Chia Seeds in Hindi | जानिये चिया सीड्स के फायदे, कितना और कैसे करें सेवन

0

Chia Seeds in Hindi: चिया सीड्स का नाम आपने आजकल हर फिटनेस प्रेमियों या पोषण विशेषज्ञों से सुना ही होगा और अगर इनसे नहीं सुना तो किसी न किसी सेलिब्रिटीज़ के मुंह से तो जरुर सुना ही होगा कि वो अपनी डाइट में चिया सीड्स लेते हैं लेकिन, आखिर ये चिया सीड्स होता क्या है? क्या ये सिर्फ एक ट्रेंडिंग फूड है या ये वाकई में आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है?

तो, आइये इस आर्टिकल Chia Seeds in Hindi में जानते हैं कि आखिर चिया सीड्स क्या है, कैसे काम करती है और इसके अलावा क्या हैं इसके फायदे और नुकसान।

Sponsored Ad

Content: Chia Seeds in Hindi

Chia Seeds in Hindi (चिया सीड्स क्या है)

चिया बीज साल्विया हिस्पैनिका (Salvia Hispanica) नाम के पौधे के छोटे काले बीज होते हैं जो कि पुदीने यानि मिंट से संबंधित होते हैं। आपको बता दें कि आकार में छोटे, चिया सीड्स सबसे अधिक पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं। एक मुट्ठी चिया सीड्स में करीब 137 कैलोरीज होती हैं जो कि भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट प्रदान करती है। इसके अलावा ये फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विभिन्न सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

एक औंस (28 ग्राम) चिया सीड्स में हमें 11 ग्राम फाइबर, 4 ग्राम प्रोटीन, 9 ग्राम वसा, 18% कैल्शियम, 30% मैंगनीज, 30% मैग्नीशियम, 27% फास्फोरस के अलावा इसमें जिंक, विटामिन B3, पोटैशियम, विटामिन B1 (थियामिन) और विटामिन B2 की भी अच्छी मात्रा मिलती है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

चिया सीड्स के फायदे (Benefits of Chia Seeds in Hihdi)

इन छोटे चिया सीड्स में कई बड़े-बड़े गुण (Benefits of Chia Seeds) मौजूद होते हैं। चिया सीड्स का सेवन वज़न कम करने के लिए भी किया जाता है। चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं जो हमारे शरीर में फ्री रैडिकल्स से होने वाले नकारात्मक प्रभावों से बचाने का काम करते हैं।

फ्री रैडिकल्स, शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है। चिया सीड्स पेट की सेहत को भी दुरुस्त रखते हैं जिससे पाचनतंत्र बेहतर होता है। इसमें फाइबर अधिक होता है जो कब्ज से भी बचाता है। भोजन को पचाने में मदद करता है। वजन कम करने के लिए इसे एक बेहतरीन बीज की कैटेगरी में शामिल किया गया है। साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने, हार्ट को हेल्दी रखने में भी चिया सीड्स के फायदे होते हैं।

एक चम्मच चिया सीड (Chia Seeds) इम्युनिटी को बूस्ट करने के साथ-साथ हमारी बॉडी को सारे एसेंशियल न्यूट्रिएंट्स देता है। इसके अलावा ये हमें कई बीमारियों से भी बचाता है तो आइये जानते हैं चिया सीड्स के फायदे:

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चिया सीड्स

चिया सीड्स में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मिलते हैं जो बीजों में मौजूद फैट को बचाने में मदद करते हैं। चिया सीड क्लोरोजेनिक एसिड, कैफीक एसिड, मिरिसेटिन, केरसेटिन और कैम्पफेरोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट का बढ़िया स्रोत है। ये फ्री रेडिकल्स के उत्पादन से लड़ते हैं।

इस तरह से यह आपकी बॉडी में क्रॉनिक बीमारियां, जैसे कैंसर से लड़ने में मदद करता है और प्रीमैच्योर एजिंग से बचाता है। आपको बता दें एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों के उत्पादन से लड़ते हैं जो कोशिका के अणुओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और एजिंग और कैंसर जैसी बीमारियों में लड़ने में मदद कर सकते हैं।

हार्ट की हेल्थ के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स में 40% फाइबर होता है जो इसे फाइबर के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक बनाता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार आहार में उच्च फाइबर का सेवन हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।

Sponsored Ad

चिया सीड्स पेट के लिए फायदेमंद

चिया सीड्स में लगभग सभी कार्बोहाइड्रेट फाइबर मिलते हैं जो उन्हें पानी में अपने वजन का 10-12 गुना अवशोषित करने की क्षमता देता है। फाइबर आपके गट में अनुकूल बैक्टीरिया को भी पनपने देता है जो महत्वपूर्ण होता है। चिया सीड फाइबर और प्रोटीन का बढ़िया स्रोत है और ये दोनों वज़न घटाने (Weight Loss) के लिए जरूरी हैं।

यह घुलने वाला फाइबर है जो पेट में फैलता है और संतुष्ट रखता है। साथ ही अतिरिक्त और फालतू कैलोरी को दूर रखता है। इसके अलावा Chia Seeds में अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है जो कि वजन घटाने के अनुकूल मैक्रोन्यूट्रिएंट है और भूख को काफी कम करने में मददगार साबित हो सकता है। इस तरह से लंबे समय में आपकी वेट लॉस प्रक्रिया में बड़ी भूमिका निभाता है।

पोषण से भरपूर चिया सीड्स

चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक शानदार स्रोत माना जाता है। इसके साथ ही ये विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट्स का स्रोत है जो कि क्लोरोजेनिक एसिड, कैफिक एसिड, मायरिकेटिन और क्वेरसेटिन जिसमें हृदय-स्वस्थ, एंटी-एजिंग और एंटीकार्सिनोजेनिक के लाभ हो सकते हैं जो कार्डियोवस्कुलर बीमारियों और खून के थक्के के जोखिम को कम करता है।

हड्डियों के लिए लाभदायक

Chia Seeds में कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है, जो न सिर्फ़ बॉडी में एनर्जी के स्तर को बढ़ाता है बल्कि हड्डियों के स्वास्थ्य और डेंसिटी को भी सुधारने में मदद करता है।

ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है

हाई ब्लड शुगर स्तर को कई क्रॉनिक डिजीज से जोड़कर देखा जाता है जिसमें हार्ट डिज़ीज भी शामिल है। इसके हाई फाइबर की वजह से चिया सीड्स चीनी के अवशोषण को धीमा करता है। इस तरह से बॉडी में ब्लड शुगर के स्तर को कम करता है।

वज़न कम करने में सहायक है चिया सीड्स

फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य कई न्यूट्रिएंट्स और विटामिन में समृद्ध, चिया सीड (Chia Seeds) न सिर्फ कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है बल्कि आपकी Weight Loss यात्रा में आपकी मदद भी करता है। इसे खाने का बढ़िया तरीका, इसे अपनी डाइट में शामिल करना है लेकिन इसके अत्यधिक सेवन से बचना भी जरूरी है ताकि यह आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक तौर से प्रभावित न कर सके।

फाइबर से भरपूर चिया सीड्स वजन कम करने के साथ-साथ आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचाता है। चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में कैलोरी, वसा, ओमेगा-3 फैटी एसिड, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, अमोनी एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपको एनर्जी से फुल रखने में मदद करता है।

चिया सीड्स के नुकसान (Side Effects of Chia Seeds in Hindi)

हमारे आर्टिकल Chia Seeds in Hindi में अब तक हमने आपको बताए चिया सीड्स के फायदे (Benefits of Chia Seeds) लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इतने फायदों के बाद भी चिया सीड्स के कुछ नुकसान (Side Effects of Chia Seeds in Hindi) भी हो सकते हैं। तो आइये अब जानते हैं कि जब आप चिया सीड्स का वजन कम करने के लिए या फिर दिन भर में 3-4 बार सेवन करने लगते हैं तो इसके क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

डायबिटीज के मरीज़ कम करें सेवन

Sponsored Ad

अगर आपको डायबिटीज की समस्या है तो आपको Chia Seeds का सेवन थोड़ा कम ही करना चाहिए। चिया सीड्स खून में ग्लूकोज लेवल को रेगुलेट करते हैं लेकिन अगर आप शुगर लेवल को कंट्रोल करने वाली दवाओं का सेवन करते हैं तो चिया सीड्स इसे अधिक उत्तेजित कर सकते हैं।

ब्लड रोकने में समस्या पैदा करता है चिया सीड्स

चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड होने के कारण ये खून के पतला होने की प्रक्रिया को बढ़ा सकता है जिससे ब्लड क्लॉट बनने में समस्या आ सकती है। जैसे अगर आपको चोट लगती है तो खून बहता है और खून बहना तब रुकता है जब ब्लड क्लॉटिंग की प्रक्रिया सही से काम करती है। इसलिए चिया सीड्स लेने से पहले किसी कुशल चिकिस्तक से सलाह अवश्य लें।

चिया सीड्स से हो सकती है अपच की शिकायत

चिया सीड्स में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होता है। तो जब आप Chia Seeds का सेवन दिन में तीन-चार बार करते हैं तो इससे आपको अपच या बदहजमी की समस्या हो सकती है। इसका कारण फाइबर का जल्दी नहीं पचना है। ऐसे में ये डायजेस्टिव सिस्टम को धीमा हो सकता है। इसके अलावा फाइबर का अधिक सेवन आपका वज़न बढ़ा सकता है साथ ही अपच और दस्त की समस्या भी हो सकती है।

चिया सीड्स बन सकता है एलर्जी का कारण

चिया सीड्स का अधिक सेवन करने से फूड एलर्जी भी हो सकती है जिसमें पेट दर्द, डायरिया, उल्टी आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। वहीं कुछ लोगों को इसके अधिक सेवन से स्किन एलर्जी जैसे बॉडी में रैशेज, खुजली, सूजन भी हो सकती है। इसके अलावा सांस लेने में भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

प्रोस्टेट कैंसर के लिए खतरनाक है चिया सीड्स

अगर कोई व्यक्ति प्रोस्टेट कैंसर से ग्रसित हैं तो उन लोगों को चिया के बीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल चिया सीड्स में अल्फा-लिनोलेनिक तत्व, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। जिसका सेवन ज्यादा करने से प्रोस्टेट कैंसर और अधिक बढ़ सकता है।

ये व्यक्ति न करें चिया सीड्स का सेवन

यदि आप नीचे दी गई किसी बिमारी से ग्रसित हैं और आप उसकी दवा ले रहें हैं तो आपको चिया के बीजों का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका आप पर बुरा असर पड़ सकता है। हमारे आर्टिकल Chia Seeds in Hindi में आईये जानते हैं इसके बारे में:

खून को पतला करता है चिया सीड्स

चिया के बीज में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो नैचुरल तरीके से खून को पतला करने में मदद करता है लेकिन अगर आप खून को पतला करने की दवा ले रहे हैं तो आपको चिया के बीज का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

सर्जरी वाले मरीज़ ना लें चिया सीड्स

अगर आपकी किसी भी तरह की सर्जरी हुई हैं तो चिया के बीज का सेवन न करें। इससे अधिक रक्तस्त्राव हो सकता है जो आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

Sponsored Ad

1 दिन में चिया सीड्स की कितनी मात्रा लें

आपको हर रोज़ कितने चिया बीज खाने चाहिए, इस पर कोई एक्सपर्ट एडवाइस तो नहीं हैं लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो आप दिन दो बार 20 ग्राम यानी 2 बड़े चम्मच से थोड़ा कम चिया सीड्स ले सकते हैं। फिर भी यदि आप किसी अनुभवी चिकिस्तक से परामर्श लेंगे तो ये आपकी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

चिया सीड्स की सही मात्रा या डॉक्टर से सलाह लेकर इसका सेवन करने से ये नुकसानदायक नहीं होते हैं लेकिन फाइबर का बहुत ज्यादा सेवन सेहत के लिए सही नहीं होता है। चिया सीड्स रात की जगह सुबह के समय में खाना अधिक लाभदायक हो सकता है लेकिन अगर आप पहली बार चिया सीड्स खाने जा रहे हैं तो किसी डायटिशियन की सलाह जरूर ले लें।

चिया सीड्स के सेवन का सही तरीका

चिया सीड्स के सेवन का बेस्ट तरीका ये है कि उन्हें रात भर दूध में भिगोकर रखकर, सुबह उस दूध का सेवन करना है। इसके अलावा चिया सीड्स को पानी में भिगोने से भी वो फूल जाते हैं और उसके बाद आप इसे दलिया या स्मूदी में एड कर ले सकते हैं।

चिया सीड्स को अपनी डाइट में शामिल करें

चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करना बेहद आसान है। इसे कच्चा खा सकते हैं या फिर किसी चीज़ में मिलाया जा सकता है। इसके अलावा चिया सीड्स से आप दलिया, हलवा, स्मूदी भी बना सकते हैं और इसे दही, सब्जियों या चावल के ऊपर भी छिड़क कर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

चिया सीड को आप ब्रेकाफास्ट सीरियल, योगर्ट, सलाद में मिलाने के साथ ही आप इससे स्मूदी भी बना सकते हैं। इसे स्टेपल इन्ग्रिडिएन्ट की तरह अपनी हर मील में शामिल कर सकते हैं।

इसे ब्रेड, सूप, मफिन्स, केक, सॉस और ऐसी कई चीजें तैयार करते समय, उनकी सामग्री में बनाते समय मिला सकते हैं। इसका टेक्सचर जेलेटिन होने के कारण जब इसे पानी के साथ मिलाया जाता है तो बेकिंग में अंडे की जगह इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है।

चिया बीज और पानी (Chia Seeds and Water)

चिया के बीज को अपनी डाइट में शामिल करने का सबसे आसान तरीका है कि इसे रातभर के लिए को पानी में भिगोकर रखें जो कि रातभर पानी में रहने के बाद जेल (Gel) में बदल जाएंगे, जिसे स्मूदी या प्रोटीन शेक में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।

और अगर आप चिया सीड्स् को रात में को भिगाना भूल गए है तो चिया बीज पानी बनाने के लिए आप 1/4 कप चिया बीज को 4 कप पानी में भिगा दें। चिया बीज को पानी में लगभग 20-30 मिनट के लिए भीगने दें और फिर चिया बीज के पानी का सेवन कर लें। फ्लेवर के लिए आप इसमें नींबू का रस या संतरे का रस भी डाल सकते हैं।

चिया सीड्स और सलाद (Chia Seed and Salad)

chia seeds in hindi

चिया सीड को सलाद के रूप में भी खाते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरुरत नहीं है। अपने रोज़ के सलाद में ऊपर से चिया बीज डाल दें और सेहतमंद सलाद का आनंद लें।

Sponsored Ad

चिया सीड्स का पाउडर (Chia Seeds Powder)

चिया सीड्स का पाउडर बनाकर भी सेवन किया जा सकता है। इसे ग्राइंडर में आसानी से पीस सकते हैं। पीसने के बाद इसका पाउडर थोड़ा चिपचिपा लग सकता है और दांतों पर चिपक सकता है लेकिन इससे आपको, इसमें मौजूद सारे पोषक तत्व मिलेंगे।

चिया बीज और चावल या क्विनोआ (Chia Seeds and Quinoa)

अगर आपको सिर्फ चिया सीड्स खाना पसंद नहीं है तो चिया बीज को चावल या क्विनोआ के साथ भी खा सकते हैं।

चिया बीज और दलिया (Chia Seeds and Oatmeal)

अगर आप एक समय के खाने में दलिया खाते हैं तो आपके लिए चिया बीज को डाइट में शामिल करना बेहद आसान है। दलिया बनाने के बाद उसमें एक चम्मच चिया बीज ऊपर से डालकर दलिये को और सेहतमंद बना सकते हैं।

चिया बीज और दही (Chia Seeds and Yogurt)

जिन लोगों को खाने के साथ दही खाना पसंद है, वो दही में सिर्फ चिया बीज डालकर खा सकते हैं या फिर चिया बीज को साबुत या पीसकर भी डाल सकते हैं।

चिया बीज की चाय (Chia Seeds Tea)

आप अपनी रोज़ाना की चाय में 1 चम्मच चिया सीड मिलाएं। चिया सीड को थोड़ी देर चाय में रहने दें। पहले बीज ऊपर आएंगे लेकिन कुछ समय बाद नीचे चले जाएंगे। आप अपनी आम चाय को भी चिया बीज की मदद से सेहतमंद बना सकते हैं।

चिया बीज और सूप (Chia Seed and Soup)

chia seeds in hindi

चिया सीड्स को सलाद और सूप पर छिड़कने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। चिया सीड्स को सलाद और सूप में छिड़कने से स्वाद खराब नहीं होता बल्कि ये और ज्यादा पोष्टिक बन जाते हैं।

बेक्ड चीजों में इस्तेमाल करें (Chia Seeds in Baked Food)

बेक्ड खाने की चीजों में भी चिया बीज का इस्तेमाल किया जा सकता है। मुठ्ठी भर चिया बीज को ब्रेड का आटा लगाने से पहले उसमें मिला लिया जाए तो आपके खाने में पोष्टिक आहार बढ़ जाता है लेकिन चिया बीज को सही मात्रा में इस्तेमाल करना आवश्यक है।

Sponsored Ad

एनर्जी बार में चिया बीज (Chia Seeds in Energy Bars)

आप मार्केट से एनर्जी बार खरीद सकते हैं जो चिया बीज और ग्रेनोला से भरपूर हो। यह प्रोटीन और फाइबर से भरपूर आइटम आपकी स्वीट टूथ को स्वाद दे सकती है।

नोट: चिया सीड (Chia Seeds) का ज्यादा सेवन आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है। इसका हाई फाइबर कॉन्टेंट आपके गट के लिए काफी स्ट्रॉंग हो सकता है इसलिए, जरूरी है कि आप इसके साथ खूब सारा पानी पिएं।

चिया सीड्स में न्यूट्रिशनल वैल्यू

चिया सीड न्यूट्रिएंट्स और विटामिन का पावरहाउस माना जाता है। हमारे आर्टिकल Chia Seeds in Hindi में आइये जानते हैं कि एक कप चिया सीड में क्या-क्या होता है:

  • 5 ग्राम फाइबर
  • 2 ग्राम प्रोटीन
  • 6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स
  • 5 ग्राम फैट (1 ग्राम सैचुरेटेड, 7 ग्राम पोलीसैचुरेटेड, 1 ग्राम मोनोसैचुरेटेड और 0 ग्राम ट्रांस)
  • 2 मिलीग्राम फॉस्फोरस
  • 7 मिलीग्राम कैल्शियम
  • 8 मिलीग्राम पोटैशियम
  • 5 IU विटामिन A
  • 2 मिलीग्राम विटामिन C
  • 1 मिलीग्राम विटामिन E

ये भी पढ़िये: Khajur Khane Ke Fayde और नुकसान हिन्दी में

तो ये था हमारा एक ओर जानकारी से भरपूर आर्टिकल Chia Seeds in Hindi यदि आपको हमारे द्वारा दी गई किसी जानकारी से सहमत नहीं है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.