दुनिया भर में अजब गजब Christmas Celebration Ideas – जानकर हो जाएंगे हैरान

0

Christmas Celebration Ideas: 25 दिसम्बर को दुनिया भर के देशों में क्रिसमस-डे (Christmas Day) धूमधाम से मनाया जाता है। इस फेस्टिवल की तैयारी कई सप्ताह पहले ही शुरू हो जाती है। क्रिसमस-डे को लेकर लोगों में पूरा महीना खास उत्साह बना रहता है।

दुनिया भर के देशों में मनाये जाने वाले इस फेस्टिवल को सेलिब्रेट करने का तरीका (Christmas Celebration Ideas) भी अलग-अलग है। वहीं, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नार्थ कोरिया में क्रिसमस-डे सेलेब्रिट करना पूरी तरह से बैन है। कई ऐसे देश हैं जिनका क्रिसमस सेलिब्रेट करने का कुछ अलग ही अंदाज़ (Christmas Celebration Ideas) है जो कि इतना विचित्र है कि सुनने वाला हैरान हो जाता है। तो आइए जानते हैं उन देशों के क्रिसमस सेलिब्रेशन की खासियत के बारे में :

Sponsored Ad

(Christmas Celebration Ideas) क्रैम्पस बन कर डराना, ऑस्ट्रिया

Christmas Celebration Ideas
1900s illustration of Saint Nicholas and krampus visiting a child

ऑस्ट्रिया में इस फेस्टिवल के दौरान एक डरावने जंगली जानवर की तरह दिखने वाला क्रिएचर (Krampus) शहर की गलियों में घूमता रहता है जो बच्चों को डराता है और बुरे बच्चों को सजा भी देता है। ऐसी मान्यता है कि ऑस्ट्रिया के ट्रेडिशन में सेंट निकोलस, छोटे लड़के और लड़कियों को इनाम दिया करते थे और उनका रूप क्रैम्पस (Krampus) ऑस्ट्रिया के शरारती बच्चों को डराता भी था।

इस परंपरा को आगे बढ़ाने के लिए दिसंबर के पहले सप्ताह में कोई आदमी क्रैम्पस की वेशभूषा पहन कर बच्चों को डराता जिसे देख कर लोग काफी एन्जॉय करते हैं। लोगों में इस भूत बनकर घूमने वाले आदमी को देखने के लिए बेहद दिलचस्पि रहती है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

स्केटिंग करते हुए चर्च जाना, वेनिजुएला

Christmas Celebration Ideas
Image Credit : https://www.justfocus.fr/ Roller skating to church in venezuela

वेनिजुएला की राजधानी काराकास में क्रिसमस एक अनोखे अंदाज में मनाया जाता है यहां हर साल क्रिसमस ईव पर शहर के सारे निवासी सुबह अच्छे से तैयार होकर चर्च जाते हैं लेकिन एक अनोखे अंदाज में। वे चर्च जाने के लिए रोलर स्केट्स का इस्तेमाल करते हैं और स्केटिंग करते हुए जाते हैं।

ये अनोखी परंपरा वहां काफी लोकप्रिय है। इस समय शहर के पूरे ट्राफिक को ब्लॉक कर दिया जाता है ताकि लोग आसानी से स्केटिंग करते हए चर्च जा सकें। देखने वाले लोगों की भीड़ भी भारी संख्या में होती हैl Christmas Day पर वेनेज़ुअला के इस शहर की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

झाडू छिपाने की ट्रेडिशन, नॉर्वे

Christmas Celebration Ideas

नार्वे में लोग Christmas Day पर अपने घरों के झाड़ू छिपा देते हैं। ऐसी एक पुरानी मान्यता है कि क्रिसमस के मौके पर बुरी आत्माएं और चुड़ैल उड़ने के लिए झाड़ूओं की तलाश में लोगों के घर आती हैं। आपको बता दें कि लोग इसीलिए अपने घर के झाड़ूओं को चोरी होने से बचाने के लिए किसी सुरक्षित जगह पर रख देते हैं।

ये भी पढ़ें: इस मन्दिर की देवी को अर्पित की जाती है जूते-चप्पलों की माला – अजीब किन्तु सत्य

Leave A Reply

Your email address will not be published.