कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए रेलवे चलाएगा Oxygen Express

0 32

कोरोना संकट के बीच देश के कई राज्यों और अस्पतालों से ऑक्सीजन की कमी की खबरें आई हैं. इस बीच मदद के लिए भारतीय रेलवे आगे आया है. रेलवे ने ऑक्सीजन एक्सप्रेस नाम से एक ट्रेन चलाने का ऐलान किया है.

ऑक्सीन की सप्लाई तेज़ी से हो सके इसके लिए रेलवे ने ग्रीन कॉरीडोर बनाने का फैसला किया है. रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. रेलवे ने ट्वीट कर कहा है कि “रेलवे लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) और ऑक्सीजन सिलेंडर ट्रांसपोर्ट के लिए पूरी तरह तैयार है. रेलवे ने एक्सप्रेस को चलाने के लिए कमर कस ली है. ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों की तेज़ गति के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है”

रेलवे की बैठक में ये निर्णय लिया गया कि ऑक्सीजन टैंकरों के ट्रांसपोर्ट का काम महाराष्ट्र के ट्रांसपोर्ट कमिश्नर द्वारा होगा. LMO लोड करने के लिए टैंकरों को मुंबई के पास स्थित कालांबोली, बोईसर, रेलवे स्टेशन से विज़ाग और जमशेदपुर, राउरकेला, बोकारो लेकर जाया जाएगा और वहीं से अलग-अलग राज्यों में ऑक्सीजन को सप्लाई की जाएगी.

महाराष्ट्र के बोईसर में आज परीक्षण किया गया जिसके बाद 19 यानी कल से 10 खाली टैंकरों को भेजने के लिए योजना बनाई गई है वहीं परिवहन सचिव महाराष्ट्र ने कल तक टैंकर उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

बता दें मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की सरकारों ने रेलवे से तरल मेडिकल ऑक्सीजन टैंकर के ट्रांसपोर्ट पर विचार करने को कहा था, जिसके बाद रेलवे ने LMO के ट्रांसपोर्ट की तकनीक का परीक्षण करवाया और उसके कई ट्रायल के बाद रेलवे ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (LMO) और ऑक्सीजन सिलेंडर ट्रांसपोर्ट करने की मंजूरी दे दी. 

Leave A Reply

Your email address will not be published.