PM मोदी ने लिया Covaxin का पहला डोज़, दूसरे चरण में कौन ले सकता है वैक्सीन

0 81

PM Narendra Modi Vaccine News: आज 1 मार्च से कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू हो गया है और इस चरण के शुरूआत में ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली के AIIMS अस्पताल में कोवैक्सीन का पहला डोज़ लिया। कोरोना वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में 60 वर्ष की आयु से अधिक के लोग कोरोना का टीका ले सकेगें साथ ही 45 साल या उससे ज्यादा के लोग जो किसी न किसी अन्य ​बीमारी से पीड़ित हैं वे भी कोरोना का टीका ले सकेंगे।

Covid-19 मुक्त भारत की अपील

Covaxin का पहला डोज़ लेने के बाद प्रधानमंत्री ने लोगों से भारत को कोविड मुक्त बनाने की अपील भी की। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा “ऐम्स में Covid-19 का पहला डोज़ लिया। ये उल्लेखनीय है कि Covid-19 के विरूद्ध वैश्विक लड़ाई में हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने तेज़ी से काम किया।”

प्रधानमंत्री ने कहा “मैं उन लोगों से अपील करता हूं जो वैक्सीन लेने के पात्र हैं। आओ सब मिलकर भारत को Covid-19 मुक्त बनायें।”

प्राईवेट अस्पतालों में भी टीकाकरण

वैक्सीनेशन के दूसरे चरण खास बात ये है कि इस बार सरकारी अस्पतालों के साथ साथ प्राईवेट अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जाऐगा जिसके लिए सरकार ने पहले ही पूरी तैयारी कर ली है। सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण नि:शुल्क है ज​बकि प्राईवेट अस्पतालों में वैक्सीन की एक डोज़ की कीमत 250 रूपये तय की गई है।

वैक्सीनेशन के लिए कैसे करें रजिस्ट्रेशन

टीकाकरण के इच्छुक लोग टीकाकरण केन्द्र पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा सरकारी पोर्टल CoWIN 2.0 पर या आरोग्यसेतु ऐप के ज़रिये भी रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। CoWIN 2.0 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए इस लिंक पर क्लिक करें https://www.cowin.gov.in/home

दूसरे चरण में कौन ले सकता है

वैक्सीन वैक्सीनेशन के इस चरण में वे लोग जिनकी आयु 1 जनवरी 2022 को 60 वर्ष या इससे ज्यादा है वे टीकाकरण करा सकते हैं। इसके साथ ही वे लोग जिनकी आयु 1 जनवरी 2022 को 45 से 59 वर्ष है और वे किसी अन्य बीमारी से भी ग्रस्त हैं वे भी टीकाकरण के पात्र हैं। आपको बता दें कि 45 से 59 वर्ष की आयु के साथ सरकार द्वारा चिन्हित 20 में से यदि कोई बीमारी है तो ही टीकाकरण कराया जा सकता है अन्यथा नहीं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.