ऐसे करें Aadhar Card Download और PM Kisan Satus Check | आधार कार्ड से सम्बधित सम्पूर्ण जानकारी

0

आधार कार्ड (Aadhar Card) एक व्यक्तिगत पहचान पत्र है जो भारत सरकार द्वारा बनाया गया है। यह पत्र भारत के नागरिकों और उनके रहने वाले ठिकानों के जानकारी को इकट्ठा करता है। इसका उपयोग विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं के लिए किया जाता है, जैसे बैंक खाते खोलना, वोटर आईडी कार्ड प्राप्त करना, मोबाइल फोन के लिए सिम कार्ड प्राप्त करना आदि।

Sponsored Ad

आधार कार्ड का नंबर 12 अंकों का होता है और यह बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि इसे व्यक्ति की पहचान के रूप में मान्यता दी जाती है। यह कार्ड ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दोनों तरीकों से बनाया जा सकता है और इसका उपयोग सिर्फ भारत के नागरिकों द्वारा किया जा सकता है।

Aadhar Card के जरिए व्यक्ति ऋण ले सकते हैं। आधार कार्ड एक आधिकारिक पहचान प्रमाणपत्र होता है और आधार कार्ड का उपयोग करके व्यक्ति क्रेडिट स्कोर को बढ़ा सकते हैं। क्रेडिट स्कोर बढ़ाने से व्यक्ति को ऋण लेने में मदद मिलती है जो उन्हें ब्याज दर के साथ सस्ते ऋण प्राप्त करने में मदद करता है। इसके अलावा, आधार कार्ड को ऋण लेने के लिए बैंकों और अन्य ऋण देने वाली संस्थाओं द्वारा आधार लिंक की जाने वाली विभिन्न सुविधाएं भी होती हैं।

Voter ID, Aadhar Card को लिंक कैसे करें

वोटर आईडी और आधार कार्ड को लिंक करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

Sponsored Ad

Sponsored Ad

  • अपने आधार कार्ड के साथ नजदीकी वोटर आईडी कार्ड केंद्र पर जाएं। आप इंटरनेट की सहायता से यह भी देख सकते हैं कि आपके नजदीक कौन सा वोटर आईडी कार्ड केंद्र है, इसके लिए इलेक्शन कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “वोटर आईडी केंद्र कैसे पता करें” विकल्प का उपयोग करें।
  • केंद्र पर जाने के बाद, आपको अपने वोटर आईडी कार्ड की कॉपी और आधार कार्ड की कॉपी जमा करनी होगी।
  • जब आप अपनी दोनों कार्डों की कॉपी जमा करेंगे, तो वोटर आईडी और आधार कार्ड के लिंक को सक्षम करने के लिए आपको एक पत्र दिया जाएगा।
  • आपको इस पत्र में अपने वोटर आईडी के बारे में जानकारी देनी होगी जैसे कि आपका नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि और अन्य विवरण। इसके अलावा आपको आधार कार्ड का नंबर भी देना होगा।

यदि आप अपना वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड को लिंक कराने के उद्देश्य से आधार सेंटर पर नहीं जा सकते हैं तो परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आप इंटरनेट की सहायता से भी ऑनलाइन इस कार्य को आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको दिये दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

gadget uncle desktop ad

Online, Voter ID Card, Aadhar Card को लिंक कैसे करें

यदि आप अपना वोटर आईडी कार्ड और आधार कार्ड को ऑनलाइन लिंक करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पहले, राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (एनवीएसपी) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके लिए आप https://www.nvsp.in/ पर क्लिक कर सकते हैं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर “लॉगिन/रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें।
  • अगर आपका खाता पहले से ही पंजीकृत है तो अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करें और “लॉगिन” बटन पर क्लिक करें। अगर आपका अकाउंट नहीं है, तो “रजिस्टर” बटन पर क्लिक करें और अपना अकाउंट क्रिएट करें।
  • लॉग इन करने के बाद, “Form-6” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद, “Enter Your EPIC Number” पर क्लिक करें और अपना वोटर आईडी नंबर एंटर करें।
  • अब “Search” बटन पर क्लिक करें। आपकी जानकारी स्क्रीन पर दिखा ​दी जाएगी।
  • अब “फ़ीड आधार नंबर” विकल्प पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर एंटर करें।
  • आधार संख्या दर्ज करने के बाद, “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • आपको एक मैसेज डिस्प्ले होगा जो कन्फर्म करेगा कि आपका वोटर आईडी और आधार कार्ड लिंक हो गया है।

बस, आपका वोटर आईडी और आधार कार्ड को लिंक हो चुका है।

कैसे करें PM Kisan Status Check Aadhar Card से

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi – PM-KISAN) एक सरकारी योजना है जिसे 2019 में शुरू किया गया था। इस योजना के अंतर्गत, सरकार द्वारा वर्ष में 6000 रुपये का सीधा लाभ किसानों को प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत, किसानों को 3 बार पारदर्शी अनुदान दिया जाता है।

यह योजना भारत के सभी किसानों के लिए है जो आय के अधिकांश हिस्से को खेती द्वारा कमाते हैं। इस योजना के तहत, सरकार केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से, किसानों के बैंक खातों में सीधे पैसे जमा किए जाते हैं।

Sponsored Ad

PM-KISAN योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों के आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाना है ताकि किसान अधिक से अधिक फसल का उत्पादन कर सकें और खेती करने में उन्हें किसी प्रकार की तंगी न हो।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना की स्थिति (PM Kisan Status Check Aadhar Card) की जांच करने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

  • PM-KISAN आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • “आवेदन स्थिति” में जाएं और “आधार नंबर” वाले ऑप्शन को चुनें।
  • अपना 12 अंकों का आधार कार्ड नंबर भरें।
  • निर्दिष्ट सुरक्षा प्रश्न के उत्तर दें।
  • “Search” पर क्लिक करें।
  • आपके सामने PM-KISAN सम्मान निधि योजना के तहत आपकी स्थिति प्रदर्शित होगी।
  • यदि आप इस वेबसाइट पर अपने आधार कार्ड से संबंधित आवश्यक विवरण अपडेट करना चाहते हैं तो आपको “आधार विवरण संशोधित करें” पर क्लिक करना होगा और अपना नया आधार नंबर भरना होगा।

इसके अलावा, आप निकटतम कृषि विभाग या जनसुनवाई पोर्टल पर जाकर भी PM-KISAN सम्मान निधि योजना के तहत आपकी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Jan Aadhar Card Download कैसे करें

कोई भी भारतीय नागरिक अपना जन आधार कार्ड इंटरनेट की सहायता से कंप्यूटर पर डाउनलोड कर सकता है यदि आप अपना Jan Aadhar Card डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें:

  • सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके लिए आप https://uidai.gov.in/ पर क्लिक कर सकते हैं।
  • वेबसाइट के होमपेज पर “डाउनलोड आधार” विकल्प पर क्लिक करें।
  • इसके बाद “आधार नंबर” या “एनरोलमेंट आईडी” (ईआईडी) सेलेक्ट करें।
  • अगर आपने आधार नंबर सेलेक्ट किया है, तो अपना 12 डिजिट का आधार नंबर एंटर करें। अगर ईआईडी (EID) सेलेक्ट किया है, तो अपना 14 डिजिट का ईआईडी एंटर करें।
  • अब “सिक्योरिटी कोड” एंटर करें जो आपको स्क्रीन पर दिखाया जाऐगा।
  • “गेट वन टाइम पासवर्ड” पर क्लिक करें।
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी (OTP) आएगा। ओटीपी दर्ज करें और “आधार डाउनलोड करें” पर क्लिक करें।
  • आधार कार्ड आपके कंप्यूटर या मोबाईल पर डाउनलोड हो जाएगा।
  • आधार कार्ड पीडीएफ फाइल का पासवर्ड आपके पिन कोड के आखिरी 4 अंक होंगे।
  • इस तरह से अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

आधार कार्ड में ऐसे करें बदलाव (Aadhar Correction Form PDF)

यदि आपके आप आधार कार्ड में कोई गलती रह गई है, जैसे नाम, पता, पिता या पति के नाम में सुधार करना चाहते हैं तो Aadhar Correction Form PDF में डाउनलोड करके सुधार किया जा सकता है इसके लिए आप निम्नलिखित स्टेप्स का पालन कर सकते हैं:

  • आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ UIDAI (Unique Identification Authority of India) पर जाएँ।
  • वेबसाइट पर, “My Aadhaar” विकल्प पर क्लिक करें और फिर “Download Aadhaar” का विकल्प चुनें।
  • यह आपको एक नए पेज पर ले जायेगा। वहां आपको अपना आधार नंबर और अन्य जानकारी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। जब आप सभी, सही जानकारियां दर्ज कर देंगे, तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा।
  • OTP दर्ज करें और सत्यापित करें। फिर आपका आधार नंबर एक नये पेज पर प्रदर्शित होगा।
  • उस पेज पर, “Download Aadhaar” का विकल्प चुनें।
  • आपको आधार कार्ड का PDF फॉर्मेट डाउनलोड करने के लिए भी आवश्यक जानकारी देने के लिए पूछा जाएगा। कुछ दिनों के बाद आपके आधार कार्ड में सुधार की गई जानकारी बदल जाऐगी जिसके बाद आप अपना आधार कार्ड सही जानकारी के साथ डाउनलोड कर सकेंगे।

नकली आधार कार्ड (Fake Aadhar Card App)

Fake Aadhar Card App एक ऐसा ऐप है जो आपको एक जाली आधार कार्ड बनाने में मदद करता है। इस ऐप का इस्तेमाल करते हुए आप अपने नाम, पता, फोटो और अन्य विवरणों के साथ एक नकली आधार कार्ड बना सकते हैं लेकिन ये गैरकानूनी है। हमारा आपसे अनुरोध है कि इस तरक की किसी भी ऐप का इस्तेमाल नहीं करें

ऐसे ऐप का उपयोग करना गैरकानूनी होता है और यह आपके लिए काफी खतरनाक भी साबित हो सकता है। इस तरह के ऐप का उपयोग करने से पहले, यह ध्यान रखें कि आप ऐसी सर्विस का किसी भी गलत काम के लिए उपयोग नहीं कर रहे हैं।

इसके अलावा, UIDAI (Unique Identification Authority of India) ने आधार कार्ड की सुरक्षा के लिए कई उपाय निर्धारित किये हैं। आधार कार्ड फ्रॉड को रोकने के लिए, UIDAI ने “एक आधार विकल्प व्यवस्था” (Aadhaar Authentication System) भी शुरू की है, जो केवल आधिकारिक उद्देश्यों के लिए उपयोग होती है।

ध्यान रहे कि जाली आधार कार्ड बनाना गैरकानूनी होता है और इससे दूसरों को धोखा देने या अपराध करने का कारण भी बन सकता है। आधार कार्ड फ्रॉड का मुख्य कारण, Fake Aadhar Card App का उपयोग होता है, इसलिए कृपया आधार कार्ड की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए सतर्क रहें।

यदि आप अपने आधार कार्ड में कोई सुधार करना चाहते हैं, तो आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर “आधार सुधार” सेवा का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप आधार कार्ड के लिए सीधे UIDAI के आधिकारिक पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, आप आधार सुधार फ़ॉर्म (Aadhaar Correction Form) भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप इस फॉर्म को भरकर और उसमें सुधार के लिए आवश्यक दस्तावेज जोड़कर इसे UIDAI के किसी भी निकटतम सेवा केंद्र में जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन सुधार के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें: https://uidai.gov.in/

राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करना बहुत आसान है और इसके लिए आपको केवल एक ऑनलाइन प्रक्रिया से गुजरना होगा। इस लेख में, हम आपको सारी जानकारी आसान चरणों में देंगे जिसके इस्तेमाल से आप अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से आसानी से जोड़ सकते हैं।

सबसे पहले आप अपने राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। इसके लिए आप इंटरनेट पर आपके राज्य से सम्बधित “खाद्य आपूर्ति विभाग” लिखकर सर्च कर सकते हैं। वेबसाइट मिलने के बाद, आपको उस वेबसाईट पर लॉग इन करना होगा। अधिकांश राज्यों में, आप अपने राशन कार्ड नंबर और पासवर्ड के साथ लॉग इन कर सकते हैं।

वेबसाईट पर लॉग इन करने के बाद, आपको “लिंकिंग सेवा” या “आधार लिंक सेवा” जैसे विकल्प दिखाई देंगे। यदि आपके विभाग में अलग-अलग विकल्प होते हैं तो आप उस विकल्प का चयन करें जो राशन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने का विकल्प है।

आधार लिंक सेवा में प्रवेश करने के बाद, आपको अपने आधार कार्ड नंबर और राशन कार्ड नंबर जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके अलावा, आपको अपने आधार कार्ड पर दिए गए नाम और जन्म तिथि जैसी जानकारी भी प्रदान करनी होगी।

सभी सही जानकारी देने के बाद, एक OTP आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। आपको इस OTP को वेबसाइट पर दर्ज करना होगा। OTP दर्ज करने के बाद, आपको एक वेबसाइट पेज पर ले जाया जाएगा जहां आप अपने राशन कार्ड और आधार कार्ड के लिंक होने की सत्यापन कर सकते हैं।

सत्यापन के बाद, आपको एक सत्यापन पत्र प्राप्त होगा जो आपके राशन कार्ड और आधार कार्ड के लिंक होने की पुष्टि करेगा। इस पत्र में, आपके आधार कार्ड नंबर, राशन कार्ड नंबर, नाम और जन्म तिथि जैसी जानकारी होगी जिसे आपको, आपके राशन कार्ड वितरण केंद्र में जमा कराया जाना होगा।

अब आपको सत्यापन पत्र के साथ राशन कार्ड वितरण केंद्र में जाकर अपने राशन कार्ड की फोटोकॉपी और आधार कार्ड की फोटोकॉपी जमा करनी होगी। आपके द्वारा जमा की गई जानकारी और फोटोकॉपियों के बाद, आपके राशन कार्ड और आधार कार्ड के लिंक होने की सुनिश्चितता (Ration Card Aadhar Card Link) हो जाएगी। इसके बाद, आप अपने राशन कार्ड के लिए भुगतान करने के लिए आधार आधारित बैंकिंग सेवाओं का उपयोग भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें : PM Kisan Samman Nidhi Yojana क्या है, कैसे उठायें इस योजना का लाभ

इस प्रक्रिया का एक अन्य महत्वपूर्ण फायदा यह भी है कि इससे आपके राशन कार्ड का दुरुपयोग और राशन का गलत वितरण नहीं हो सकेगा। आधार लिंक सेवा आपके राशन कार्ड का दुरुपयोग होने से रोकती है और सही व्यक्ति को योग्यता के अनुसार सरकार द्वारा प्रदान की गई राशन सब्सिडी प्राप्त होती है।

आशा है आपको Aadhar Card से जुड़ी हमारी जानकारियां अच्छी लगी होंगी। यदि हमारे इस लेख में किसी प्रकार की कोई गलती है तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.