Alkaline Meaning in Hindi | Alkaline पानी पीने के फायदे

1

दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं Alkaline Meaning in Hindi और क्या हैं Alkaline पानी पीने के फायदे? दोस्तों अल्कालाईन एक प्रकार का प्राकृतिक पत्थर होता जो विषैले (अस्वच्छ) पानी को स्वच्छ और शुद्ध बनाता है ताकि पानी मनुष्य के पीने के लायक बन सके।

Sponsored Ad

Alkaline Meaning in Hindi और Alkaline Water के फायदे

अब आप ये तो समझ ही गऐ की वास्तव में alkaline क्या है और alkaline meaning in hindi दोस्तों अब हम बताने जा रहे हैं कि Alkaline हमारे शरीर के लिए किस तरह फायदेमंद है?

जैसा कि हम जानते है कि हमारे शरीर के 70% भाग में पानी है अर्थात यदि हमें स्वस्थ रहना है तो पीने का पानी शुद्ध और स्वच्छ होना चाहिए। यदि पानी अशुद्ध होगा तो हमें कई प्रकार की बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

अक्सर लोग पानी को शुद्ध या फिल्टर करने के लिए अपने घरों में तरह तरह के water filters का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पानी ​RO सिस्टम से गुज़रने के बाद स्वास्थ के कितना अनुकूल होता है? मसलन पानी RO होने के बाद ये चैक करना जरूरी है कि पानी में कितना calcium है? पानी का pH level, magnesium, zinc कितना है? पानी में alkaline level कितना है वगैरह वगैरह।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

कैसे करें पानी के शुद्ध होने की जांच?

दोस्तों आपने कभी न कभी Alkaline पानी के विभिन्न स्वास्थ्य दावों को सुना होगा। कुछ लोगों का मानना है कि ये उम्र के बढ़ने की प्रकिया को भी धीमा करने में मदद करता है। alkaline शरीर के pH level को नियंत्रित करता है यहां तक कि कैंसर जैसी घातक बीमारियों को रोकने में भी मदद कर सकता है।

pH liquid से पानी की जांच

पानी की शुद्धता को जांचने के लिए आप pH liquid (Potential Hydrogen) का इस्तेमाल कर सकते हैं। pH liquid की तीन बूंदे 100 ml पीने के पानी (जो कि पहले ही फिल्टर द्वारा फिल्टर किया गया है) में ​डालिये। तीन बूंदे पानी में डालने के बाद पानी का रंग बदल जाऐगा और जो रगं बना है उसे pH scale से मिलान करें।

pH scale chart

उपर दिए गऐ pH scale के अनुसार यदि आपके पानी का रंग pH scale के बांई ओर यानी लाल, संतरी या पीला है तो आपका पानी acidic है यानी पानी में acid की मात्रा ज्यादा है जिसके कारण आपको पेट में जलन या acidity बढ़ने की संभावना बनी रहेगी।

इस प्रकार यदि आप पीने के पानी में alkaline का प्रयोग करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपको acidity से राहत मिलने लगेगी और धीरे धीरे इस परेशानी से आप छुटकारा पा सकेंगे।

और जब आप alkaline पानी में डाल कर पानी का टेस्ट करेंगे तो पाऐंगे कि पानी का रंग pH scale के दाई ओर यानी कि नीला हो जायेगा। इसका मतलब है कि पानी आपके स्वास्थ के लिए लाभदायक है।

ORP Liquid से पानी की जांच

Sponsored Ad

ORP liquid (Oxidation-Reduction Potential) से आप अपने पीने के पानी में ये जान सकते हैं कि पानी anti oxidant है या नहीं। इसके लिए आप 100 ml पानी में केवल तीन बूंदे डालिये। यदि पानी का रंग नहीं बदलता तो इसका मतलब है कि पानी स्वास्थ के लिए हानिकारक है और यदि पानी का रंग गुलाबी हो जाता है तो इसका मतलब है कि पानी स्वास्थ्य के लिए अच्छा है

क्या हैं Alkaline Water Benefits?

Alkaline युक्त पानी Acidity में लाभ दायक

Alkaline युक्त पानी से पानी का acidic लेवल शुन्य हो जाता है जिसके कारण पेट में होने वाली जलन में राहत मिलती है। कुछ दिनों के बाद Acidity से पूर्ण ​तरीके से राहत मिल सकती है।

Alkaline युक्त पानी हड्डियों के दर्द में लाभदायक

RO से फिल्टर हुए पानी में calcium की मात्रा घट जाती है जिसके कारण शरीर में भी calcium की कमी होने लगती है। calcium की कमी से हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं जिसके कारण हमारे शरीर में अनावश्यक दर्द महसूस होता है। इस कमी को दूर करने के लिए हमें alkaline युक्त पानी पीना चाहिए।

Alkaline लीवर के लिए भी लाभदायक

कुछ स्वास्थ्य सेवाओं से सं​बधित लागों का ये भी मानना है कि Alkaline पानी fatty liver में भी लाभदायक है परन्तु इस पर अभी और रिसर्च की आवश्यकता है।

Alkaline पर लोगों की अलग अलग राय

Mayo Clinic के अनुसार साधारण पानी ही लोगों के लिए उत्तम है। उनका मानना है कि ऐसा कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो Alkaline पानी के समर्थकों द्वारा किए गए दावों की पूरी तरह पुष्टि करता हो।

हालांकि, कुछ अध्ययन हैं जिनके अनुसार हैं कि Alkaline पानी, कुछ स्थितियों के लिए सहायक हो सकता है।

पढ़िये हमारा एक अन्य आर्टिकल Immunity Meaning in Hindi | Immunity कैसे बढ़ायें?

उदाहरण के लिए, 2012 के एक अध्ययन से ये पता चला कि स्वाभाविक रूप से कार्बोनेटेड आर्टेसियन, 8.8 पीएच के साथ Alkaline पानी पीने से पेप्सीन को निष्क्रिय करने में मदद मिल सकती है, जो कि एक मुख्य एंजाइम है जो एसिड रिफ्लक्स का कारण बनता है।

एक अन्य अध्ययन ने सुझाव दिया कि Alkaline आयनीकृत पानी पीने से उच्च रक्तचाप, मधुमेह और उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों के लिए लाभ हो सकता है।

Alkaline Water Purifier और Alkaline Pouch

आजकल मार्किट में अलग अलग तरह के Water Filters उपलब्ध हैं तो सवाल है कि हमें कैसे एक अच्छा वाटर फिल्टर चुनना है तो इस सवाल पर हमारा सुझाव है कि आप Alkaline Water Filters को ही चुनें जिससे आपको मिलेगा शुद्ध और स्वास्थ्य के अनूकूल पीने का पानी।

या फिर आप Alkaline Pouch भी ले सकते हैं इस पाउच को 10 मिनट पानी में रखने से पानी में अल्कालाईन की मात्रा बढ़ जाती है।

इस पोस्ट में फिलहाल इतना ही। यदि हमारी ये पोस्ट alkaline meaning in hindi आपको अच्छी और जानकारी से भरपूर लगी तो कृपया कमेंट बाक्स में हमें जरूर बताऐं।

1 Comment
  1. Anoj yadav says

    Very nice

Leave A Reply

Your email address will not be published.