गंगा नदी में मालवाहक जहाज हुआ अनियंत्रित, 10 लोग लापता, राहत कार्य जारी

0

रांची, 25 मार्च। गंगा नदी में चलने वाले मालवाहक जहाज के अनियंत्रित (Cargo Ship Uncontrolled) होने के कारण जहाज से 10 लोगों के डूबने की आशंका जताई जा रही थी। ये मालवाहक जहाज झारखंड के साहिबगंज और बिहार के कटिहार जिले के मनिहारी घाट के बीच चलाया जाता है। खबर है कि जहाज में करीब 16 ट्रकों में स्टोन (पत्थर) भरा था और सभी ट्रकों के ड्राइवर, हेल्पर भी इस पर सवार थे। रात 12:00 बजे के करीब ये हादसा हुआ।

8 लोगों ने तैरकर बचाई जान

Sponsored Ad

इस दुर्धटना में जहाज के कैप्टन दल के सदस्यों समेत ट्रकों के ड्राइवर और खलासी सहित 10 लोगों के पानी में डूबने की आशंका जताई जा रही थी। डूबने वालों का कोई पता नहीं चल पाया था। खबर मिलने के बाद साहिबगंज प्रशासन तुरंत राहत और बचाव के काम जुट गया है। मालवाहक जहाज साहिबगंज से मनिहारी की ओर जा रहा था। अब जहाज प्रबंधन का कहना है कि 8 लोगों ने तैरकर अपनी जान बचाई है, जबकि 2 लोग अब भी लापता हैं।

बता दें कि झारखंड के साहिबगंज से स्टोन चिप्स (पत्थर) बिहार के कटिहार की तरफ भेजा जाता है। बृहस्पतिवार की रात करीब डेढ़ दर्जन लोड ट्रकों के साथ ये जहाज साहिबगंज घाट से, बिहार की तरफ रवाना हुआ था जिसने बीच नदी में ही नियंत्रिण खो दिया (Cargo Ship Uncontrolled)। जहाज के कुछ स्टाफ सुरक्षित हैं और उनहोने ही जहाज को किनारे तक लाया, लेकिन 10 लोगों का कोई सुराग नहीं मिल सका था।

NDRF से मांगी गई मदद

दुर्घटना की सूचना के बाद बचाव एवं राहत के लिए साहिबगंज प्रशासन तुरंत सक्रिय हो गया। NDRF से भी मदद ली गई है। देवघर से NDRF की एक टीम साहिबगंज के लिए निकल चुकी है। साहिबगंज के थाना प्रभारी इस हादसे की पुष्टि की है परन्तु जहाज पर लोड ट्रकों की संख्या और ड्राइवर एवं खलासी की कुल संख्या के बारे में उन्होने कहा अभी बताना मुश्किल है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

खबर के अनुसार एक ट्रक का टायर फट गया। इस कारण वह अनियंत्रित होकर नदी की बीच धार में गिर गया। 9 ट्रक जहाज पर ही पलट गए। बता दें कि इससे पहले पिछले महीने 25 फरवरी को झारखंड के जामताड़ा जिले की बराकर नदी में नाव पलटने से 16 से ज्यादा लोगों डूब गए थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.