LIC Health Insurance Plans in Hindi | LIC Jeevan Arogya है सबसे बेहतर

0 246

LIC Health Insurance Plans in Hindi : इस पोस्ट हम बताने जा रहे हैं एलआईसी के कुछ बेहतरी प्लान्स हिन्दी में। यदि आप एलआईसी का कोई हेल्थ प्लान लेने की सोच रहे हैं तो हम बताऐंगे, सबसे अच्छा हेल्थ इन्शुरन्स कौन सा है और आपको एलआईसी का कौन सा हेल्थ इन्शुरन्स लेना चाहिए। साथ ही बताऐंगे, इन्शुरन्स कितने प्रकार के होते हैं, हेल्थ केयर पॉलिसी क्या है, LIC Jeevan Arogya प्लान आपके लिए कैसा रहेगा। आईऐ शुरू करते हैं।

LIC Health Insurance Plans in Hindi, एलआईसी इन्शुरन्स प्लान्स

जीवन बीमा का जिक्र आते ही एलआईसी बीमा कंपनी का नाम सबसे पहले सामने आता है। जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा (Health Insurance) बहुत ही महत्वपूर्ण है और हर व्यक्ति को कोई न कोई इन्शुरन्स लेना ही चहिए। आज के समय में नई नई बीमारियां सामने आ रही हैं। मौजूदा समय में आप कोरोना वायरस का ही उदाहरण ले सकते हैं। ऐसी प​रिस्थिति को देखते हुए हर व्यक्ति को हेल्थ इन्शुरन्स तो लेना ही चाहिए।

जब बात हेल्थ इन्शुरन्स की आती है तो अधिकतर लोग कन्फ्यूज़ भी हो जाते हैं कि कौन सा हेल्थ इन्शुरन्स लें, किस कंपनी से ले। इन्ही सब सवालों के हल के लिए हम आपके लिए लाये है ये पोस्ट जिसकी मदद से आपको सही निर्णय लेने में कुछ हद तक सुविधा होगी।

मुख्यत: एलआईसी के 2 हेल्थ इन्शुरन्स हैं जिनके बारे में आप विचार कर सकते हैं जिनमें पहला है एलआईसी जीवन आरोग्य (LIC Jeevan Arogya) प्लान नं 904 और दूसरा है एलआईसी कैंसर कवर (LIC Cancer Cover) प्लान नं 905. इन दोनों हेल्थ इन्शुरन्स के बारे में हम आगे चर्चा करेंगे।

बीमा कितने प्रकार के होते हैं

बीमा 8 प्रकार के होते हैं अलग अलग कंम्पनियां अपने बीमा प्लान्स के लिए तरह तरह की सुविधाऐं देते हैं। कोई व्यक्ति अपनी स्थिति और आवश्यकता के आधार पर बीमा का चुनाव कर स​कता है ताकि उस व्यक्ति के साथ कोई अनहोनी होने के बाद उसका परिवार वित्तीय तौर पर सुरक्षित रहे। बीमा कितने प्रकार के होते हैं आईऐ जानते हैं।

1. टर्म इंश्योरेंस प्लान

टर्म इंश्योरेंस प्लान एक निश्चित अवधि के लिए लिया जाता है। इस तरह का प्लान 10, 20 या 30 वर्ष के लिए लिया जा सकता है। Term Insurance Plan काफी सस्ते होते हैं जिसमें व्यक्ति कम प्रीमियम से भी मृत्यु के बाद अपने परिवार के लिए अधिकतम आर्थिक लाभ दे सकता है। पॉलिसी धारक की मृत्यु के बाद तय की गई राशि उसके परिवार को दे दी जाती है।

2. मनीबैक इंश्योरेंस पॉलिसी (Money Back Insurance Policy)

मनीबैक इंश्योरेंस पॉलिसी 20 या 25 वर्ष के लिए उपलब्ध होती है और ये टैक्स फ्री होती है। यह एक नॉन लिंक्ड पॉलिसी है जिसमें व्यक्ति को रिटर्न और बोनस प्राप्त होते हैं। पॉलिसी धारक को हर 5 साल पर मनी बैक मिलता है। उदाहरण के तौर पर यदि आपने 25 साल के लिए पॉलिसी ली है और आप प्रतिदिन 160 रू का प्रीमियम देते हैं तो आप 25 साल के बाद 23 लाख रूपये प्राप्त करेंगे।

3. एंडोमेंट पॉलिसी (Endowment Policy)

एंडोमेंट पॉलिसी में निवेश और बीमा दोनों ही होते हैं। ये पॉलिसी भी ​एक निश्चित समय के लिए ली जाती है। पॉलिसी का समय समाप्त होने पर निश्चित सम एश्योर्ड, पॉलिसी धारक को दिया जाता है और यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो परिवार को निश्चित आर्थिक मदद दे दी जाती है।

CPALead-playnwin1lac5503545

4. सेविंग्स और इन्वेस्टमेंट प्लान्स (Savings and Investment Plan)

ये प्लान पॉलिसी धारक के लिए और उसके परिवार के लिए भविष्य में होने वाल खर्चे के लिए एक निर्धारित राखि उपलब्ध कराता है। ये प्लान छोटी या बड़ी अवधि के लिए खरीदे जा सकते हैं। इस प्लान में पॉलिसी धारक को जीवन बीमा कवर भी दिया जाता है।

5. यूलिप प्लान (ULIP Plans)

इस प्लान में भी निवेश और बीमा दोनों ही मिलते हैं। जैसे कि हमने उपर बताया कि मनीबैक पॉलिसी में गारंटीड रिटर्न मिलता है लेकिन यूलिप प्लान में मनीबैक की गारंटी नहीं होती। यूलिप में निवेश होने वाले हिस्से को शेयर में इस्तेमाल किया जाता है। ये आप पर निर्भर होता है कि आप अपना कितना निवेश बॉन्ड में या शेयर में लगाना चाहते हैं।

6. आजीवन लाइफ इंश्योरेंस (Whole Life Insurance)

अन्य तरह के बीमा, निर्धारित समय के लिए उपलब्ध होते हैं। पॉलिसी की अ​वधि समाप्त होने पर यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसकी डेथ का क्लेम नहीं लिया सकता। इस तरह की पॉलिसी की लिमिट 70 साल तक होती है लेकिन आजीवन लाइफ इंश्योरेंस जीवित रहने तक शुरू रहती है। यदि पॉलिसी धारक की 95 की आयु में भी मृत्यु हो तो डेथ क्लेम लिया जा सकता है। ये पॉलिसी मंहगी होती हैं।

7. चाइल्ड इंश्योरेंस पॉलिसी (Child Insurance Policy)

यदि आप अपने बच्चों के भविष्य के बारे सोच रहे हैं तो आपको चाइल्ड इंश्योरेंस पॉलिसी लेनी चाहिए। ये पॉलिसी बच्चों की शिक्षा और उनकी जरूरतों के आधार पर बनाई गई है। यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके सभी प्रीमियम माफ कर दिये जाते हैं और कंम्पनी सारे निवेश चालू रखती है। बच्चों को एक निश्चित अवधि के बाद पैसा दे दिया जाता है।

8. रिटायरमेंट प्लान (Retirement Plan)

इस प्लान में पॉलिसी धारक को जीवन बीमा प्राप्त नहीं होता। इसमें निश्चित अवधि के बाद आपको पेंशन के तौर पर निश्चित भुगतान इन्शुरन्स कंम्पनी के द्वारा किया जाता है।

हेल्थ केयर पॉलिसी क्या है? (Health Care Policy)

हेल्थ केयर पॉलिसी एक तरह का कांट्रेक्ट है जो इन्शुरन्स कंम्पनी और पॉलिसी धारक के बीच होता है। पॉलिसी के नियम व शर्तों के आधार पर पॉलिसी धारक को किसी बीमारी में उसके खर्च का भुगतान कंम्पनी करती है। अस्पताल का खर्च, दवाईंया और डॉक्टरों का खर्च इसमें शामिल होता है।

सबसे अच्छा हेल्थ इन्शुरन्स कौन सा है?

जैसा कि हमने उपर एलआईसी के 2 हेल्थ इन्शुरन्स का जिक्र किया था। एलआईसी जीवन आरोग्य (LIC Jeevan Arogya) प्लान नं 904 और एलआईसी कैंसर कवर (LIC Cancer Cover) प्लान नं 905. आइये पहले बात करते हैं LIC Jeevan Arogya के बारे में

एलआईसी जीवन आरोग्य (LIC Jeevan Arogya)

एलआईसी का जीवन आरोग्य इन्शुरन्स सबसे अच्छा प्लान है और ये नॉन लिंक्ड स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है। ये पॉलिसी आपकी बीमारी के दौरान होने वाले खर्चों की पूर्ति करती है। आप इस पॉलिसी को अपनी पत्नी, बच्चे, माता पिता या अपने सास ससुर के लिए भी ले सकते हैं।

एलआईसी जीवन आरोग्य की विशेषताऐं

  • इस पॉलिसी को आप स्वयं के लिए और अपनी पत्नी, बच्चों, माता पिता या सास ससुर के लिए ले सकते हैं।
  • अस्पताल में भर्ती होने का खर्च या आपरेशन का खर्च भी पॉलिसी में शामिल होता है।
  • विवाह के बाद या बच्चे के जन्म के बाद पॉलिसी में विस्तार की सुविधा
  • अस्पताल से डिस्चार्ज होने बाद क्लेम की जरूरत नहीं। भर्ती के दौरान ही तुरंत नकद की सुविधा
  • तुरंत नकद के आधार पर एलआईसी द्वारा 50 प्रतिशत अग्रिम भुगतान
  • एक्सीडेंट होने पर 100 गुना लाभ

एलआईसी जीवन आरोग्य में कवर होने वाली बीमारियां

  • अस्पताल में भर्ती
  • बीमारी के दौरान हुऐ आपरेशन
  • कैटेगिरी 1 या 2 के तहत होने वाले आपरेशन पर 1000 रूपये का एम्बुलेंस चार्ज

LIC Jeevan Arogya Surgery List PDF

एलआईसी जीवन आरोग्य पॉलिसी के तहत कौन सी सर्जरी को शामिल किया गया है इसके लिए हम दे रहे हैं एक PDF List इस लिस्ट में उन सभी सर्जरी को दर्शाया गया है जो इस पॉलिसी के तहत कवर की गई हैं। CLICK HERE TO DOWNLOAD

एलआईसी कैंसर कवर (LIC Cancer Cover)

ईश्वर न करे कि किसी को कैंसर या कोई अन्य गंभीर बीमारी हो। किसी गंभीर बीमारी होने पर लोगों की सारी जिंदगी की कमाई स्वाहा हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए एलआईसी कैंसर कवर (LIC Cancer Cover) प्लान देती है इस पॉलिसी से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्राप्त होती है।

LIC, भारतीय जीवन बीमा निगम, देश की सबसे बड़ी इन्शुरन्स कम्पनी है और इसका कैंसर कवर प्लान एक रेगुलर प्रीमियम प्लान है। इस कवर प्लान में पॉलिसी धारक को सालाना या छमाही के आधार पर प्रीमियम देना होता है। बीमे की अवधि 10 से 30 साल हो सकती है। यदि किसी व्यक्ति को कैंसर की बीमारी का पता चलता है तो ही इसमें भुगतान होता है। इस प्लान में कोई मेच्योरिटी बेनिफिट नहीं मिलते और आप इसके द्वारा लोन भी नहीं ले सकते।

पढ़िये हमारा अन्य आर्टिकल हेल्थ इन्शुरन्स लेते समय न करें ये गलतियां

आपको हमारा ये आर्टिकल LIC Health Insurance Plans in Hindi कैसा लगा या इसमें कोई त्रुटि हो हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताऐं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.