Jio Ka Number Kaise Nikale | जियो नम्बर चेक कोड USSD

0 26

दोस्तों अगर आपने JIO का नया सिम लिया है या फिर आप अपने JIO के सिम का नंबर भूल गए हैं और आपको अपने JIO सिम का नंबर पता करना है तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है जिसमें हम आपको वो तरीके बताने जा रहे हैं Jio Ka Number Kaise Nikale इसके जरिए आप अपने JIO के SIM का नंबर आसानी से पता कर सकते हैं।

Jio Ka Number Kaise Nikale

अगर आप सोच रहे हैं कि जिओ नंबर कैसे निकाले (Jio ka number kaise nikale), तो सबसे आसान तरीका यह है कि आप अपने JIO के फोन से किसी दूसरे मोबाइल पर कॉल कर लें जिससे आपको  अपना JIO का नंबर पता चल जाएगा।

लेकिन इसमें समस्या तब आ जाती है जब आपके JIO के नम्बर में बैलेंस नहीं हो तो इसके लिए हम आपको 6 आसान तरीके बताने रहे हैं जिनसे आप अपना नंबर पता कर सकते हैं।

1299 पर कॉल करके अपना JIO का नंबर पता करें

TNG App Install

सबसे पहले हम आपको सबसे आसान तरीका लेने की सलाह देंगे जिससे आप कम समय में ही Jio Number Check कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपने मोबाइल से 1299 नंबर पर कॉल करना है लेकिन जैसे ही आप 1299 पर कॉल करेंगे तो कॉल Disconnect हो जायेगा लेकिन इसके तुरंत बाद आपके मोबाइल पर एक Text Message आएगा जिसमें आपका Jio Sim का नम्बर, Expiry Date, Data Balance, Main Balance के सहित सभी जानकारी दी हुई होंगी।

MyJio App से पता करें अपना JIO का नंबर

अगर आप सोच रहे हैं कि Jio Ka Number Kaise Dekhe तो इसके लिए आप MyJio App का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आपके मोबाइल में My Jio App Install नहीं है तो इसके लिए सबसे पहले आप Google Play Store से MyJio App इनस्टॉल कर लें।

MyJio App Install हो जाने पर My Jio App खोलें और अपने JIO नम्बर से My Jio App Login करें। MyJio App लॉग इन होते ही होम पेज पर आपको अपने अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी अपने नम्बर के साथ मिल जाएगी। इसके अलावा My Account के नीचे JIO के नंबर के साथ – साथ उसके नीचे आपके प्लान की जानकारी भी दिखाई देगी।

JioCall App से पता करें अपना JIO का नंबर

JioCall App के द्वारा Jio ka Number Kaise Nikale तो सबसे पहले आपको अपने फोन में JioCall App इंस्टाल करना होगा। लगभग सभी जिओ यूजर JioCall ऐप के बारे में जानते ही हैं जिससे आप अपने जिओ का नम्बर भी पता कर सकते हैं Jio Number Kaise Jane के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

जिओ की सिम से Call और Message करने के लिए आपको JioCall App की जरूरत होती है। इसके लिए सबसे पहले आप Play Store से JioCall App Install कर लें। एप्प इनस्टॉल हो जाने पर इसे ओपन करें और लॉग इन कर लें।

जियो सिम के प्रीपेड या पोस्टपेड प्लान्स जानने के लिए यहां क्लिक करें।

एप्प को इंस्टाल करने के बाद सबसे ऊपर आपको 3 Dots (⋮) दिखाई देंगे, जो Vertical में होंगे। उस पर क्लिक करें जिसके बाद आपको उसमें सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा। Settings पर क्लिक करने पर सबसे ऊपर आपको Apna Jio Number दिखाई देगा।

Phone Setting से पता करें अपना JIO का नंबर

आप अपने एंड्राइड फोन की सेटिंग्स से भी Jio Sim Ka Pata Kar सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाएं उसमें Sim Cards & Mobile Network का चयन करें जिसके बाद आपको आपके मोबाइल में डाली गई दोनों सिम के नम्बर दिखाई देंगे।

USSD Code द्वारा Jio ka Number Kaise Nikale

यूएसएसडी कोड (USSD Code) के जरिए आप किसी भी टेलिकॉम कम्पनी का मोबाइल नंबर आसानी से जान सकते हैं लेकिन अलग-अलग कम्पनी का अलग-अलग USSD Code होता है जो कि क्षेत्र के हिसाब से काम करते हैं।

यहां हम आपको USSD Code के जरिए जिओ का नंबर पता करने का तरीका बता रहे हैं जिसे आप याद कर लें या फिर इसे कहीं नोट कर लें जिससे आगे भी आपको इसकी जरूरत पड़ने पर मदद मिल सकेगी।

ऐसे निकालें JIO का नंबर

अपने मोबाइल से Jio Number Check Code *1# या फिर *580# डायल करें जिसके तुरंत बाद आपके मोबाइल में आपका जिओ नम्बर दिखाई दे देगा लेकिन इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखें कि Jio Sim Ka Number Nikalne Ka USSD Code हर समय काम नहीं करता और क्षेत्र के हिसाब से काम करते हैं।

Alternate Number से पता करें अपना JIO का नंबर

यह उपाय तब आपके काम आएगा जब आपका Jio Sim एक्टिव हो गया हो लेकिन कालिंग सेवा शुरू नहीं हुई हो।

पढ़िये हमारा अन्य आर्टिकल सस्ते फोन के बाद अब Jio का सस्ता JioBook Laptop भी लॉन्च को तैयार

जब आप JIO का सिम खरीदते है तो आपसे एक Alternate Mobile Number मांगा जाता है जैसे ही आपकी जिओ की सिम एक्टिव होती है, उसी समय आपके द्वारा दिए हुए Alternate Number पर एक Message आ जाएगा जिसमें आपका Jio Number लिखा हुआ होगा।

Jio Number के अन्य सर्विस कोड

हमने जितने तरीके उपर बताऐं हैं उनसे आपको अपने Jio Sim का नम्बर आसानी से पता चल जाएगा लेकिन यदि इस सभी तरीकों को अपनाने के बाद भी यदि आपको अपना जियो नम्बर पता नहीं चलता है तो आप नीचे दिये ये तरीके भी अपना सकते हैं। इसके साथ ही हम जियो के अन्य सर्विस कोड भी दे रहे हैं।

  • अपना JIO का नम्बर जानने के लिए *1# Code डायल करें।
  • अपना मोबाइल डेटा चेक करने के लिए आप अपने मोबाइल से MBAL लिखकर 55333 पर भेज सकते हैं।
  • 4G डेटा एक्टिवेट करने के लिए अपने मोबाइल से 1925 पर कॉल करे या START लिखकर 1925 पर भेजें।
  • बैलेन्स और टॉकटाइम चेक करने के लिए *333# डायल करें।
  • कॉलरट्यून को एक्टिवेट करने के लिए *333*3*1*1# डायल करें।
  • कॉलरट्यून बंद करने के *333*3*1*2# डायल करें।

जियो वाइफ़ाई डिवाइस का नम्बर जानने के लिए अपने फ़ोन से JIO लिख कर 199 पर भेज दें ।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गऐ आर्टिकल Jio ka Number Kaise Nikale में आप जान चुके होंगें कि जियो सिम का नम्बर चेक करने के लिए और अन्य जियो की अन्य सुविधाओं के उपयोग करने के लिए कौन से USSD Code का उपयोग करना चाहिए। यदि आपको हमारे द्वारा बताई किसी जानकारी में कोई गलती मिलती है तो कृपया कमेंट सेक्शन में हमें अवश्य बताऐं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.