कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार ओर सख्त, वीकेंड पर भी कर्फ्यू के आदेश

0 105

पूरे देश में कोरोना के मामलों में भारी उछाल आया है बुधवार को ये आंकड़ा 2 लाख से उपर चला गया इसके साथ ही दिल्ली में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। दिल्ली में पिछले दिन 17 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किये गये इस स्थिति को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कुछ सख्त निणर्य लिये हैं। दिल्ली में रात का कर्फ्यू तो पहले ही जारी था लेकिन अब सरकार ने वीकेंड पर भी कर्फ्यू लगाने के निर्देश दे दिये हैं।

गुरूवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने एलजी के साथ एक मिटिंग की और कोरोना के लिए नये नियमों के बारे बात की जिसके बाद कुछ सख्त निणर्य लिये गये। मिटिंग में वीकेंड कर्फ्यू के साथ साथ कुछ ओर निर्णय भी लिये गये। आइये जानते हैं विस्तार से।

1. वीकेंड कर्फ्यू

दिल्ली में रात के कर्फ्यू के बाद अब वीकेंड पर भी कर्फ्यू लगा दिया गया है ये कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा। मुख्यमंत्री ने इस स्थिति पर कहा कि अन्य दिनों में लोग कामकाज या रोज़ी रोटी के लिए घर से बाहर निकलते हैं लेकिन वीकेंड पर अधिकतर लोग घूमने या मनोरंजन के लिए ही घरों से निकलते हैं इसलिए इस पर नियंत्रण किया जा सकता है।

2. आवश्यक सेवाओं को कर्फ्यू मे छूट

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवश्यक सेवाओं को कर्फ्यू से छूट दी गई। अस्पताल से सम्बधित सेवाऐं, बस ​टर्मिनल, एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन आवाजाही को कर्फ्यू से छूट।

3. फिल्म थियेटर और मनोरंजन के नियम ओर कड़े

फिल्म थियेटर पहले 50 प्रतिशत कैपेसिटी के साथ चल रहे थे और एक समय थियेटर्स को 100% कैपेसिटी के साथ भी खोल दिया गया था लेकिन अब नये नियमों के अनुसार केवल 30 प्रतिशत कैपेसिटी के साथ ही थियेटर चलाने के निर्देश जारी किय गये हैं। शापिंग मॉल, स्पा, जिम, बाज़ार बन्द रहेंगे। विभिन्न इलाकों के अनुसार केवल एक बाज़ार को खुलने की मंजूरी।

4. शादियों के लिए कर्फ्यू पास

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि आजकल शादियों का सीज़न चल रहा है और जिन घरों में शादियां पहले ही तय हो चुकी हैं उनको कोई परेशानी न हो इसके लिए कर्फ्यू पास दिये जाऐंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग ये ज़िद न करें ​कि उन्हे किस अस्पताल में जाना है ये काम सरकार के लिए मुश्किल भरा है कुछ अस्पताल मरीज़ों से भर गये हैं लेकिन दिल्ली में बैड्स की कमी नहीं है दिल्ली में अभी भी 5000 बेड खाली हैं और बेड्स की संख्या को लगातार बढ़ाया जा रहा है।

बुधवार को मुख्यमंत्री ने बताया था कि इस चौथी कोरोना वेव में 65% मरीज़ युवा और बच्चे हैं.

आपको बता दें पिछले दिन दिल्ली में 17 हजार से ज्यादा नये मामले सामने आये। 104 लोगों की जान गई। दिल्ली में टोटल केस 7,67,438 ऐक्टिव केस 50736, अब तक कुल मृतक 11,540

Leave A Reply

Your email address will not be published.