Government की आरोग्य सेतु एप क्या है? हम दे रहे हैं पूरी जानकारी

0 397

भारत में कोरोनावायरस अब दिन-ब-दिन विकराल रूप धारण करता जा रहा है। इस स्थिति से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने lockdown की अवधि 3 मई तक बढ़ा दी है। मंगलवार 14 मार्च को राष्ट्र के नाम दिए एक संदेश में प्रधानमंत्री ने आरोग्य सेतु एप के बारे में बताया

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर एक व्यक्ति Arogya setu app अपने मोबाइल में जरूर डाउनलोड करे और दूसरों को भी यह ऐप अपने मोबाइल में install करने के लिए प्रेरित करें।

अब तक लगभग 2 करोड लोगों ने Arogya setu app को अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लिया है। आइए आपको बताते हैं कि यह ऐप है क्या और इसका काम क्या है?

आरोग्य सेतु क्या है?

भारत सरकार द्वारा बनाई गई Arogya setu app कोरोना संक्रमण रोकने के उद्देश्य से बनाई गई है। इस एप से आप यह जान सकते हैं कि आप किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हैं या नहीं और आपको कोरोना संक्रमण का कितना खतरा है, इसके बारे में भी यह ऐप आपको बताएगी।

कैसे काम करती है Arogya Setu App

आरोग्य सेतु एप को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा भारत की 11 भाषाओं में बनाया गया है इस ऐप मे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अलग-अलग तरीके बताए गए हैं। आपकी current location के आधार पर और आपकी travel history के आधार पर आप ये जान सकेंगे कि आपको Corona संक्रमण का कितना खतरा है?

कैसे करें Arogya Setu Apps Download

यह ऐप Android और iOS दोनों ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध है आप इसे गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद अपने फोन नंबर के साथ इसमें रजिस्टर करना होता है और फिर भाषा का चुनाव करना होता है। सारी डिटेल्स डालने के बाद app आपको बताएगी कि आपको कोरोनावायरस का कितना खतरा है?

Click Here to Download Arogya Setu App for Android
Click Here to Download Arogya Setu App for iOS

Arogya Setu app में नीचे जाने पर आपको गृह मंत्रालय का ट्वीट भी दिखाई देगा। यह ट्वीट रियल टाइम में अपडेट होता रहता है। इस ऐप में आपके द्वारा दी गई जानकारी पूरी तरह से सुरक्षित रहती है। डाटा के बारे में सरकार ने कहा है app का सारा डाटा एंक्रिप्टेड होगा।

आपको बता दें कि 14 March तक भारत में 10363 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और अभी तक 1035 लोग ठीक भी हो चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.