UPI Payment अब बगैर Internet Connection के भी हो सकेगी | जानिये पूरा प्रोसेस

0

Transfer UPI Payment without Internet Connection : आज के मॉडर्न ज़माने में UPI से पैसे ट्रांस्फर करने का ट्रेंड कुछ ज्यादा ही चल रहा है लेकिन कई बार इंटरनेट कनेक्शन न होने या स्लो इंटरनेट कनेक्शन होने की वजह से पेमैंट नहीं हो पाता परन्तु इस बात से अब ज्यादा परेशान होने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि इसका भी एक उपाय सामने आ गया है जिसकी वजह से इन्टरनेट ना होने पर भी पैसों का लेन-देन हो पाएगा।

ऑफलाइन पेमैंट करने के लिए अब एक USSD कोड मौजूद है जिसे आप अपने फोन के डायलर से आसानी से मिला सकते है जिसके लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है। यह सुविधा सभी मोबाइल यूज़र्स के लिए दी गई है।

Sponsored Ad

UPI Payment without Internet के लिए कोड

बता दें कि यह कोड *99# है जो कि याद करने में भी बेहद आसान है, तो यदि आपके फोन में अब कभी भी इंटरनेट की कोई दिक्कत हो या आप ऐसी जगह पर हो जहां इंटरनेट कनेक्शन ना मौजूद हो और आपको जरूरी पैसे भेजने है तो आप अपने फोन से *99# कोड को डायल कर पैसे भेज सकते है।

UPI Payment without Internet का पूरा प्रोसेस

बता दे कि पैसे भेजने के लिए आपको सीधा आपके फोन के डायल पैड पर जाना होगा। वहां जाकर आप बताए गए कोड यानी कि *99# को डायल करें। इसके बाद आपके सामने एक मेन्यू ओपन हो जाएगा।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

इस मेन्यू में आपको पैसे भेजने के लिए “Send Money” का ऑप्शन दिखेगा। यह ऑप्शन नंबर 1 पर ही आएगा। इसके बाद आपको 1 लिख कर USSD पर रिप्लाई भेजना होगा जिसके बाद आपके पास कई अन्य ऑप्शन दिखाई दगें।

इन Options में से आपको एक किसी के मोबाइल नंबर पर, UPI, बैंक अकाउंट इत्यादि पर पैसे भेजने वाला ऑप्शन दिखाई देगा। आप जिस भी माध्यम से पैसे भेजना चाहते है उस ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते है।

ये पढ़िये Mudra Loan ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

सिलेक्ट किए गए ऑप्शन के हिसाब से पैसे रिसीव करने वाले का बैंक अकाउंट, UPI ID या मोबाइल नंबर डाल दे जिसके बाद पेमैंट को लेकर रिमार्क देना होगा। रिमार्क देने के बाद आपको ट्रांसैक्शन पूरी करने के लिए UPI का पिन डालना होगा, पिन डालने के साथ ही आपके फोन से बिना किसी इंटरनेट सुविधा के पैसे ट्रांस्फर हो जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.