PM Kisan Samman Nidhi Yojana, जानें कैसे उठायें इस योजना का लाभ

0

दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आपको बताऐंगे PM Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे में। भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री की किसान सम्मान निधि योजना के बारे में बताने के साथ–साथ जानकारी देंगें कि इसके लिए कैसे आवेदन करें, इसके क्या फायदे हैं और कौन लोग इस योजना के सही पात्र हैं। तो आइये विस्तार से जानते हैं भारत सरकार की PM Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे में।

Content: Pm Kisan Samman Nidhi Yojana

Sponsored Ad

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। इस योजना के अन्तर्गत भारत सरकार किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। साल 2018 में जब इस योजना की शुरुआत की गई थी तब इसमें सिर्फ 2 हेक्टेयर या उससे कम भूमि वाले किसानों को ही शामिल किया गया था लेकिन बाद में भारत सरकार द्वारा लाई गई इस योजना में सभी किसानों को शामिल कर लिया गया है।

इस योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रूपया मिल रहा है। यह योजना 1 दिसम्बर 2018 से भारत सरकार द्वारा लागू की गई थी जो किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत, पात्र किसानों को 6000 सालाना, तीन किश्तों में भुगतान किया जाता है और ये सहायता राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा हो जाती है। अर्थात प्रत्येक 4 माह के बाद किसान को 2 हजार की सहायता राशि दी जा रही है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

इस योजना की शुरुआत साल 2018 के रबी सीजन में की गई थी। जिस समय इस योजना की शुरुआत हुई थी, उस समय सरकार ने इसके लिए 20 हजार करोड़ रुपये का अग्रिम बजट का प्रावधान किया था जबकि इस योजना पर हर वर्ष करीब 75 हजार करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान था चूंकि देश में किसानों की संख्या अधिक है और इस योजना का बड़ी मात्रा में किसान लाभ उठा रहे हैं जिसके कारण इस योजना में सरकार द्वारा लगाए गए अनुमान से ज्यादा खर्च हो रहा है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana
Source : PM Kisan Official Website

छोटे किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना काफी उपयोगी सिद्ध हो रही है। इस पैसे के द्वारा बुवाई से ठीक पहले नगदी संकट से जूझ रहे किसानों को बीज, खाद और अन्य सामानों की उपलब्धता में सुविधा मिल रही है।

ये योजना उन किसानों के लिए है जिनके पास 2 दो हेक्टेयर खेती वाली जमीन से कम, रकबा वाले किसानों को दिए जाने का प्रावधान है। राज्य सरकारें ऐसे किसानों की जोत के साथ, उनके बैंक खाते और अन्य ब्यौरा, केंद्र सरकार को मुहैया कराती हैं जिसकी पुष्टि के बाद केन्द्र सरकार ऐसे किसानों के बैंक खातों में सीधे धन जमा करती है। योजना की सफलता में डिजिटल प्रणाली की भूमिका अहम साबित हो रही है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का उद्देश्य

भारत सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना को किसानों के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए जारी किया है। इसका उद्देश्य ना केवल किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है बल्कि उनकी आय में वृद्धि लाना भी है।

कई बार होता है कि किसानों की फसल अच्छी नहीं हो पाती या फिर उन्हें फसलों से ज्यादा मुनाफा नहीं मिल पाता है जिससे किसानों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ जाता है लेकिन भारत सरकार द्वारा दी जा रही इस 6000 की राशि से किसान अपनी आर्थिक स्थिति को सुधार सकते हैं और खुद को आत्मनिर्भर और मजबूत बना सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना सम्बन्धित आवश्यक दस्तावेज

जो उम्मीदवार PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए आवेदन करना चाहते है। उन्हें कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। उन सभी दस्तावेजों की सूची नीचे दी जा रही है:

Sponsored Ad

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • कृषक होने का प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • खाता खतौनी की नकल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट का विवरण
  • आय प्रमाण पत्र
  • इसके अलावा उम्मीदवार को भारत का निवासी होना अनिवार्य है
  • और किसान आवेदक की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए कैसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए 2 माध्यम से आवेदन किया जा सकता है। पहला माध्यम कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) है और दूसरे माध्यम में आप स्वयं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) से आवेदन का तरीका

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में आवेदन के लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कैसे आवेदन करेंगे इसके लिए हम नीचे सभी तरीके बता रहे हैं।

  • PM किसान सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाना होगा।
  • CSC सेंटर पर आपको अपना आधार कार्ड, बैंक की पासबुक और जमीन के दस्तावेज भी ले जाने होंगे।
  • CSC संचालक को सभी डॉक्यूमेंट देकर उन्हें किसान योजना में आवेदन करने को कहें।
  • आवेदन शुल्क देने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन और आवेदन हो जायेगा
  • आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है इसलिए इसमें ज्यादा समय नहीं लगता मात्र 5 से 10 मिनट में आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में स्वयं ऑनलाइन आवेदन

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए यदि आप चाहें तो स्वयं भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको CSC सेंटर जाने की आवश्यकता नहीं है।

  • पीएम किसान योजना के लिए नया आवेदन करने के लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएँ। यह पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट है।
  • फिर New Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप अपना आधार नंबर सब्मिट करें।
  • अब आधार नंबर को सब्मिट करने के बाद किसान योजना आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • आवेदन फॉर्म में मांगी गयी सभी जानकारी सावधानी से भरें और फॉर्म को सब्मिट कर दें जिसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।
  • आवेदन करने के बाद सत्यापन के लिए आपका आवेदन आपके ब्लॉक में भेजा जाएगा जहां से वेरीफाई होने के बाद आपका आवेदन जिला कल्याण विभाग को भेज दिया जाएगा। उसके बाद राज्य सरकार द्वारा इसको सत्यापित किया जाएगा और फिर आपका आवेदन ऑनलाइन ही केंद्र सरकार के पास सत्यापन के लिए पहुंच जायेगा।
  • केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद आपके खाते में सहायता राशि आनी शुरू हो जायेगी।

किस्त का PM Kisan Status कैसे चेक करें

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में सफलता पूर्वक आवेदन करने के बाद आपको ये भी चैक करना चाहिए कि आपकी किस्त का स्टेटस (PM Kisan Status) क्या है। इसे चैक करने के लिए आप नीचे बताऐ गये तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं।
  • अब किसान वेबसाइट में ‘Farmer’s Corner’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • वहां लाभार्थी सूची (Beneficiary Status) पर क्लिक करें।
  • इसमें अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का नाम इस सेक्शन में भरें।
  • इसके बाद ‘Get Report’ के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी।
  • इसके बाद इस लिस्ट में आप अपनी किस्त के Status को देख सकते हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ

  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत किसानों को भारत सरकार के माध्यम से 6000 रुपये प्रतिवर्ष प्रोत्साहन के रूप में मिलेंगे।
  • किसान सम्मान निधि योजना के तहत आर्थिक सहायता 3 किश्तों में प्रदान में प्रदान की जाएगी।
  • आवेदक किसान को लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए इधर-उधर भटकने की आवश्यता नहीं होगी वह आसानी से अपने मोबाइल व कंप्यूटर के जरिये ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर लिस्ट देख सकते हैं।
  • ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र की लिस्ट में जिन लाभार्थियों के नाम होंगे उनको 5 साल तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana के जरिये किसान खेती में और अधिक रूचि दिखा सकेंगे और आत्मनिर्भर बन सकेंगे।
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana का उद्देश्य हमारे देश में रहने वाले किसान की सभी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करना है।
  • इन सबके अलावा यह योजना किसानों के सशक्तीकरण में एक बेहतरीन कदम साबित हो सकती है।
  • PM Kisan Samman Nidhi Yojana किसानों की सामाजिक स्थिति को बढ़ाने और उन्हें कुछ उद्देश्यों को प्राप्त करने में भी मदद करती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अन्य लाभ

Sponsored Ad

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के कई अन्य लाभ भी हैं जो इस प्रकार हैं:

पीएम किसान मानधन योजना के लिए डॉक्युमेंट जरूरत नहीं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर इसके खास फीचर्स में यह साफ लिखा गया है कि अगर कोई किसान PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ ले रहा है तो उसे पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई डॉक्युमेंट देने की जरूरत नहीं है। पीएम किसान सम्मान निधि में रजिस्ट्रेशन के समय आपके जो जरूरी डॉक्युमेंट सरकार जमा करवाती है, वही दस्तावेज इसके लिए भी मान्य हैं।

इस योजना के तहत किसान, सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाली किस्त में से सीधे ही पीएम किसान मानधन योजना में अंशदान कर सकते हैं, यानी अपनी जेब से आपको कोई पैसा नहीं देना होता है।

योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा

इसमें आपको क्रेडिट कार्ड का फायदा भी मिलता है। पीएम किसान स्कीम से अब “किसान क्रेडिट कार्ड” (KCC) को भी जोड़ दिया गया है। इस स्कीम के लाभार्थियों को सरकार की ओर से क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है। इसे बनवाना काफी आसान है और इस समय करीब 7 करोड़ किसानों के पास किसान क्रेडिट कार्ड KCC है।

पेंशन योजना का भी फायदा

इसके अलावा किसानों को पेंशन योजना का भी फायदा मिलता है। पीएम किसान मानधन योजना के लिए आपको किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट की भी जरूरत नहीं होती है। अगर 18 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो प्रतिमाह 55 रुपए या सालाना 660 रुपए होगा। वहीं अगर आप 40 की उम्र में जुड़ते हैं तो 200 रुपए महीना या 2400 रुपए सालाना का योगदान करना होगा।

PM Kisan Mandhan Yojana में जितना योगदान किसान का होगा, उसी के बराबर योगदान सरकार भी होगा। यानी यदि आपका योगदान 55 रुपए है तो सरकार भी 55 रुपए का योगदान करेगी।

स्कीम छोड़ने पर जमा राशि पर ब्याज की सुविधा

अगर कोई किसान बीच में स्कीम छोड़ना चाहता है तो उसका पैसा डूबेगा नहीं। स्कीम छोड़ने तक जितने पैसे जमा किए होंगे उस पर बैंकों के सेविंग अकाउंट के बराबर का ब्याज मिलेगा। अगर पॉलिसी होल्डर किसान की मौत हो गई हो तो उसकी पत्नी को 50 फीसदी रकम मिलती रहेगी। इसके लिए LIC किसानों के पेंशन फंड को मैनेज करेगा।

किसके लिए नहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि हर किसान PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ उठा सकेगा। कुछ ऐसे किसान भी हैं जो किसान सम्मान योजना का लाभ नहीं उठा सकते। कौन हैं वे लोगा जिन्हे योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

  • सभी संस्थागत भूमि धारक किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक किसानों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों / लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।
  • केंद्रीय / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान और सरकार के अधीन स्थानीय निकाय के नियमित कर्मचारी भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे हालांकि, मल्टी टास्किंग स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी व डी ग्रुप के कर्मचारियों को पीएम किसान योजना का लाभ मिलेगा।
  • रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन 10,000 रुपये या उससे अधिक है, उनको भी इस योजना की राशि नहीं मिलेगी।
  • आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्तियों को इस योजना के लाभ से वंचित रखा जाएगा।
  • डॉक्टर्स, इंजीनियर्स, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत होते हैं और प्रैक्टिस करते हैं तो ऐसे लोगों को भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन में सुधार कैसे करें

Sponsored Ad

कृषि और किसानों के कल्याण मंत्रालय ने पहले से पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए लाभार्थी की स्थिति और विवरण सुधार लिंक भी जारी किया है। इस योजना के अंतर्गत देश के जो इच्छुक लाभार्थी आवेदन पत्र में कुछ सुधार करना चाहते है तो वह योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन सुधार कर सकते है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत ‘लाभार्थी स्थिति 2021’ में अपना नाम चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, आप पीएम किसान सम्मान निधि पंजीकरण, आधार सुधार भी कर सकते हैं। आपको विवरण को बदलने के लिए लिंक खोलना होगा और आवेदन संख्या, आधार संख्या या मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

PM किसान सम्मान योजना फॉर्म में सुधार

PM Kisan Correction Form में यदि आप सुधार करना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले Official Website पर जाएं।
  • आपकी स्क्रीन पर एक वेब पेज दिखाई देगा।
  • Menu बार पर दिए गए Kisan Farmer Tab पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप डाउन सूची में ‘संपादित किसान विवरण विकल्प’ पर क्लिक करें।
  • संबंधित क्षेत्रों में अपना आधार नंबर और Captcha Code दर्ज करें।
  •  ‘खोज’ बटन पर क्लिक करें।
  • आपके सभी आवेदन विवरण आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने लगेंगे।
  • Edit पर क्लिक करें।
  • दिए गए स्थान में विवरण दर्ज करें।
  • विवरण दर्ज करने के बाद अपडेट बटन पर क्लिक करें।

सेल्फ रजिस्टर्ड फारमर अपडेट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • होम पेज पर आपको अपडेशन ऑफ सेल्फ रजिस्टर्ड फार्मर्स के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • दिए गए स्थान में विवरण दर्ज करें।
  • विवरण दर्ज करने के बाद अपडेट बटन पर क्लिक करें।

PM किसान सम्मान निधि योजना Mobile App

भारत सरकार ने किसानों को सुविधा देने के लिए ऑनलाइन पोर्टल के साथ-साथ Mobile App को भी जारी किया है। मोबाइल एप के जरिये आवेदक आवेदन करने से लेकर आवेदन की स्थिति, बेनेफिशरी लिस्ट आदि भी देख सकेंगे।

ये भी पढ़ें Mudra Loan Online Apply कैसे करें

यदि किसी वजह से आपकी सहायता राशि आप तक नहीं पहुँचती है तो आप इस एप के माध्यम से इसकी जानकारी भी ले सकेंगे। आवेदक आसानी से Google Play Store से जाकर भी मोबाइल एप को डाउनलोड कर सकते है। इस मोबाइल एप को लगभग 10 लाख लोगों ने डाउनलोड किया है।

App के माध्यम से योजना स्टेटस चेक करने की प्रकिया

योजना के तहत सरकार ने मोबाइल एप की सुविधा भी प्रदान की है आवेदक किसान App और ऑनलाइन पोर्टल के लाभार्थी लिस्ट चेक कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं मोबाइल एप के माध्यम से लाभार्थी लिस्ट देखने की प्रक्रिया:

  • इसके लिए सबसे पहले आवेदक को अपने मोबाइल में Google Play Store पर जाना होगा।
  • अब आपको सर्च बार में जाकर PMKISAN Gol को लिखना होगा और सर्च ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको आपकी स्क्रीन पर मोबाइल एप दिखाई देगा।
  • अब आपको Install बटन पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद ये मोबाइल एप आपके फोन में डाउनलोड हो जायेगा।
  • अब Mobile App को ओपन कर लें।
  • फिर आपके स्क्रीन पर मोबाइल एप में कई प्रकार की सेवाएं दिखाई देंगी।
  • इनमें से आपको बेनेफिशरी स्टेटस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज आ जायेगा।
  • आपको इस पेज पर आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर भरना है और आप इन तीनों में से जिस भी ऑप्शन को सेलेक्ट करें और फिर एंटर वैल्यू में सही संख्या भरनी है।
  • अब आप Get Details पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही लिस्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगी, जिससे आप अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना टोल फ्री नंबर (Helpline/Toll Free Number)

Sponsored Ad

अगर सरकार द्वारा भेजा गया पैसा लाभार्थी के बैंक में नहीं पहुंच रहा है या फिर इस योजना से जुड़ी कोई और समस्या है तो पंजीकृत किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर जो कि टोल फ्री है, पर संपर्क कर सकते हैं और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna का Toll Free Number है

PM-Kisan Helpline No. 155261 / 1800115526 (Toll Free), 0120-6025109

Phone: 91-11-23382401

Email: pmkisan-ict@gov.in

PM KSNY Helpline Number के लाभ

  • इस पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से देश का कोई भी किसान (Farmer) सीधे फोन करके अपने पैसे के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।
  • अगर किसी किसान को कोई समस्या है तो उसका भी निवारण वह इस हेल्पलाइन नंबर के ज़रिये प्राप्त कर सकता है |
  • इस योजना के तहत आप पंजीकृत है या नहीं, उसके लिए आपको अपने राजस्व अधिकारी और राज्य के कृषि कार्यालय से संपर्क करना होगा। अगर आपको सही ढग से जानकारी नहीं मिल रही है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है और सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • देश के जितने भी पंजीकृत किसान लाभार्थी हैं और वे अपनी आने वाली किस्त से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो वह टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है।

आशा है आपने हमारे इस आर्टिकल PM Kisan Samman Nidhi Yojana के द्वारा इस किसान योजना का लाभ उठाने के सभी तरीके जान लिये होंगे। यदि आपको कुछ अन्य जानकारी चाहिए तो कृपय नीचे दिये गये कमेंट बॉक्स में हमसे सम्पर्क करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

x