18 फरवरी से नर्सरी दाखिले के लिए क्या होगी प्रकिया जानिए विस्तार से

0 42

दिल्ली में लंबे अंतराल के बाद बच्चों के अभिभावकों का इंतजार खत्म हो चुका है एक बार फिर से नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया 18 फरवरी से शुरू की जाएगी और 4 मार्च तक रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख तय की गई है।

आपको बता दें मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पहले ही नर्सरी एडमिशन शुरू करने के संकेत दे दिए थे रजिस्ट्रेशन के बाद पहली एडमिशन लिस्ट 20 मार्च तक जारी की जाएगी। इसके बाद एडमिशन की दूसरी लिस्ट 25 मार्च को जारी की जाएगी।

फिर 26 मार्च को अभिभावकों के सवालों समेत कई समाधान किए जाएंगे। इसके बाद अगर कोई गुजांईश बचती है तो तीसरी लिस्ट भी जारी कर सकते हैं। इस पूरी प्रक्रिया को 31 मार्च 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा।

अभिभावक दिल्ली सरकार की ऐजुकेशन वेबसाईट पर जाकर एडमिशन फार्म भर सकेंगे। नर्सरी में एडमिशन के लिए उम्र 4 साल, केजी के लिए 5 साल और पहली कक्षा के लिए उम्र 6 साल होनी चाहिए।

केजरीवाल ने प्राइवेट स्कूलों के साथ की थी बैठक

नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कुछ दिन पहले ही कई प्राइवेट स्कूलों के प्रधानाचार्यों और प्रबंधन समिति के बीच बैठक का आयोजन किया गया था जिसमें दिल्ली सरकार द्वारा कहा गया था कि इस बार का शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के लिए नर्सरी एडमिशन प्रक्रिया को जल्द ही शुरू किया जाएगी।

कोरोना महामारी के कारण इस बार नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया को देर से शुरू किया गया है। नहीं तो हार साल आमतौर पर दिसंबर में माह में ही एडमिशन की प्रक्रिया को शुरू कर लिया जाता था। हर साल दिल्ली में करीब 1700 स्कूलों के लिए नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया को शुरू किया जाता रहा है।

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने दिसंबर में कहा था कि कोरोना महामारी को देखते हुए स्कूलों के 9 महीने से बंद होने के कारण नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया को  रद्द करने के प्रस्ताव को पर गौर किया जा रहा है लेकिन स्कूलों के प्राधानाचार्यों ने इसका विरोध किया था।

इसके बाद दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने पिछले महीने ही नर्सरी एडमिशन की प्रक्रिया रद्द करने से इनकार कर दिया और जल्द ही इस एडमिशन की प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने के लिए कहा था।

नर्सरी दाखिले की प्रक्रिया की मंजूरी के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी अभिभावकों और बच्चों को सत्र 2021-2022 के लिए शुभकामनाएं भी दी हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.