यूरोप के 8 देशों में Monkeypox के 108 मामले, इजराइल में भी पहला मामला दर्ज

0

ज्यूरिख, 21 मई। अभी दुनिया कोरोना वायरस से उबरी भी नहीं थी कि एक ओर नये वायरस ने दुनिया में दस्तक दे दी है। डॉ हंस हेनरी क्लूज (यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक, WHO) ने यूरोप के 8 देशों में मंकीपॉक्स के मामलों की पुष्टि की है। शुक्रवार को WHO के प्रवक्ता तारिक जसारेविक ने कहा कि संगठन को मंकीपॉक्स (Monkeypox) के 37 मामलों कर पुष्टि के बारे में सूचित कर दिया गया था और अन्य 71 संदिग्ध मामलों की जांच जारी है।

8 देशों से Monkeypox के मामले

Sponsored Ad

WHO के क्षेत्रीय निदेशक क्लूज ने एक बयान में कहा, ‘‘हाल के दिनों में आज तक WHO यूरोपीय क्षेत्र के कम से कम 8 देशों से ये मामले सामने आए हैं जिनमें बेल्जियम, फ्रांस, जर्मनी, इटली, पुर्तगाल, स्पेन, स्वीडन और ब्रिटेन शामिल हैं। उन देशों के बाहर जहां मंकीपॉक्स (Monkeypox Virus) को स्थानिक बीमारी के रूप में जाना जाता है, वहां हाल ही में आस्ट्रेलिया, कनाडा और अमेरिका में भी इसी तरह के मामले सामने आए हैं।’’

कुछ हफ्तों में मंकीपॉक्स से स्वस्थ

क्लूज ने निर्दिष्ट किया कि यूरोप में दर्ज ज्यादातर मामलों में हल्के-फुल्के लक्षण हैं लेकिन उन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। WHO के अनुसार, अधिकतर लोग आमतौर पर बगैर इलाज के कुछ ही सप्ताह में मंकीपॉक्स से स्वस्थ हो जाते हैं लेकिन यह बीमारी छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और ऐसे व्यक्तियों में ज्यादा गंभीर हो सकती है, जिनका प्रतिरक्षण क्षमता कम है।

वायरस के कारण शरीर पर दाने

Sponsored Ad

Sponsored Ad

इसके लक्षण पहले तो फ्लू जैसे होते हैं, जैसे बुखार, ठंड लगना और सूजी हुई लिम्फ नोड्स, जिसके बाद शरीर पर बहुत ज्यादा दाने निकलते हैं। मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) आसानी से संचरित नहीं होता है और ज्यादातर संक्रमित व्यक्ति के साथ शारीरिक संपर्क में आने से फैलता है।

इज़राईल में आया पहला मामला

उत्तरी अमेरिका और यूरोप में वायरल बीमारी सामने आने के बाद अब इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में मंकीपॉक्स (Monkeypox) के पहले संदिग्ध मामले की सूचना दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल में शुक्रवार की शाम मंकीपॉक्स का पहला मामला दर्ज किया गया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.