Teachers’ Day 2021: Dr Sarvepalli Radhakrishnan के जन्मदिन को Teachers Day के रूप में क्यों मनाया जाता है? यहां जानिए

0 47

Teachers’ Day 2021 : शिक्षक छात्रों के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण आधार होते हैं। एक सफल व्यक्ति से लेकर एक जिम्मेदार नागरिक होने तक एक शिक्षक का दायित्व है कि वह अच्छी शिक्षा के साथ-साथ शिष्टाचार भी प्रदान करे। 5 सितंबर, शिक्षकों को उनके निरंतर समर्थन और बलिदान की सराहना करने के लिए मनाया जाता है। अलग-अलग देश अलग-अलग तारीखों पर शिक्षक दिवस मनाते हैं।

भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है। यह Dr. Sarvepalli Radhakrishnan के जन्मदिन पर मनाया जाता है। वह भारत के पहले उपराष्ट्रपति (1952-1962) थे और एक अत्यधिक सम्मानित शिक्षक और दार्शनिक थे। वे आगे बढ़े और भारत के दूसरे राष्ट्रपति (1962-1967) बने। उनका मानना ​​​​था कि “सच्चे शिक्षक वे हैं जो हमें अपने लिए सोचने में मदद करते हैं।”

Teachers’ Day का इतिहास और महत्व

1962 में, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने भारत के राष्ट्रपति का पद ग्रहण किया। उनके छात्र उनसे अनुमति लेकर 5 सितंबर को एक विशेष दिन के रूप में मनाना चाहते थे। इसे एक विशेष दिन के रूप में चिह्नित करने के बजाय, उन्होंने अपने छात्रों से इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने के लिए कहा। यह शिक्षकों द्वारा समाज में किए गए योगदान का जश्न मनाने के लिए था।

उस वर्ष से, सभी शैक्षणिक संस्थान जैसे स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाने लगे। इस दिन पर छात्र अपने शिक्षकों के लिए नृत्य, गायन और नाटक प्रदर्शन करते थे। वे केक, कार्ड, गुलाब, उपहार के रूप में और प्रशंसा के प्रतीक के रूप में लाने लगे थे। छात्र अपने पसंदीदा शिक्षकों को फूल, कार्ड, उपहार देते थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षकों दी बधाई

TNG App Install

नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर ट्वीट कर देश के शिक्षकों को बधाई दी है। साथ ही उन्होनें शिक्षकों का योगदान बताते हुए कहा कि “शिक्षकों ने हमेशा ही युवाओं की बुध्दि तीव्र बनाने में मदद की है। यहां तक की covid-19 जैसी बीमारी के दौर में शिक्षकों ने ऑनलाइन क्लासिस देकर शिक्षा की यात्रा जारी रखी।” प्रधानमंत्री ने Dr Sarvepalli Radhakrishna के योगदान को याद करते हुए उन्हें नमन किया।

दिल्ली सरकार 122 शिक्षकों को अवार्ड से करेगी सम्मानित

शिक्षक दिवस (Teachers’ Day 2021) के मौके पर दिल्ली सरकार आज दिल्ली के 122 शिक्षकों को अवार्ड देकर सम्मानित करेगी। यह अवार्ड Covid-19 होने के बावजूद भी शिक्षकों के संपूर्ण योगदान की सराहना के लिए दिया जा रहा है। इस अवार्ड को 13 कैटेगरी में बांटा गया है जिसमें शिक्षा, स्पोर्टस, लाइब्रेरियन, मेन्टर, गेस्ट टीचर आदि शामिल है।

डिप्यूटी चीफ मिनिस्टर Manish Sisodia ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा “आज शिक्षक दिवस पर हम दिल्ली के शिक्षकों को #StateTeachersAwards से सम्मानित करने जा रहे हैं दिल्ली की शिक्षा क्रांति के असली नायक हमारे शिक्षक हैं जो दिनरात मेहनत कर दिल्ली के बच्चों को सर्वश्रेष्ठ शिक्षा दे रहें है और सुनिश्चित कर रहे हैं कि कोई भी बच्चा पीछे ना रहे।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.