Covaxin का टीका लेने के बावजूद अनिल विज कोरोना पॉज़िटिव हुए

0

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज COVAXIN का टीका लेने के बावजूद कोरोना संक्रमित हो गऐ हैं इसकी जानकारी उन्होने अपने ट्वीटर हैण्डल से शनिवार को दी। COVAXIN के टायल के दौरान उन्होने अभी पहला डोज़ ही लिया था ।

मंत्री अनिल विज ने अपने ट्वीटर पोस्ट में लिखा है कि “मैं कोरोना पॉज़िटिव हो गया हूं मैं अम्बाला के सिविल हस्पताल में भर्ती हो गया हूं जो लोग मेरे सम्पर्क में आऐं हो वे अपना कोविड-19 टेस्ट कराऐं।”

Sponsored Ad

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से पहले उनके परिवार में भाई राजेन्द्र विज और अन्य सदस्य कोरोना पॉज़िटिव हुए थे। फिलहाल ये पहला केस है जिसमें कोविड-19 का टीका लगने के बाद भी कोई कोरोना संक्रमित हो गया है ।

इस खबर के बाद टीके का निर्माण करने वाली कम्पनी भारत बायोटेक ने कहा है कि COVAXIN के ट्रायल में 2 डोज निर्धारित किये गऐ और दोनों डोज़ लेने के 14 दिनों के बाद ही वैक्सीन के प्रभाव का पता चलता है जबकि मंत्री अनिल विज को केवल एक ही डोज़ दिया गया है

आपको बता दें कि पिछले महीने 20 नवम्बर को हरियाण के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज को COVAXIN ट्रायल के तीसरे चरण के दौरान अम्बाला के सिविल हस्पताल में पहला टीका दिया गया था और उनको आधे घंटे तक पीजीआई रोहतक टीम की निगरानी में रखा गया था।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

उसके बाद पीजीआई टीम ने अनिल विज का ब्लड टेस्ट किया और ट्रायल सफल होने पर अनिल विज ने हाथ से जीत का निशान भी दिखाया। इसके बाद डॉक्टरों की टीम के निर्देशानुसार वे अपने कार्यालय चले गऐ।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि COVAXIN का पहला डोज़ देने के 28 दिनों बाद दूसरा डोज़ दिया जाना था और 48 दिनों के बाद शरीर में एंटी बॉडीज़ की जांच की जाती है।

पीजीआई के कुलपति डॉक्टर O.P. कालरा ने कहा कि हमारी वैक्सीन में खतरा बहुत कम है। एक या दो वॉलिंटियरों को हल्का बुखार या टीका लगाने वाली जगह पर थोड़ा दर्द महसूस हुआ है लेकिन अन्य वॉलिंटियर स्वस्थ हैं और कोरोना पॉज़िटिव की भी रिपोर्ट नहीं है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.