अब फॉलो करें केवल 4 स्टेप्स और घर बैठे 10 मिनट में PAN CARD तैयार

0

Pan Card की हमारे देश में बहुत अहमियत है फिर चाहे वो किसी भी तरह के फाइनेंशियल लेनदेन से जुड़ी हो या फिर कोई बैंक खाता खोलने के लिए. आयकर के लिए पैन कार्ड का होना बेहद जरूरी है. Pan Card का इस्तेमाल व्यक्ति की पहचान के रूप में भी किया जाता है।

लेकिन अगर किसी का पैन कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए तो ऐसे में अक्सर डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन करना पड़ता है जिसमें बहुत टाइम लगता है लेकिन अब आयकर विभाग एक ऐसा तरीका ले कर आया है जिससे कोई भी व्यक्ति घर बैठे-बैठे अपना पैन कार्ड दोबारा बनवा सकता है।

Sponsored Ad

नया Pan Card बनाने का तरीका

जानकारी के लिए बता दें कि आयकर विभाग ने अब डिजिटल पैन कार्ड का एक नया ऑप्शन निकाला है जिसे कोई भी व्यक्ति अपने घर बैठे एक्सेस कर सकता है और कुछ सिंपल स्टेप्स को फॉलो कर के अपने डुप्लीकेट पैन कार्ड या Digital Pan Card को घर बैठे प्राप्त कर सकता है।

कैसे प्राप्त करें PAN CARD घर बैठे?

हम स्टेप बाई स्टेप आपको सारा प्रोसेस बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप आपना Digital Pan Card आसानी से डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

स्टेप – 1

बता दें कि सबसे पहले व्यक्ति को इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा जो कि www.incometax.gov.in है. इसके बाद यूजर को इस साइट में Login करना होगा. Login के बाद व्यक्ति को इंस्टैंट ई-पैन के लिए नीचे बाई ओर एक ऑप्शन मिलेगा जिसमें लिखा होगा “हमारी सेवाएं”. यूजर को इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप – 2

इसके बाद यदि किसी यूज़र ने पहले कभी डिजिटल पैन कार्ड डाउनलोड नहीं किया है तो उसे “Get New E-PAN” सेक्शन वाले ऑप्शन को चुनना होगा और यदि किसी व्यक्ति ने पहले कभी ई-पैन डाउनलोड किया हुआ है तो ऐसे यूजर को भी “गैट न्यू ई-पैन” सेक्शन को ही चुनना होगा।

स्टेप – 3

इसके बाद यूज़र को अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर डालना होगा जिसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिस पर लिखा होगा, आगे बढ़े, आपको वहां क्लिक कर आगे बढ़ना होगा जिसके बाद मोबाइल नंबर डालने का ऑप्शन आएगा. यूजर को आधार से लिंक मोबाइल नंबर यहां पर डालना होगा.

ये भी पढ़ें: Jio Ka Number Kaise Nikale — जियो नम्बर चेक कोड USSD

इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको वहां पेज में डालना होगा. इसके साथ ही कुछ एक्स्ट्रा डिटेल्स मांगी जाएंगी जो कि यूज़र की पर्सनल डिटेल्स होंगी. व्यक्ति को यह सभी डिटेल्स ध्यान से भरनी होगी और बिल्कुल सही सही ताकि कोई गलती ना हो।

स्टेप – 4

Sponsored Ad

इसके बाद यूजर से उसकी ई-मेल-आईडी पूछी जाएगी. इसके बाद यूज़र के सामने एक कन्फर्म बटन आएगा. यूज़र को इस बटन पर क्लिक कर यह पेज सबमिट कर देना है जिसके बाद कुछ ही मिनट में यूज़र का Digital Pan Card उसके सामने आ जाएगा. वह इसे Pdf Format में डाउनलोड कर सकता है और वह इसे कहीं भी इस्तेमाल कर सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.