DDA Housing Scheme 2021 की पूरी जानकारी, कैसे होगा आवेदन

0 229

DDA Housing Scheme 2021: दिल्ली डेवलपमेंट आथॉरिटी (DDA) की वर्ष 2021 की हाउसिंग ​स्कीम शनिवार 2 जनवरी को लॉन्च कर दी गई। इस स्कीम में दिल्ली में कुल 1350 फ्लैट दिये जाऐंगे जिनमें 254 फ्लैट एच.आई.जी. (HIG), 757 फ्लैट एम.आई.जी. (MIG), 291 फ्लैट ई.डब्लू.एस. (EWS) और 52 फ्लैट एल.आई.जी (LIG) कैटेगिरी में हैं।

(DDA) के एक वरिष्ठ अधिकारी के अुनसार इस योजना के कुल 1350 फ्लैट, दिल्ली के द्वारका सैक्टर 16 और 19, मंगोलपुरी, जसोला, रोहिणी और वसंतकुंज क्षेत्र में उपलब्ध होंगे। DDA के अनुसार फ्लैट के लिए आवेदन, भुगतान और पजेशन लैटर आदि सभी के सभी प्रोसेस Awaas सॉफ्टवेयर के अंतर्गत Online ही किये जाऐंगे।

Source : Twitter @official_dda

इस कार्य के लिए ​डी.डी.ए. ने एक नया आवास पोर्टल तैयार किया है और इसी पोर्टल पर 2 जनवरी 2021 को इस हाउसिंग स्कीम की तमाम जानकारी अपलोड की जाएगी। आवेदन के लिए लोगों को इसी पोर्टल का इस्तेमाल करना होगा।

इस आवासीय योजना में 1350 फ्लैट के लिए आवेदन 16 फरवरी 2021 तक ही होंगे और ये योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना हाउसिंग फॉर आल के ​अतंर्गत सब्सिडी योजना से जुड़ी होगी।

DDA Housing Scheme 2021: कैसे होगा आवेदन

इस योजना के तहत फ्लैट खरीदने के इच्छुक लोग DDA की वेबसाईट https://dda.org.in/ पर जाकर सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर सकते हैं। वेबसाईट पर आईडी बनाने के बाद ही इस योजना में आवेदन हो सकेगा। सारी डिटेल्स आदि भरने के बाद पंजीकरण शुल्क देना होगा। आवेदन प्रकिया पूरी होने के बाद सारा प्रोसेस आनलाईन प्रकिया के द्वारा होगा।

सब्सिडी की सुविधा

इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी भी प्राप्त होगी ओर इससे सम्बधित सम्पूर्ण जानकारी विभाग की वेबसाइट पर Online उपलब्ध रहेगी

इसके अलावा इस बार DDA ने Preferable location चार्जेज़ भी नहीं लगाए हैं इस स्कीम के कुल फ्लैटों में 15 प्रतिशत फ्लैट का आवंटन (EWS) कैटेगिरी के लागों को किया जाएगा। ये हाउसिंग स्कीम दिल्ली के 2021 के मास्टर प्लान का ​ही हिस्सा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.