How to Take A Loan in Airtel | ऐयरटेल से लोन कैसे लें जानिये हिन्दी में

0

How to Take A Loan in Airtel : लोन और वो भी Airtel Sim के द्वारा, जानकर हैरान रह गये न। इस पोस्ट में हम इससे सम्बधित सारी जानकारी देने जा रहे हैं और हिन्दी में। दोस्तो आपको बता दें कि ये लोन कोई Personal Loan या Home Loan नहीं है, ये लोन केवल मोबाईल टॉकटाइम के लिए दिया जाता है। यदि किसी व्यक्ति के Airtel Sim पर टॉकटाईम बैलेंस समाप्त हो गया है तो वह इस एयरटेल सर्विस के द्वारा, थोड़ा Credit लोन के रूप में ले सकता है। आईये जानते हैं विस्तार से।

Sponsored Ad

How to Take A Loan in Airtel (एयरटेल से लोन कैसे लें)

जी हां दोस्तो आप Airtel से आसानी से Loan ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इसकी सही जानकारी मालूम होनी चाहिए। आपके पास Airtel Loan Number भी होना चाहिए जिसके द्वारा आप थोड़ बहुत टॉकटाईम ले सकते हैं।

दोस्तों हमारे देश में ऐसे कई क्षेत्र हैं ​जहां फोन रिचार्ज की शॉप तक दिखाई नहीं देती और कहीं कहीं पर इंटरनेट कनेक्शन भी नहीं आता और आप अनुभव कीजिए की ऐसे क्षेत्र में आपके Sim का प्रीपेड बैलेंस समाप्त हो जाए तो आप क्या करेंगे। आपको जरूरत होती है प्रीपेड बैलेंस की ताकि आप किसी समस्या से बाहर आ सकें।

इसी को ध्यान में रखते हुए एयरटेल ने अपने ग्राहकों के लिए Airtel Loan की सुविधा शुरू की। भारती एयरटेल ने जनवरी 2017 में एयरटेल पेमेंट बैंक (Airtel Payment Bank) नाम की सुविधा अपने ग्राहकों के लिए शुरू की थी।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

कितना Airtel Loan ले सकते हैं

अब बात करते हैं कि इस सर्विस के द्वारा आप अपने फोन में कितना लोन ले सकते हैं। Airtel Loan से आप Rs. 10, Rs. 20, Rs. 30 या Rs. 50 तक का लोन ले सकते हैं। यदि आप इसमें से कोई लोन लेना चाहते हैं तो आपको एक USSD Code की आवश्यकता होगी।

gadget uncle desktop ad

एयरटेल 2 तरह के लोन देता है। आप या तो टॉकटाईम लोन सकते हैं या आप इंटरनेट पैक का  लोन भी ले सकते हैं। दोनों के लिए ही USSD Code की आवश्यकता होती है। अब आपको बताते हैं लोन लेने के लिए Airtel Loan Number.

लोन के लिए Airtel Loan Number

52141, जी हां यही नम्बर है जिस पर आप एयरटेल की सिम से कॉल करके लोन ले सकते हैं। अपने फोन से 52141 डायल करें और बताये जाने वाले सभी स्टेप्स को फॉलो करें आपको आसानी से टॉकटाईम लोन मिल जाऐगा।

इसके आलवा यदि आप कॉल के द्वारा लोन न ले पाऐं तो आप USSD Code के द्वारा भी इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप 10 रूपये का लोन लेना चा​हते हैं तो आपको अपने फोन से *141*10# डॉयल करना होगा और यदि आप 20 रूपये का Airtel Loan लेना चाहते हैं तो आपको *150*20# डॉयल करना होगा।

यदि आप 20 रूपये से अधिक Loan लेना चाहते हैं तो आप फोन से डॉयल करें *141# ये कोड डॉयल करने से आपको नीचे ओर आप्शन दिखाई देंगे, आपको जो भी चाहिए उसे सिलेक्ट करें और बताये गऐ निर्देशों का पालन करें। आप अधिकत 50 रूपये तक का लोन ही ले सकते हैं।

LOAN AMOUNTUSSD CODE
Airtel Loan of Rs. 10*141*10#
Airtel Loan of Rs. 20*150*20#
Airtel Loan Above Rs. 20*141#

Airtel Loan लेने के नियम व शर्तें

Sponsored Ad

दोस्तों ऐसा नहीं है कि कोई भी एयरटेल ग्राहक लोन ले सकता है, Airtel Loan लेने के लिए कम्पनी ने कुछ नियम व शर्तें भी रखी हैं जिसके आधार पर ही कोई ग्राहक लाने ले सकता है। हम नीचे बता रहे हैं लोन लेने के नियम व शर्तें।

  • जो उपभोक्ता कम से कम 3 महीने की अवधि पूरा कर चुके हैं वो ही एयरटेल से टॉकटाईम लोन ले सकते हैं।
  • दूसरी शर्त है कि लोन तभी लिया जा सकता है जब आपके फोन में 5 रूपये या इससे कम का बैलेंस शेष हो।
  • एयरटेल सिम से ज्यादा से ज्यादा 50 रूपये तक का ही लोन मिल सकता है।
  • यदि आपने 10 रूपये का लोन लिया है इसके बाद जब भी आप अपना सिम रिचार्ज करायेंगे, आपके बैलेंस से 13 रूपये काट लिये जाऐंगे।

Airtel से Data Loan कैसे लें

दोस्तों जैसा कि हमने उपर बताया कि एयरटेल 2 प्रकार का लोन देता है। पहला टॉक टाईम लोन और दूसरा डेटा पैक लोन। जिस तरह टॉक टाईम लोन लेने के लिए USSD Code की आवश्यकता होती है उसी तरह डेटा पैक लेने के लिए भी USSD Code की जरूरत होगी।

आईऐ जानते हैं कि एयरटेल से डेटा पैक लोन का USSD Code क्या है। दोस्तो इसके लिए आपको अपने फोन से *141*567# डॉयल करना होगा और इसके बाद सभी दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

*141*567# डॉयल करने पर आप अपनी आवश्यकतानुसार 2G, 3G या 4G डाटा पैक रिचार्ज कर सकते हैं। याद रहे, अगली बार सिम रिचार्ज करने पर इस डेटापैक का पैसा आपके मेन बैलेंस से काट लिया जाऐगा।

  • Airtel Sim से डाटा पैक लेने की नियम व शर्तें
  • एयरटेल ग्राहक कम से कम 3 महीने पुराना होना चाहिए।
  • आपके सिम पर डाटापैक 0 MB होना चाहिए, या कम से कम 10MB का शेष डाटा पैक हो।
  • जितना डाटा आप चुनेंगे, उतना आपके अगले रिचार्ज से काट लिया जाता है।

पढ़िये हमारा अन्य अर्टिकल Hotstar Mod Apk Free Download

आपको हमने How to Take A Loan in Airtel के बारे पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। उम्मीद है हमारी पोस्ट पढ़ने के बाद आप आसानी से अपने Airtel फोन में टॉक टाईम लोन या डाटा पैक लोन आसानी से ले सकेंगे।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा या इस लेख किसी तरह की कोई त्रुटि हो तो कृपया हमें कमेंट करके अवश्य बताऐं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.