Google Search, Assistant और Maps से कैसे करें Covid-19 वैक्सीन बुक

0 18

Book covid vaccine slot through google : सर्च इंजन Google ने अब वैक्सीन बुक करने की सुविधा को और असान बनाने का काम शुरू किया है। गूगल ने इस पहल की शुरुआत, Cowin Vaccine के साथ पार्टनरशिप करके की है। इस पार्टनरशिप की वजह से अब आप गूगल के जरिए भी Cowin Vaccine स्लोट को बुक कर सकते हैं।

वैक्सीनेशन की रियल टाइम अपडेट सुविधा

वैक्सीन बुक करने की इस सुविधा के जरिए गूगल ने Covid-19 वैक्सीन के रियल टाइम अपडेट देने शुरू कर दिए है। अब सर्च इंजन गूगल कोविड वैक्सीन बुक करते वक्त ये भी आसानी से जान सकते हैं कि फिलहाल कितनी वैक्सीन, वैक्सीनेशन के लिए उपलब्ध हैं। गूगल ने अभी यह सुविधा इंडिया में 13,000 लोकेशन पर शुरू कर दी है, अब यूज़र्स Google Search, Assistant और Google Maps का इस्तेमाल कर cowin से डायरेक्ट वैक्सीन भी बुक कर सकते हैं।

9 भाषाओं में जानकारी उपलब्ध

यह सब जानकारी आपको अंगेज़ी भाषा के साथ-साथ 8 अलग-अलग भारतीय भाषाओं में मिलेगी जिसमें तेलगु, तमिल, हिन्दी, मलयालम, बांग्ला, कन्नड, गुजराती और मराठी शामिल है, साथ ही गूगल ने यह भी कहा है कि वो अपनी इस पार्टनरशिप को और आगे बढ़ा कर, भारत के अलग-अलग हिस्सों तक इस सुविधा को पहुंचाने की कोशिश करेगा। Google ने यह भी कहा कि वो यह सब जानकारी मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ और फॅमिली वेल्फेयर के साथ पार्टनरशिप करके देगा।

Google द्वारा कैसे करें Vaccination Slot बुक

TNG App Install

जब आप Google Search, Assistant और Google Maps में ‘Covid-19 Vaccine Near Me’ सर्च करेंगे तो यह सब जानकारी गूगल पर अपने आप ही मिल जाएगी। इसके साथ-साथ गूगल सर्च के जरिए वैक्सीन बुक करने के लिए गूगल आपको वैक्सीन उपलब्ध है या नहीं, उपलब्ध है तो कौन से सेंटर में है और कितनी और कौन से Dose उपलब्ध है, का रियल टाइम डाटा भी बताएगा।

जिसके लिए गूगल ने Cowin के APIs का इस्तेमाल किया है। इसके साथ ही गूगल आपको पहली और दूसरी Dose मौजूद है या नहीं, यदि डोस फ्री नहीं है तो उनका प्राइस और साथ ही Cowin वेबसाइट, जहां से Vaccination Slot Book करनी है उसका का लिंक भी बताएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.