ऑस्ट्रेलिया में ‘चूहों की बारिश’ से स्थानीय निवासी परेशान, देखिये वायरल विडियो

0 193

पूरी दुनिया कोरोना महामारी से तो जूझ ही रही है इसी के साथ कई अन्य समस्याऐं भी सामने आ गईं है. कहीं लोग कोरोना के साथ-साथ ब्लैक फंगस की मार झेल रहे हैं तो कहीं के लोग इस महामारी के दौरान युद्ध की चपेट में आकर खड़े हैं.

इन्हीं समस्याओ के बीच एक और दिल दहला देने वाली समस्या सामने आई है. खबर ऑस्ट्रेलिया के न्यू साऊथ वेल्स से है जहाँ लोग चूहों की बारिश (Mice Rain) से गंभीर परेशानी में हैं. दरअसल सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे एक वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे आसमान से चूहों की बारिश (Mice Rain) हो रही है.

ये चूहे एक पंप से लगातार गिरते हुए देखे जा सकते हैं. ट्विटर पर ये वीडियो टीवी चैनल एबीसी की पत्रकार लूसी ठाकरे द्वारा शेयर किया गया है जिसमें देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में चूहे अनाज के गोदाम की पाइप से अनाज के साथ नीचे गिर रहे हैं. इसमें ज्यादातर चूहे मरे हुए हैं लेकिन ज़िंदा चूहें भी भागते नज़र आ रहे हैं.

ये वीडियो एक अनाज गोदाम की सफाई के दौरान का है जिसमें ख़राब अनाज को निकाला जा रहा है जिसके साथ हज़ारों कि संख्या में चूहें भी निकल रहे हैं.

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साऊथ वेल्स में चूहों का प्रकोप किस कदर बढ़ गया है कि आप ये विडियो देख कर हैरान हो जाऐंगे। यहां के स्थानीय निवासियों के बीच खौफ का माहौल बन गया है.

TNG App Install
सौजन्य: एबीसी न्यूज़ यूट्यूब चैनल

चूहों से होने वाली बिमारियों का खतरा बढ़ा

ऑस्ट्रेलिया में चूहों की बढ़ती आबादी से प्लेग जैसी स्थिति बन गयी है. वहाँ की सरकार इस बात से बेहद चिंतित है. ख़बरों के मुताबिक ये चूहें फसलों को नष्ट कर चुके हैं और तो और बड़ी संख्या में हॉस्पिटल में घुस गए हैं जिससे डॉक्टर्स और इलाज करवा रहे लोगों के लिए सरदर्दी बन गऐ हैं वहीं, डॉक्टर्स के मुताबिक बीते कुछ दिनों में ऑस्ट्रेलिया में चूहों के काटने से होने वाली बीमारियों के अनुपात में ख़ास बढ़ोतरी दर्ज़ की गई है.

कब शुरू हुआ प्लेग

ऑस्ट्रेलिया में फैले इस प्लेग को दशक का सबसे खतरनाक प्लेग बताया जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी शुरुआत पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में मध्य मार्च में ही हो चुकी थी. चूहों के आतंक की वजह से फसलों को भारी नुकशान हुआ है वहीं स्थानीय होटल और ढाबा भी बंद करने पड़े हैं. कुछ स्थानीय लोगों के अनुसार उनके घरों की छत से चूहों की बारिश (Mice Rain) भी होती है.

क्या है प्लेग का कारण

ऑस्ट्रेलिया की नेशनल साइंस एजेंसी CSIRO के मुताबिक आनाज की खेती में हुई असामान्य बढ़ोतरी के कारण बीते काल में चूहें की आबादी बढ़ गयी. साथ ही चूहें बहुत ही जल्दी प्रजनन के लिए तैयार हो गऐ. एक जोड़ा चूहा सामान्य तौर पर प्रत्येक 21 दिनों में बच्चे देता हैं. साथ ही चूहे सामान्य रूप से किसी भी वातावरण में ज़िन्दा रह सकते है इस कारण चूहों की आबादी आसानी से बढ़ जाती है.

इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने चूहों के भोजन में जिंक फोस्पहाईड की मात्रा बढ़ाने का आदेश दे दिया है और किसानों के लिए 50 मिलियन डॉलर की सहायता का ऐलान भी किया है. जिंक फोस्पहाईड खाने से चूहों की मौत हो जाएगी और इससे प्लेग से तो बचा जा सकता है. हालांकि, इसके प्रयोग से पर्यावरण को भी काफी नुकसान हो सकता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.