नगालैंड के गिरिजाघरों में विशेष प्रार्थना के साथ मनाया गया Good Friday

0

कोहिमा, 15 अप्रैल। शुक्रवार को नगालैंड राज्य के कई गिरिजाघरों में विशेष प्रार्थना के साथ गुड फ्राइडे (Good Friday 2022 Meaning) सलिब्रेट किया गया और ईसाई धर्म के कैथोलिक समाज ने सलीब मार्च भी निकाला।

Good Friday 2022 Meaning

Sponsored Ad

गुड फ्राइडे ईसाई धर्म को मानने वालों का पर्व है। ईसाई समाज इस त्यौहार को काले दिवस के रूप में सेलिब्रेट करते हैं। माना जाता है कि गुड फ्राइडे के दिन भगवान यीशु मसीह ने अपने प्राणों का त्याग किया था। इसी कारण से ईसाई समाज के लोग गुड फ्राइडे (Good Friday 2022 Meaning) के दिन प्रभु यीशु के बलिदान को याद करते हैं। Good Friday को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे के नाम से भी सम्बोधित किया जाता है।

श्रद्धालु इस दौरान 3 से 40 दिनों का उपवास भी करते हैं और इन उपवासों की समाप्ति ईस्टर संडे के उत्सव के साथ होता है।

इस मौके पर नागालैंड राज्य की राजधानी कोहिमा में ‘सेंट फ्रांसिस डी सेल्स कैथोलिक चर्च’ में सलीब मार्च का आयोजन भी किया जिसकी शुरूआत पुराने विधायक छात्रावास मोड़ से हुई और स्थानीय मैदान से होते हुए संपन्न हुई।

ईसाई धर्म के श्रद्धालुओं ने सलीब ले (Cross Bearer) को उठाया जो प्रभु यीशु के संघर्ष का सांकेतिक चिन्ह है। कहा जाता है कि प्रभु ईसा मसीह ने खुद अपने सलीब को उठा कर माउंट कैलवरी पर चढ़ाई की थी।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

नगालैंड के राज्यपाल जगदीश मुखी ने गुड फ्राइडे (Good Friday) के संदेश में कहा कि, “यह दिन अराधना और क्षमादान का है। यह दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का है।”

उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे शांति, प्रेम और दया का फिर एक संकल्प लें।

gadget uncle desktop ad

जगदीश मुखी ने कहा, “हम अपनी आस्था रखें, उनकी प्रशंसा करें, उनकी सेवा करें और उन्हें धन्यवाद ज्ञापित करें जो उन्होंने हमारे लिए किया। उनका रक्त बहे बिना यह किसी के लिए भी संभव नहीं होता।”

नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफियो रियो ने इस अवसर पर दिए संदेश में कहा, “गुड फ्राइडे के दिन हम ईसा मसीह को सलीब (Cross Bearer) पर चढ़ाए जाने की घटना को याद करते हैं और हमारे उद्धार के लिए किए गए उनके कार्य के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। ईसा मसीह की सलीब पर मौत उनके प्रेम को प्रकट करती है। सभी ईसाईयों को गुड फ्राइडे मुबारक।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.