बिल गेट्स से आगे निकले भारत के Gautam Adani, दुनिया में चौथे नम्बर के सबसे अमीर व्यक्ति

0

नई दिल्ली, दुनिया के सबसे अमीर शख्स की लिस्ट में भारतीय कारोबारी गौतम अडानी, अपनी 116.5 बिलियन डॉलर की सम्पत्ति के साथ चौथे स्थान पर आ गऐ हैं। फोर्ब्स द्वारा जारी की गई ‘रियल टाइम लिस्ट’ में उद्योगपति Gautam Adani ने माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया है जो अब 104.6 बिलियन डॉलर के साथ 5वें स्थान पर खिसक गऐ हैं।

एलन मस्क विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति

Sponsored Ad

फोर्ब्स द्वारा जारी इस लिस्ट में ‘टेस्ला’ कंपनी के मालिक एलन मस्क विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति हैं जो 235.8 बिलियन डॉलर के साथ पहले स्थान पर काबिज़ हैं। इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर बर्नार्ड आरनॉल्ट एंड फैमिली जिनकी संम्पत्ति 156 बिलियन डॉलर हैं इनके बाद अमेज़ोन के जेफ बेजॉस 148.4 बिलियन डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

मुकेश अंबानी 10वें स्थान पर

फोर्ब्स की इस लिस्ट में मुकेश अंबानी अन्य भारतीय उद्योगपति भी हैं जो 90 बिलियन डॉलर के साथ 10वें स्थान पर हैं।

आडानी ग्रुप कमोडिटी, सी-पोर्ट, खान और हरित ऊर्जा सैक्टर्स में व्यापार करते हैं और हाल ही में गौतम अडानी, मुकेश अंबानी से भी आगे निकल गऐ थे। बिजनेस सैक्टर में अ​डानी ग्रुप के शयरों में 600 प्रतिशत की वृद्धी देखी गई थी। अ​डानी ग्रुप की कुछ सरकारी योजनाओं में भी भागीदारी है। एक रिपोर्ट में ब्लूमबर्ग ने कहा है कि मात्र 3 वर्षों में 7 हवाई अड्डों के साथ अडानी ग्रुप का भारतीय विमान यातायात के एक चौ​थाई बिजनेस पर नियंत्रण है। अडानी ग्रुप, पावर प्लांट, सिटी गैस रिटेलर और भारत के सबसे बड़े हवाई अड्डे का मालिक है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

5G स्पेक्ट्रम के लिए भी आवेदन

इज़राइल की महत्वपूण बंदरगाहों में से एक ‘हाइफा’ बंदरगाह है जिसके विकास का टेंडर भी अडानी ग्रुप के पास है। जानकारी के लिए बता दें कि इज़राइल की 3 मुख्य इंटरनेशनल बंदरगाहों में से एक ‘हाइफा’ सबसे बड़ी है। यही नहीं अडानी ग्रुप ने भारत में 5G स्पेक्ट्रम के लिए भी आवेदन किया हैं इस रेस में भारती ऐयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन आइडिया भी शामिल हैं।

उद्योगपति Gautam Adani, 24 जून 2022 को 60 वर्ष के हो चुके हैं और पिछले महीने ही उनके जन्मदिन के मौके पर उनके परिवार ने 60 हजार करोड़ रूपये दान करने का भी संकल्प लिया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.