मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का आज रायगढ़ दौरा

0 375

महाराष्ट्र (Maharashtra) में आए भीषण तूफान ‘निसर्ग’ (Nisarga) ने राज्य में काफी तबाही मचाई। अब इस चक्रवात तूफान से मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है अब तूफान की वजह से मरने वालों की संख्या 6 हो गई है। ऐसे में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, निसर्ग तूफान से होने वाले नुकसान का लगातार जायजा ले रहे हैं।

‘निसर्ग’ (Nisarga) तूफान से अलीबाग समेत कई जिले ज्यादा प्रभावित हुए है। इसी सिलसिले में उद्धव ठाकरे आज शुक्रवार, 5 जून को तूफान ग्रस्त क्षेत्र रायगढ़ (Raigadh) का दौरा करेंगे और तूफान से हुए नुकसान का जायज़ा लेंगे।

मुआवजे का ऐलान

निसर्ग तूफान से अपनी जान गवांने वाले लोगों को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा मुआवजे का ऐलान किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मृतकों के परिवार को 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी। उन्होंने इस कार्य के लिए 2 दिन में पंचनामा तैयार करने के लिए भी कहा ताकि जल्द से जल्द किसानों और अन्य लोगों को आर्थिक सहायता प्राप्त हो सके।

साथ ही उद्धव ठाकरे ने वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा बताया कि इस चक्रवात तूफान से राज्य के 14 जिले प्रभावित हुए हैं जिससे कई घरों को काफी नुकसान हुआ है। इसलिए प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल प्रभाव से प्रशासन को राहत साम्रगी पहुंचाने के आदेश जारी किया है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने बिजली की आपूर्ति भी तत्काल शुरू करने का आदेश दिया। ठाकरे ने कहा कि कुछ गांवों में खाना पकाने का पानी भी उपलब्ध नहीं है इसलिए उन क्षेत्रों में लोगों को खाना मुहैया कराया जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान से 6 लोगों की मृत्यु हुई और 16 व्यक्ति घायल हुए, इसके अलावा 6 मवेशियों की भी जान गई। बताया गया कि तूफान से 5,033 हेक्टेयर जमीन पर फैली फसलें, मकान और पेड़ भी तबाह हो गए।

आपको बता दें इस निसर्ग तूफान ने बुधवार 3 जून को महाराष्ट्र में 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तबाही मचाई थी। तेज हवा के कारण कई इलकों में पेड़ गिर कर नष्ट हो गए और वाहनों की आवाजाही भी बाधित हुई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.