Monkeypox India: मंकीपॉक्स को लेकर उत्तर प्रदेश की सरकार अलर्ट मोड पर

0

लखनऊ, 27 मई। कोरोना महामारी अभी पूरी तरह से थमी भी नहीं है और मंकीपॉक्स का वायरस अब दुनिया के कई देशों में दस्तक दे चुका है। मंकीपॉक्स के कई मामले इंग्लैंड, अमेरिका, यूरोप, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से सामने आ चुके हैं और धीरे धीरे इस वायरस के मामले पूरी दुनिया में बढ़ते नज़र आ रहे हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश की सरकार (Monkeypox India) इस वायरस को लेकर अलर्ट मोड पर है।

​अंतराष्ट्रीय यात्रियों पर नज़र (Monkeypox India)

Sponsored Ad

उत्तर प्रदेश ने उन व्यक्तियों पर नजर रखने का फैसला किया है जो किसी विदेश यात्रा से भारत (Monkeypox India) वापस लौट रहे हैं। उत्तर प्रदेश में संक्रामक रोगों के निदेशक के अनुसार उन लोगों की निगरानी रखने की जरूरत है जिनको त्वचा पर चकत्ते हुऐ हैं।

संबधित विभाग ने एक एडवाज़री जारी करते हुए कहा है कि दूसरे राज्यों से आने वाले या​त्री जिनका अंतरराष्ट्रीय यात्रा का इतिहास है, उन पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। स्वास्थ अधिकारियों को आदेश दिये गऐ हैं कि वे संचालन प्रक्रियाओं (SOP) का पालन करें।

संदिग्धों को आईसोलेशन में रखने की जरूरत

स्वास्थ विभाग के एक वरिष्ठ ​अधिकारी के अनुसार संदिग्ध मरीजों (Monkeypox India) को आईसोलेशन में रखने की आवश्यकता है जब तक उनकी त्वचा पर नई त्वचा नहीं आ जाती। डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही आइसोलेशन समाप्त करने की सलाह दी है। संदिग्ध मरीजों के थूक और खून के सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे और कॉन्टैक्ट-ट्रेसिंग को भेजे जाएंगे। राज्य के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को परामर्श दिया गया है कि जो व्यक्ति किसी पीड़ित मरीज़ के सम्पर्क में आया है उनके पिछले 21 दिनों की जांच की जानी चाहिए।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

बड़ी श्वसन बूंदों के द्वारा संचरण

डॉ अभिषेक शुक्ला (महासचिव, एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स) ने बताया कि मंकीपॉक्स से पीड़ित रोगियों से चकत्ते, बुखार और सूजन लिम्फ नोड्स की सूचना मिली है और वायरस का मानव-से-मानव संचरण, बड़ी श्वसन बूंदों के द्वारा होता है। आपको बता दें 22 मई तक भारत में मंकीपॉक्स (Monkeypox India) का कोई भी मामला दर्ज नहीं हुआ है लेकिन इससे अलर्ट रहने की आवश्यकता है।

gadget uncle desktop ad

बता दें इस वायरस के कई मामले यूके, यूएस, यूरोप, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया से सामने आ चुके हैं। वैसे तो ये बिमारी 7 से 14 दिनों में ठीक होती है लेकिन कुछ मामलों में ये 21 दिनों तक जा सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.