किसानों की नाराजगी के बीच मोदी सरकार ने रबी फसलों की MSP में बढ़ोतरी की

0 28

MSP Increased of Rabi Crops : एक तरफ 9 महीनों से किसानों का आंदोलन चल रहा है, जगह–जगह किसान महापंचायत कर रहे हैं वहीं इस बीच केंद्र की मोदी सरकार ने रबी की फसलों की MSP में बढ़ोत्तरी कर दी है।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि “किसान भाइयों और बहनों के हित में सरकार ने आज एक और बड़ा निर्णय लेते हुए रबी फसलों की MSP में बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। इससे अन्नदाताओं के लिए अधिकतम लाभकारी मूल्य सुनिश्चित होंगे, साथ ही कई प्रकार की फसलों की बुआई के लिए भी प्रोत्साहन मिलेगा”

किसान कर रहे हैं कृषि कानूनों का विरोध

आपको बता दें देश के अन्नदाता पिछले 9 महीनों से मोदी सरकार के तीन कृषि कानूनों का विरोध कर रहे हैं अलग-अलग राज्यों से किसान आकर देश की राजधानी दिल्ली के बॉर्डर पर कई महीनों से डटे हुए हैं कि इन कानूनों को वापस लिया जाए।

इसके लिए कई बार केंद्रीय मंत्रियों के साथ इनकी बैठक भी हो चुकी है लेकिन बात कुछ बनी नहीं और अब किसान अलग–अलग राज्यों में जाकर महापंचायत कर रहे हैं। किसानों और सरकार के बीच की ये लड़ाई अब बस इन कानूनों तक नहीं रह गई अब ये राजनीतिक रंग लेती नजर आ रही है।

TNG App Install

जुटी ऐतिहासिक भीड़

बीते दिनों उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में किसानों की महापंचायत थी जहां ऐतिहासिक भीड़ देखने को मिली थी जिसको रैली नहीं ‘रैला’ कहा गया और जहां के मंच से भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने मोदी और योगी सरकार को खुली चुनौती दे डाली चूंकि 2022 में उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं तो किसानों की ये नाराजगी बीजेपी को भारी पड़ सकती है।

साथ ही विपक्ष को कहीं ना कहीं इसका लाभ मिल सकता है। वहीं इस बीच केंद्र सरकार ने रबी की फसलों की MSP में बढ़ोत्तरी कर किसानों को खुश करने की कोशिश तो की है लेकिन किसान इससे कितने खुश हैं या नाराज हैं इसका फैसला विधानसभा चुनाव के परिणामों में अवश्य दिखाई देगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.