Mudra Loan ऑनलाइन अप्लाई | PM मुद्रा लोन कैसे पाए

1 317

इस आर्टिकल में हम बताऐंगे मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई (Mudra Loan Online Apply) कैसे करें और प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे पाए। मुद्रा लोन योजना में आपको कितनी सब्सिडी मिलती है और किस बैंक से आप मुद्रा लोन ले सकते हैं। मुद्रा लोन योजना 8 अप्रैल 2015 से शुरू की गई थी जिसमें प्रधानमंत्री, भारत सरकार के द्वारा लधु और मध्यम वर्गीय कारोबारियों को अपने कारोबार को शुरू करने या बढ़ाने के लिए आर्थिक मदद प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना क्या है?

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan Yojna) उन लोगों के लिए शुरू की गई थी जो अपना सुक्ष्म, लघु या मध्यम वर्गीय व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या अपने कारोबार को बढ़ाना चाहते हैं। नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा व्यवसायी वर्ग की प्रगति के लिए इस योजना का शुभारंभ्म किया गया।

इस योजना का नाम मुद्रा (MUDRA) रखा गया जिसका फुलफॉर्म (Full Form) “माइक्रो यूनिट्स डेवलपमेंट्स रिफाइनेंस एजेंसी” है (Micro Units Developments Refinance Agency). इस योजना में कारोबारी, प्राईवेट या सरकारी बैंकों के माध्यम से एनबीएफसी (NBFC) फाइनेंशियल कंपनियों के द्वारा मुद्रा लोन ले सकते हैं।

मुद्रा लोन योजना के प्रकार

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन का उद्देश्य शिक्षित युवा एवं प्रशिक्षित कारोबारियों को आर्थिक मदद के द्वारा देश की मुख्यधारा से जोड़ने की है इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए मुद्रा लोन को तीन भागों में विभाजित किया गया है। मुद्रा लोन के तीन भाग इस प्रकार हैं।

1. मुद्रा शिशु लोन (व्यवसाय शुरू करने या व्यवसाय की शुरूआती दौर में)

2. मुद्रा किशोर लोन (व्यवसाय को बढ़ाने के लिए)

3. मुद्रा तरूण लोन (इसके लिए कुछ अन्य शर्तों को भी पूरा करना होता है)

इन तीन कैटेगिरी के तहत व्यवसायी अपनी जरूरत के हिसाब से लोन ले सकते हैं। आपको बता दें कि शिशु लोन के तहत 50 हजार तक का लोन दिया जाता है। किशोर लोन के तहत 50 हजार से 5 लाख तक का लोन और तरूण लोन के तहत 5 लाख से 10 लाख तक का लोन दिया जाता है।

मुद्रा लोन अप्लाई कैसे करें

मुद्रा लोन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीके से किया जा सकता है। यदि आप ऑफलाइन तरीके से लोन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप किसी प्राईवेट बैंक या सरकारी बैंक में जाकर इस लोन के बारे में बैंक मैनेजर या सम्बधित अधिकारी से बात कर सकते हैं। आप चाहें तो पंजाब नेशनल बैंक (PNB) या स्टैट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में जाकर पूछताछ कर सकते हैं।

इसके अलावा आप यूनियन बैंक ऑफ इंडिया से भी सम्पर्क कर स​कते हैं। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने एक ऑनलाइन फॉर्म भी इंटरनेट पर अपलोड किया है आप चाहें तो यहां क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड भी कर सकते हैं Mudra Loan Online Form DOWNLOAD.

मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

अब हम आपको बता रहे हैं कि यदि आप ऑनलाइन लोन अप्लाई (Online Apply) करना चाहते हैं तो कैसे करें। इसके लिए आप नीचे दिये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • मुद्रा लोन को आप चाहे ऑनलाइन या ऑफलाइन अप्लाई करें इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ दस्तावेज़ो की आवश्यकता होगी। आपके दस्तावेज़ के आधार पर ही लोन की कार्यवाही आगे बढ़ेगी।
  • अपने नज़दीकी बैंक या एनबीएफसी कंपनी की जानकारी जुटायें जो मुद्रा लोन देते हैं।
  • मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई करें।
  • मुद्रा लोन योजना के तहत लोन अप्लाई करने के लिए संम्बधित बैंक की वेबसाईट पर जाएं और वहा Mudra Loan Yojna सर्च करें। आप चाहें तो हमारे द्वारा उपर दिये गऐ यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का फॉर्म भरकर ऑनलाइन सबमिट कर सकते हैं।
  • मुद्रा लोन ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप इस वेबसाई पर अपना बिजनेस रजिस्टर कर सकते हैं https://site.udyamimitra.in/Login/Register
  • रजिस्ट्रेशन के बाद आप किसी भी तरीके से प्रधानमंत्री मुद्रा लोन अप्लाई करें।

मुद्रा लोन योजना के लिए डाक्युमेंट्स

मुद्रा लोन अप्लाई करने से पहले आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी। इन सभी डाक्यूमेंट्स लिस्ट हम नीचे दे रहे हैं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • पासपोर्ट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राईविंग लाईसेंस
  • एड्रेस प्रूफ

मुद्रा लोन (Mudra Loan) में कितना ब्याज है

मुद्रा लोन भारत सरकार व प्रधानमंत्री योजना है इसलिए आपको बतादें कि इस लोन योजना के तहत ब्याज दर काफी कम है लेकिन फिर भी यहां हम आपको बता रहे हैं कि मुद्रा लोन पर कितना ब्याज देना होता है। काम की प्रवर्ति के आधार पर ब्याज दर को निर्धारित किया गया है इसके अलावा लोन राशि और लोन लौटाने की अवधि के आधार पर भी ब्याज दर सुनिश्चत की जाती है। इस लोन पर लागू होने वाले ब्याज दर MCLR + 0.40% से MCLR + 1.65% के बीच होती है। कम से कम ब्याज दर 12 प्रतिशत है।

मुद्रा लोन पर ​सब्सिडी

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना सुक्ष्म, लघु या मध्यम वर्गीय व्यवसायों को आर्थिक मदद के लिए शुरू की गई है। योजना के लाभ के लिए आवेदक किसी भी बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, सहकारी बैंक और माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFI) की नजदीकी शाखा से संपर्क कर सकते हैं।

इस योजना के तहत आवेदकों को केवल लोन ही दिया जाता है। आपको बतादें इस लोन पर किसी भी प्रकार की सब्सिडी का प्रावधान नहीं है।

पढ़िये हमार अन्य आर्टिकल How To Take A Loan In Airtel

उम्मीद है हमारे इस आर्टिकल के द्वारा आपको प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के ​बारे सारी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि हमारे इस आर्टिकल में कोई गलती है तो कृपया हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताऐं।

1 Comment
  1. Parvesh Kumar Maurya says

    Kya Hamen koi bata sakta he ki Punjab national bank ya union bank Ka csp kaise mil sakta he Aur pm mudra loan ki bhi jarut he in sab ki jankari sahi de sakta he please help me Aur Hame Amazon Aur flipkart ke packing ka kam Ghar bathe dilva sakta hai

Leave A Reply

Your email address will not be published.