Google Mera Naam Kya Hai क्या आप भी यही जानना चाहते हैं

1 270

Google Mera Naam Kya Hai क्या आप भी जानना चाहते हैं कि गूगल आपको आपका नाम बताए? तो इसका जवाब है जी हां, गूगल आपको आपका नाम जरूर बताऐगा यदि आप हमारे द्वारा बताई गई जानकारी को पूरी तरह से फॉलो करेंगे क्योंकि हम इस आर्टिकल में वो जानकारी साझा करने जा रहे हैं जो आपको किसी दूसरी वेबसाईट पर बिल्कुल नहीं मिलेगी।

हम आपको यहां Step by Step जानकारी देंगें और बताऐंगे वो सेटिंग्स जिनको करने के बाद गूगल से जान पाऐंगे कि Google Mera Naam Kya Hai तो आईऐ बिना देर किये शुरू करते हैं हमारा ये आर्टिकल।

Google Mera Naam Kya Hai (गूगल मेरा नाम क्या है)

यदि आप गूगल से अपना नाम जानना चाहते हैं तो सबसे पहले Google Assistant App अपने फोन में इंस्टाल करें और उसे अपना नाम बताएँ। इसके बाद आप जब कभी भी पूछेंगे, Google mera naam kya hai तो गूगल असिसटेंट ऐप्प, आपका नाम बता देगा।

जी हॉं दोस्तों यदि आप पहली बार गूगल से सवाल कर रहे हैं कि गूगल मेरा नाम क्या है तो आपको इसका कोई जवाब नहीं मिलेगा क्योंकि आपने कभी गूगल को अपना नाम बताया ही नहीं। इसलिए आपको स्वंय अपने बारे में गूगल को बताना होगा कि आपका नाम ​क्या ​है?

TNG App Install

गूगल को अपना नाम बताने के लिए आपको एक एप्प (App) अपने फोन में इंस्टाल करना होगा जिसका नाम है गूगल असिसटेंट (Google Assistant). जी हां यही वो एप्प है जिसके माध्यम से आप गूगल को केवल अपना नाम ही नहीं बल्कि अपने बारे में सारी जानकारी दे सकते हैं जैसे-जैसे आप अपनी सारी जानकारी गूगल असिसटेंट (Google Assistant) को बता देंगे, वैसे ही ये एप्प आपकी सारी जानकारी को अपने डाटा स्टोरेज में सेव कर लेता है और इसके बाद जब कभी भी आप गूगल से पूछेंगे कि Google Mera Naam Kya Hai तो गूगल आपको आपका नाम बता सकेगा।

लेकिन ये कैस होगा? इसके लिए आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं हैं। हम आपको Step by Step और साधारण शब्दों में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। तो बढ़ते हैं आगे।

गूगल असिसटेंट एप्प को अपना नाम बताओ

जैसा कि हमने आपको बताया कि गूगल असिसटेंट (Google Assistant) को आपको पहले अपना नाम स्वंय बताना होगा। इसके लिए आप इन स्टप्स को फॉलो करें।

  1. वैसे तो गूगल असिसटेंट एप्प आजकल के नये फोन में पहले से ही इंस्टाल रहता है लेकिन फिर भी यदि आपके फोन में Google Assistant App नहीं है तो गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इसे आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल असिसटेंट एप्प डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।
  2. यदि आपके फोन में गूगल असिसटेंट एप्प पहले से ही इंस्टाल्ड है तो सबसे पहले फोन को अनलॉक करें और अपने फोन में बोलें ‘OK Google’ या ‘Hey Google’. आपकी आवाज़ से असिसटेंट एप्प अपने आप ही शुरू हो जाएगी और आपके सामने एक नई विंडो आ जाएगी। यदि आपकी आवाज़ के बाद भी यदि Assistant App शुरू नहीं होती तो आप फोन में Assistant App के आईकन को छू कर भी इसे शुरू कर सकते हैं।
  3. अब ये सारे Steps पूरे करने और OK Google बोलने के बाद जब नई विंडो आपके सामने आ जाए तो आपको गूगल से पूछना है Google mera naam kya hai. चूंकि ये आप पहली बार पूछ रहे हैं तो असिसटेंट एप्प से आवाज़ आऐगी “आपका नाम क्या है” और तब आपको अपना नाम Assistant App को बता देना है।

बस यही करना है आपको। उदाहरण के लिए मान लिजिए आपका नाम रवि है और आपने गूगल को अपना नाम रवि बताया है, तो Assistant App इस नाम को अपने डेटा बेस में सेव कर लेगा। इसके बाद जब भी आप गूगल से पूछेंगे कि “गूगल मेरा नाम क्या है” तो गूगल एप्प बताऐगा कि आपका नाम रवि है।

यदि गूगल असिसटेंट एप्प में कोई अन्य नाम पहले से ही स्टोर है तो आपको ये नाम बदलना होगा। इसके लिए आपको फिर से वही प्रोसेस करना होगा। आपको बोलना है, OK Google मेरा नाम क्या है। यदि गूगल आपको नाम गलत बताता है तो आपको बोलना होगा “Hey Google मेरा नाम बदल दीजिए।” इसके बाद असिसटेंट एप्प फिर से पूछेगा कि आपका नाम क्या है, तो फिर आपको अपना सही नाम बताना होगा। इस तरह गूगल आपका नया नाम डेटा बेस में सेव कर लेगा।

Google Assistant App आपके लिए ओर क्या कर सकता है

Google mera naam kya hai
Google mera naam kya hai

ऐसा नहीं है कि Assistant App केवल आपका नाम ही बतायेगी। ये एप्प नाम बताने के अलावा ओर भी कई सारे काम आसानी से कर सकती है। यदि आप गूगल से अपनी पर्सनल डिटेल पूछना चाहते हैं तो वो सारी डिटेल्स पहले आपको एप्प में सेव करनी होगी और यदि आप इंटरनेट संम्बधित कोई जानकारी चाहते हैं तो आप कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। Google Assistant App चुटकी बजाते ही आपको पूछी गई जानकारी आपके फोन के स्क्रीन पर दिखा देगी।

क्या आप जानते हैं कि Google Assistant App आपके लिए क्या-क्या कर सकती है। आप इससे अपने मम्मी या पापा का नाम पूछ सकते हैं या अपना जन्मदिन भी पूछ सकते हैं। लेकिन याद रहे कोई पर्सनल डिटेल पूछने से पहले आपको वो सारी डिटेल्स, एप्प में सेव करनी होगी। इन सब के अलावा आप इस एप्प से क्या जान सकते हैं आईऐ जानते हैं विस्तार से :-

1. फोन डॉयलिंग

जी हां यदि आप चाहते हैं कि बिना अपने फोन की फोन बुक को खाले, आप सेव नम्बरों में किसी भी व्यक्ति से बात कर लें तो ये इस एप्प से संभव है। मान लीजिए, आपने किसी व्यक्ति का नाम हिमाशु के नाम से अपने फोन में सेव किया हुआ है तो आपको बोलना है, “Hey Google हिमांशु का नम्बर डॉयल करें” और बस असिसटेंट एप्प देखते ही देखते हिमांशु को फोन मिला देगा।

2. मनपसन्द गाना सुनें

असिसटेंट एप्प का अगला फीचर है, मनपसन्द गाने सुनना। जी हां आप इस एप्प से अपने मनपसन्द गाने भी सुन सकते हैं इसके लिए आपके फोन में काई भी Song App इंस्टाल होना चाहिए। जैसे कि Spotify, Gaana आदि। इसके लिए आपको बोलना है “Hey Google कोई टॉप चार्ट गाना सुनाऐं”, इस पर असिसटेंट एप्प आपको टॉप रेटिड गाना सुना देगी।

3. इंटरनेट सर्फिंग

जी हां आप Assistant App से इंटरनेट सर्फिंग भी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इंटरनेट सर्फिंग का मतलब है कि इंटरनेट पर किसी विषय के बारे में जानना। उदाहरण के तौर पर आप इस एप्प से पूछ सकते हैं कि “Hey Google फिल्म एक्टर आमिर खान का जन्मदिन क्या है।” तो इसके जवाब में Assistant App आपको आमिर खान का जन्मदिन भी बता देगी। या आप किसी अन्य वेबसाईट के बारे में भी जान सकते हैं जैसे कि यदि आप कहेंगें “Hey Google द न्यूज़ गेल को खोलें” तो आपके सामने हमारी वेबसाईट खुल जाऐगी।

4. Text Message करें

गूगल असिसटेंट की सहायता से आप फोन में सेव, किसी भी नम्बर पर Text Message भी कर सकते हैं इसके लिए, जिसको आपको मैसेज करना है उसका नाम भी बोलना होगा। आपको बोलना है, “Hey Google हिमांशु को मैसेज करो”। ऐसा बोलते ही आपके सामने टाईपिंग बॉक्स खुल जाऐगा और फिर, या तो आप टाईप कर सकते हैं या फिर वॉयस कमांड का इस्तेमाल करते हुए, बोल कर भी मैसेज लिख सकते हैं।

5. मौसम का हाल जानें

जी हां Assistant App आपको मौसम का हाल भी बताऐगी। आप इस एप्प से पूछ सकते हैं, “Hey Google आज का मौसम कैसा रहेगा”। जवाब में Google Assistant App आपके एरिया में मौसम के बारे में बताऐगी। मसलन आज आसमान कैसा रहेगा। बारिश की कोई संभावना है या नहीं। उस दिन का तापमान कैसा रहेगा हवाऐं तेज़ होंगी या नहीं आदि।

6. ताज़ा समाचार जानें

इतने सारे फीचर्स होने के साथ-साथ Google Assistant App आपको ताज़ा समाचार भी बताऐगी। समाचार जानने के लिए आपको ये बताना होगा कि आप कौन से समाचार जानना चाहते हैं। आपके सवाल के अनुसार ही Assistant App आपको जवाब देगी। उदाहरण के तौर पर यदि आप किसी क्रिकेट मैच के बारे में सुनना चाहते हैं तो आपको कहना होगा “Hey Google इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के मैच का हाल बताओ”। बस ये बोलते ही Assistant App आपको पूरे मैच की ताज़ा स्थिति के बारे में बता देगी। यदि आप किसी प्लेयर की बैटिंग के बारे में या किसी बॉलर की गेंदबाजी के बारे में जानना चाह रहे हैं तो आप इस एप्प से पूछ सकते हैं।

7. आपके क्षेत्र में होने वाले इवेंट के बारे में जानें

जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा। यदि आप लाईव शो देखने के शौकीन हैं तो ये एप्प आपके लिए बहुत ही शानदार होने वाली है। यदि आप सारा दिन बोर हो रहे हैं तो बस कहिए अपनी Google Assistant से “Hey Google आज मेरे आसपास कौन से लाईव इवेंट होने वाले है”। ऐसा कहते ही Assistant App आपके आसपास होने वाले सभी इवेंट आपके फोन की सक्रीन पर डिस्पले कर देगी। बस इवेंट चुनिये और जाईये अपनी बोरियत को दूर करने।

8. Google Assistant से अपना राशिफल जानिये

आप Google Assistant से अपना राशिफल या भविष्यफल भी जान सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इस एप्प पर अपनी जन्मतिथि या राशि के बारे में बताना होगा या फिर आप अपनी राशि हमेशा के लिए Assistant App पर सेव करके रख सकते हैं। जब आप अपनी राशि, एप्प में सेव कर देंगे तो आपको बस यही बोलना है “Hey Google मेरा आज का राशिफल क्या है” और इसके जवाब में असिसटेंट एप्प आपके द्वारा पहले से ही सेव किये हुए जन्मदिन या राशि के आधार पर इंटरनेट की सहायता से आपका भविष्यफल आपको बता देगी। है ना काम की चीज़?

9. Google Assistant सिखायेगा खाना पकाना

कहिये चौंक गऐ ना? यदि आपको ज़ोर से भूख लगी है और आपको खाना बनाना नहीं आता तो चिंता की बात नहीं। Google Assistant आपको खाना बनाने में भी मदद करेगी। आप अपनी मनपसंद रेसिपी इस एप्प पर तलाश सकते हैं वो भी Steps by Step प्रोसेस के साथ। मान लीजिए आप पनीर टिक्का बनाना चाहते हैं तो आपको फिर से वही बोलना है “Hey Google मुझे पनीर टिक्का की रेसिपी दिखाऐं”। बस इतना भर बोलने से ही Google Assistant App आपको यूट्यूब पर सबसे शानदार पनीर टिक्का की रेसिपी आपके सामने पेश कर देगी। बस अब करना क्या है विडियो दिखते जाईये और कर लीजिए तैयार स्वादिष्ट पनीर टिक्का।

10. अपने शहर में होटल या अस्पताल ढूंढें

Google Assistant App से आप अपनी लोकेशन के नज़दीक किसी होटल या अस्पताल को आसानी से ढूंढ सकते हैं। मान लीजिए आप घर से बाहर हैं और आपको ज़ोर से भूख लगी है तो ये एप्प आपको, आपके आसपास के होटल भी बता सकती है। इसके लिए आपको बोलना है “Hey Google मेरे नज़दीक कौन-कौन से होटल हैं वो बताओ”। बस आपके सामने सभी होटल की लिस्ट आ जाएगी जो भी आपके नज़दीक होंगे।

इसी तरह यदि आप नज़दीकी अस्पताल खोजना चाह रहे हैं तो आपको बोलना होगा “Hey Google मेरे नज़दीक कौन सा अस्पताल है” और ऐसे बोलते ही आपके सामने नज़दीकी अस्पतालों की लिस्ट आ जाऐगी। आपको याद रखना है कि ऐसा बोलते समय आपके फोन का GPS System चालू होना आवश्यक है।

ऐलेक्सा भी बताऐगा Google Mera Naam Kya Hai

दोस्तों अब बात करते हैं उसकी जो आपको किसी अन्य ​वेबसाईट पर नहीं मिलेगा। अब हम आपको बताने जा रहे हैं उस डिवाइस के बारे में जो हूबहू Google Assistant की तरह ही काम करती है और वो है Amazon Alexa. जी हां अमेज़ोन एलेक्सा भी एक असिसटेंट डिवाईस है जो इंटरनेट की सहायता से आपके सवालों के जवाब देती है। उपर बताऐ सारे काम Amazon Alexa की डिवाईस पर भी हो सकते हैं। एलेक्सा के अलग से डिवाईस बाज़ार में उपलब्ध हैं और इसकी फोन आ​धारित एप्प भी आती है। आपको बता दें कि Google Assistant App केवल App के रूप में, आपके फोन में ही नहीं है बल्कि गूगल के कई डिवाइसिस में भी उपलब्ध है।

कुछ मामलों में Amazon Alexa बेहतर है तो कुछ में Google Assistant परन्तु दोनों में काफी हद तक समानता हैं। आप ऐलेक्सा से भी पूछ सकते हैं Alexa mera naam kya hai और एलेक्सा आपको आपका नाम बता देगी।

पढ़िये हमारा अन्य आर्टिकल Hotstar Mod APK Free Download

निष्कर्ष

दोस्तों हमने इस आर्टिकल Google mera naam kya hai में आपको सम्पूर्ण जानकारी देने की भरपूर कोशिश की है। ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको ये जानने का भी मौका मिला होगा कि आप केवल अपना नाम ही नहीं बल्कि और भी कई अन्य जानकारियां Google Assistant App के ​जरिये जान सकते हैं। इसके अलावा हमने आपको कुछ जानकारी Amazon Alexa के बारे में भी दी।

उम्मीद है आपको हमारा ये लेख Google mera naam kya hai अवश्य पसन्द आया होगा। आपको ये लेख कैसा लगा आप कमेंट सैक्शन में जाकर अपनी राय दे सकते हैं।

1 Comment
  1. Ashish says

    bahut achcha likha h aapne sir

Leave A Reply

Your email address will not be published.