परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र ये मानते हैं कि नीट परीक्षा के लिए 12वीं का सिलेबस ज्यादा महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको बता दें ऐसा नहीं है, 11वीं का सिलेबस भी उतना ही महत्वपूर्ण है।
प्रश्न: क्या 20 दिनों में नीट परीक्षा पास की जा सकती है?
उत्तर. बिल्कुल भी नहीं, भारत का सबसे बड़ा मेडिकल ऐंटरेंस एग्जाम को 20 दिनों में पास करना असंभव सा लगता है लेकिन ब्रिलियंट स्टूडेंट शायद ये कर सकते हैं। नीट की तैयारी के लिए ज्यादा समय की आवश्यकता होती है।
प्रश्न: नीट परीक्षा क्रैक करने वाले कितने घंटे पढ़ाई करते हैं?
उत्तर. हमारी जानकारी के मुताबिक टॉपर्स रोजाना कम से कम 6 घंटे की पढ़ाई अवश्य ही करते हैं।
प्रश्न: क्या एक ऐवरेज छात्र NEET PG को पास कर सकता है?
उत्तर. मेहनत की जाए तो क्या नहीं हो सकता। पढ़ाई में ऐवरेज स्टूडेंट भी नीट परीक्षा को पास कर सकते हैं।
प्रश्न: पहले प्रयास में नीट परीक्षा पास की जा सकती है?
उत्तर. जी हां, बिल्कुल पास कर सकते हैं यदि हमारे आर्टिकल में बताई गई सभी टिप्स को फॉलों करें तो।

आशा है आपको हमारा जानकारी से भरपूर आर्टिकल NEET Ki Taiyari Ghar Par Kaise Kare काफी पसंद आया होगा। यदि इस आर्टिकल के बारे में आपका कोई सुझाव है तो नीचे दिये कमेंट बॉक्स में हमें मैसेज अवश्य करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.