Google Ka Malik Kaun Hai – ये किस देश का है, भारतीयों का इसमें क्या योगदान है

0

विश्व में प्रतिदिन करोड़ों, अरबों लोग इंटरनेट पर सर्फिंग करते हैं और सर्फिंग करने के लिए लगभग सभी लोग गूगल (Google) का इस्तेमाल करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि विश्व के सबसे बड़ा सर्च इंजिन, Google Ka Malik Kaun Hai? जी हां हमारे इस आर्टिकल का विषय यही है।

जिस गूगल से हम अपने सारे सवालों का जवाब मांगते हैं या यूं कहें कि किसी भी चीज की जानकारी के लिए जिसके पास हम सबसे पहले जाते हैं उसके बारे में आप क्या जानते हैं? क्या आपको पता है कि वो किस देश की कंपनी है और उसका मालिक कौन है (Google Owner).

Sponsored Ad

तो आज इस आर्टिकल में जानिये कि गूगल किस देश की कंपनी है और Google Ka Malik Kaun Hai जिससे आपको आपके सारे सवालों के जवाब देने वाले गूगल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी तो आइये विस्तार से जानते हैं गूगल के बारे में।

कुछ सालों पहले हम सारी जानकारी किताबों से हासिल करते थे लेकिन आज के समय में किसी भी जानकारी या मदद के लिए हम Google की वेबसाईट पर जाते हैं जो हमारे सभी सवालों के जवाब देता भी है इसलिए हम इसे Search Engine भी कहते हैं। गूगल हमें सारी और सही सहायता प्रदान करता है।

जैसे वीडियो देखने के लिए यूट्यूब, किसी भी जानकारी लेने के लिए गूगल वेब और रास्ता बताने के लिए गूगल मैप (Google Map) लेकिन गूगल से इतनी मदद लेने के बाद भी हमें Google के बारे में कुछ ज्यादा नहीं पता, तो Google के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

Google Ka Malik Kaun Hai (गूगल का मालिक कौन है)

वर्ष 1998 में गूगल कंपनी की शुरूआत लैरी पेज (Larry Page) और सर्गे ब्रिन (Sergey Brin) ने मिलकर की थी और गूगल अमेरिका की एक सार्वजनिक बहुरास्ट्रीय कंपनी है जो तब एक प्राइवेट कंपनी थी लेकिन वर्ष 2004 में लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने ये ऑफिशियली अनाउंस किया कि गूगल का कोई एक मालिक नहीं है यानि गूगल पर किसी एक व्यक्ति का हक नहीं हैै

इसके बहुत सारे शेयर होल्डर हैं। जैसा कि सब जानते हैं कि कंपनी में जिसके सबसे अधिक शेयर्स होते हैं उसे ही कंपनी का मालिक माना जाता है और वर्तमान में गूगल के सबसे अधिक शेयर्स लैरी पेज और सर्गे ब्रिन के पास है और वो ही Google के को-फॉउंडर भी हैं तो सबसे अधिक शेयर होने के कारण लैरी पेज ओर सर्गे ब्रिन को ही गूगल का मालिक कह सकते हैं।

इसके अलावा इन दोनों की गिनती, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में भी होती है। साल 2018 तक लैरी पेज के पास अनुमानित 50.6 बिलियन अमेरिकन डॉलर की संपत्ति थी और सर्गे ब्रेन के पास 49.9 अमेरिकन की संपत्ति थी। दिन प्रतिदिन गूगल के यूज़र बढ़ ही रहे हैं वर्तमान में इनके पास मौजूदा धनराशि का अंदाजा लगाया नहीं जा सकता है।

गूगल क्या है (What is Google)

वैसे तो हर कोई जानता है कि गूगल क्या है लेकिन फिर भी जिनको नहीं पता है उनको बता दें कि गूगल अमेरिका की एक सार्वजनिक बहुरास्ट्रीय कंपनी है और इसमें एक साथ लाखों लोग काम करते हैं गूगल ने इन्टरनेट में पूंजी लगायी है और ये इन्टरनेट के आधार पर कई सेवाएं भी उपलब्ध कराती है या यूं कहें कि गूगल दुनिया भर में सबसे बड़ा Search Engine है।

ये भी पढ़ें: MS Word Kya Hai – माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की उपयोगिता एंव विशेषताऐं हिन्दी में

इसमें आपको आपके सभी प्रश्नों का उत्तर मिल जाता है और ये दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine होने के अलावा एक Multinational Company भी है। इसके कुछ और Business भी हैं जैसे Google Analytics, Cloud Computing, Google Drive, Google Adwords विज्ञापन सेवा, Google Play Store. इसका अपना खुद का ब्राउज़र है Chrome और इसके पास अपना खुद का Operating System भी है जिसे Android कहा जाता है और इन सब के जरिए Google हर रोज करोड़ों रूपए की कमाई करता है।

गूगल किस देश का है?

Sponsored Ad

गूगल की शुरुआत अमेरिका में हुई थी और इसकी शुरुआत लैरी पेज और सर्गे ब्रेन द्वारा की गई थी जो एक अमेरिकन नागरिक हैं। Google कम्पनी की ब्रांच कई देशों में है जिसका मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया शहर में स्थित है।

गूगल के सबसे अधिक शेयर किसके पास है?

आइये जानते हैं कि गूगल कम्पनी के सबसे अधिक शेयर किसके पास है जिससे आपको गूगल के मालिक का भी पता लग जायेगा। 3 व्यक्तियों के पास गूगल के सबसे ज्यादा शेयर हैं। जिनमें Larry Page – 27.04%, Sergey Brin – 26.9%, Eric Schmidt –5.5%

गूगल का फुल-फॉर्म (Google’s Full Form)

Google का पूरा नाम “GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH” है। आशा है आपको हमारा ये आर्टिकल Google Ka Malik Kaun Hai अवश्य ही पसंद आ रहा होगा। तो आईये बढ़ते हैं आगे।

कैसे हुई गूगल की शुरूआत

साल 1996 में स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र लैरी पेज और सरगे ब्रिन ने ‘Googol’ की स्थापना की थी। उस वक्त Larry और Brin, PHD के Student हुआ करते थे। वे दोनों सर्च इंजिन पर Research कर रहे थे और सर्च इंजिन के रिजल्ट को अच्छा बनाने के लिए दोनों ने ‘Googol’ को बनाया था। बाद में इसका नाम बदल दिया और Google कर दिया। वर्ष 2004 में सर्गे ब्रिन और लैरी पेज ने Google को पब्लिक कंपनी घोषित कर दिया यानि अब Google का कोई एक मालिक नहीं है बल्कि इसके कई सारे शेयर होल्डर्स हैं।

गूगल कैसे कमाता है पैसा?

अब आप सोच रहे होंगे कि गूगल पैसे कैसे कमाता है जबकि इसमें सब कुछ फ्री है तो हम आपको बता दें की गूगल 96% कमाई विज्ञापन से करता है जो Adsense और Adwords से जुड़े हुऐ हैं। साल 2000 में गूगल ने AdWords की शुरुआत की और अब Google Online Advertisement की सेवा देने वाली दुनिया की सबसे बड़ी Company है जो Text Ad, Video Ad और Mobile Ad की सेवा देकर इसके बदले में पैसा कमाता है।

Google Adwords से कमाई

यूट्यूब या गूगल पर हमें तरह-तरह के प्रोडक्ट्स के विज्ञापन, एंड्राइड एप प्रमोशन (Android App Promotion) आदि दिखाई देते हैं। ये विज्ञापन, एडवर्टाइज़र्स के द्वारा गूगल पर पर दिये जाते हैं और गूगल विभिन्न वेबसाईट्स के ज़रिये उन विज्ञापनों को लोगों तक पहुंचाता है। गूगल एडवर्टाइज़र्स से प्रमोशन का पैसा लेता है जो गूगल की कमाई है। इस प्रकार से गूगल की कमाई Adwords द्वारा होती है हर दिन लाखों कम्पनियां हर रोज करोड़ों रूपये के AD गूगल के माध्यम से लगवाती हैं इससे कंपनी की सेल बढ़ती है और गूगल की कमाई भी होती है।

AdSense Service से गूगल की कमाई

गूगल AdSense भी गूगल की कमाई का एक बड़ा जरिया है इसमें गूगल जिन विज्ञापनों को जिस पब्लिशर की वेबसाइट या यूट्यूब वीडियो पर दिखाता है और इसके बदले उस एड पर जितने AD Clicks आते हैं उसकी 55 प्रतिशत कमाई गूगल स्वंय अपने पास रखता है और 45 प्रतिशत कमाई उस वेबसाइट के मालिक या YouTube Channel Owner को दे देता है। इन सब के माध्यम से गूगल हर रोज़ करोड़ों रूपये की कमाई करता है।

गूगल का इतिहास (Google History)

1996 में Sergey Brin और Larry Page जब PHD कर रहे थे तब उन्होंने अपने PHD के Research Project में कुछ अलग करने का सोचा कि “अगर हम एक Website की तुलना करके दूसरे Website को Rank करें, तो काफी अच्छा होगा, उस समय उनका रैंक करने का तरीका ये था कि जितनी बार शब्द को Search किया गया होगा वो उस Webpage में होगा तो उस हिसाब से वो Website को Rank करेंगें और उनकी यही कल्पना आज Google का रूप है। इसकी शुरुआत में उन्होंने इसका नाम ‘BACKRUB’ रखा था। साल 1997 में दोनों ने Search Engine का नाम “Google” कर दिया।

Sponsored Ad

  • साल 1998 में Google का पहला Doodle Home Page बना था लेकिन अब पूरी दुनिया में Google, 2000 से भी ज्यादा Doodle Home Page बदलता है और अभी Doodle की भी एक Team है।
  • साल 2004 में 1st April वाले दिन गूगल ने Gmail लॉन्च किया।
  • साल 2004-05 में Google ने एक Map बनाने वाली Company Keyhole को खरीद लिया जिसे आज Google Map के नाम से जाना जाता है जिसके जरिए हमें किसी नई जगह की जानकारी मिलती है इसके अलावा रास्तों का भी पता चलता है और Earth App के जरिए आप घर बैठे 360 Degree View देख सकते हैं।
  • साल 2006 में Google ने Video Sharing Website Youtube को खरीद लिया जो आज के समय में बहुत ही पॉपुलर विडियो प्लेटफॉर्म है।
  • साल 2007 में Google ने Android को ख़रीद लिया जो आज के समय में Smart Mobile Device का सबसे अच्छा Operating System है।
  • साल 2008 में Google मार्केट में अपना Chrome Browser लाया जो 2 सितंबर 2008 को Launch किया गया था और आज ये दुनिया के सबसे पसंदीदा Browser में से एक है।
  • साल 2011 में Larry Page Google के नए CEO बने। उनसे पहले Eric Schmid गूगल के CEO थे जो अब Alphabet के Executive Chairman हैं।
  • साल 2011 में ही Google+ की शुरुआत हुई, इसमें रियल लाइफ Sharing Feature था जैसे कि Facebook, Twitter.
  • साल 2012 में android 4.1 Jelly Bean का अपडेटेड वर्जन आया और Google Nexus 7 Tablet लॉन्च किया गया।
  • साल July 9, 2012 में Google Now और Google Voice Search Feature आया जो अब Google Assistant बन चुका है।
  • साल 2013 में Google Glass आया जिसमें चश्में से आप अपना Mobile चला सकते हैं।
  • साल 2015 में VR HEAD SET आया जो अब काफी लोकप्रिय है।
  • साल 2016 में Google Loon Project की शुरुआत हुई जिसमें, जिस जगह Internet नहीं पहुंचता वहां Internet पहुंचाया गया और साल 2016 में Google का पहला Mobile फ़ोन Google Pixel लॉन्च किया गया था। साल 2016 में ही Google Home की भी शुरुआत हुई थी जिसके जरिये आप घर के सारे Electronic Device बस बोल के चला सकते हैं। इसके साथ ही ये आपके सवालों का जवाब भी देता है।
  • साल 2017 में Google के Google i/o में Google.ai को Launch किया गया जहां आपको AI Tools मिलते हैं और इसके साथ Google Lens की भी शुरुआत हुई जिसके जरिये आप किसी चीज की फोटो लेकर आप उस के बारे में जान सकते हैं।

गूगल कंपनी में भारतीयों का योगदान

भारतीय लोग विश्व की कई बड़ी कंपनियों में अच्छी पोस्ट पर कार्यरत हैं। गूगल में भी सुंदर पिचाई (Sundar Pichai), गूगल के CEO हैं जो कि भारतीय मूल के हैं। ये सच में हमारे देश के लिए एक फक्र की बात है की एक भारतीय दुनिया के सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी के CEO हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की सुंदर पिचाई, गूगल से हर साल करीब 1200 से 1300 करोड़ रूपये की तनख्वा पाते हैं।

ये भी पढ़ें: MS Word Kya Hai – माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की उपयोगिता एंव विशेषताऐं हिन्दी में

सुन्दर पिचाई (Sundar Pichai) को 2 अक्टूबर 2015 में गूगल का CEO बनाया गया था और तब से लेकर अब तक वो गूगल के CEO हैं। साल 2004 में सुंदर पिचाई ने Head Of Product Development के पद पर ज्वाइन किया था। इसके बाद पिचाई ने गूगल के कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया और 2015 में उन्हें गूगल का CEO बनाया गया इसके बाद सुंदर पिचाई को साल 2019 में गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet का भी CEO बनाया गया।

हमारा आर्टिकल Google Ka Malik Kaun Hai के बारे में अपने विचार हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताऐं।

आपको बता दें सुन्दर पिचाई भारतीय मूल के अमेरिकन इंडियन बिज़नेस एक्सक्यूटिव है जिनका जन्म 10 जून 1972 में तमिलनाडु में एक मध्यवर्गीय परिवार में हुआ था उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढाई IIT खड़गपुर से की। उसके बाद उन्हें अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से स्कॉलरशिप मिल गई और वहीं से उन्होंने मास्टर ऑफ़ साइंस की पढ़ाई की।

Google कंपनी के प्रोडक्ट्स

दिन प्रतिदिन गूगल, इन्टरनेट पर अपना एक प्रोडक्ट ला रहा है लेकिन गूगल के कुछ प्रमुख प्रोडक्ट्स है जिसके नाम निम्न्लिखित हैं जैसे:

  • Google Search: इसका इस्तेमाल हर कोई करता है। इसके इस्तेमाल से आप Google में किसी भी चीज़ के बारे में खोज कर सकते हैं।
  • YouTube: ये Video Sharing Site है। इसमें जो विडियो Search करोगे वो यहाँ पे आपको जरुर मिलेगा।
  • Blogger: ​इसके जरिए आप खुद का BLOG बना सकते हैं जो कि बिल्कुल free है।
  • Gmail: जीमेल में आप अपना पर्सनल ईमेल अकाउंट बना सकते हैं और ये फ्री सेवा है।
  • Chrome Browser: ​ये एक ऐसा Browser है जो fast, simple और secure Browser है।
  • Google Maps: ये एक एसा App है जिसमे आप किसी भी जगह को बड़ी आसानी से Search कर सकते हो और जाने के लिए रास्ता भी ढूंढ सकते हैं।
  • Google Translate: इसमे आप विश्व की करीबन 100 भाषाओं को Translate कर सकते हैं।
  • Google Calendar: इसमें आप दिन भर क्या-क्या करना चाहते हैं या किसी के साथ meeting करनी है। ये सब डिटेल्स आप इसमें स्टोर कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ भी Event Share कर सकते हैं।
  • Google Photos: ये एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहाँ आप Photos, Videos रख सकते हैं और जब चाहो तब Download कर सकते हो।
  • Google Play Store: गूगल प्ले स्टोर, मोबाईल आपरे​टिंग सिस्टम एंड्ररॉयड के लिए विभिन्न प्रकार की सर्विस और फोन के लिए गेम्स उपलब्ध कराता है।
  • Google Music: गूगल म्यूज़िक यूट्यूब पर उपलब्ध है। यहां आप म्यूज़िक प्ले और शेयर कर सकते हैं।
  • Google Hangout: गूगल हेंगआउट में आप लोगों से या किसी ग्रुप से जुड़ सकते हैं और विडियो भी बना सकते हैं।
  • Google Book: इसमें आपको कई किताबे मिलती हैं वो भी e-format में जिसे कहीं भी बैठकर आसानी से पढ़ सकते हैं।
  • Google Keep: इसमें आप अपने विचारों को Notes, Lists और Voice Memos के तरह रख सकते हैं और उन्हें कहीं से भी Access कर सकते हैं।
  • Google Adsense: गूगल ऐडसेंस वेब पब्लिशर को अपने Contents को Monetize करने की सुविधा देता है जिसमें आप Ads के जरिये कमाई कर सकते हैं।
  • Google AdWords: यह सुविधा कंपनीज़ के लिए है जहां कंपनियां Advertise करके ऐसे लोगों तक पहुंच सकते हैं जो आपके Products को इंटरनेट पर Search कर रहे हों।
  • Google Trends: गूगल ट्रेंड्स के जरिये आप जान सकते हैं कि किस देश में गूगल पर क्या सर्च किया जा रहा है।
  • Google Alerts: यदि आप जानना चाहते हैं कि कोई विशेष सर्विस या प्रॉडक्ट कहां और किस समय सर्च किया जा रहा है तो आप गूगल अलर्ट में अलर्ट सेट कर सकते हैं।
  • Google Analytics: यदि आप किसी वेबसाईट के मालिक हैं और जानना चाहते हैं कि आपकी वेबसाईट पर कौन व्यक्ति आते हैं तो आपनी साईट का लेखा—जोखा, इस सर्विस के द्वारा जान सकते हैं।
  • Google Drive: गूगल ड्राईव में अकांउट बना कर आप अपने डाक्यूमेंट या कोई विडियो फाईल इस फ्री स्पेस में सुरक्षित रख सकते हैं।
  • Google Pay: गूगल पे के जरिए हम अपने अकाउंट से पैसे किसी और को आसानी से भेज सकते हैं।
  • Android: ये दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है जो आपको लगभग सभी के हाथ में देखने को मिलता है।
  • ChromeOS: ये Laptop और Computer के लिए Operating System है।
  • Google Chromecast: इसके जरिए आप आसानी से Movies, Music और बहुत कुछ आपके Phone से अपने TV स्क्रीन पर शेयर कर सकते हैं।
  • GooglePlus: ये एक Social Website है जो गूगल के द्वारा बनायी गई थी लेकिन अब इसे बंद कर दिया गया है।
  • Contacts: इसमें आप आपनी Family, Friends के Addresses और Numbers को एक साथ रख सकते हैं और Synchronize भी कर सकते हैं।
  • Google Docs: किसी Microsoft Office Document को online खोलने के लिए इसका इस्तेमाल होता है।
  • Google Earth: इसके जरिये आप घर बैठे दुनिया के नक्शे को देख सकते हैं।
  • Image: इसमें आप कोई भी तस्वीर को Search कर सकते हैं।
  • Google My Business: इस सर्विस के द्वारा आप अपने Business Info को लोगों के सामने लायें Google Search और Maps में।
  • Google Wifi: यह एक Fast Signal है जो आपके पूरे घर में इंटरनेट Signal पहुंचाता है।
  • Google Now: इसमे आप किसी भी Information को आसानी से Search कर सकते हो जैसे Google में करते हो और ये वही Information देता है जिसके बारे में आप Search करते हैं।
  • Google Patents: इसमें अप लाखो Patents Search कर सकते हो।
  • Google Duo: एक Smart Video Calling App है जिससे आप High Quality Video Calling कर सकते हैं Android और iOS Platform पर।
  • Wear OS: ये एक ऐसा OS जो की आपके प्रत्येक Minute को Track करता है जिससे आप ज्यादा फिट रहें और कनेक्टिड रहें।

हमारे आर्टिकल Google Ka Malik Kaun Hai में ये जानकारी थी Google के कुछ Products के बारे में। आइये अब आगे जानते हैं गूगल से जुड़ी अन्य जानकारी जो हम आपको देने जा रहे हैं।

Google का मिशन स्टेटमेंट

अंग्रेजी में गूगल का मिशन स्टेटमेंट – “Our mission is to organise the world’s information and make it universally accessible and useful”. हिन्दी में गूगल का मिशन स्टेटमेंट – “हमारा मकसद है कि दुनिया के सभी जानकारियों को सुचारू रूप से व्यवस्थित करना और इसे सार्वभौमिक रूप से सुलभ और उपयोगी बनाना है”

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न: 2022 में Google का मालिक कौन?
उत्तर: 2004 में ब्रिन और पेज ने गूगल को पब्लिक कर दिया यानि गूगल का कोई एक मालिक नहीं है बल्कि कई शेयरहोल्डर्स हैं।
प्रश्न: गूगल का पूरा नाम क्या है?
उत्तर: गूगल का पूरा नाम GLOBAL ORGANIZATION OF ORIENTED GROUP LANGUAGE OF EARTH है।
प्रश्न: गूगल की CEO कौन है?
उत्तर: गूगल के सीईओ एक भारतीय हैं जिनका नाम सुंदर पिचाई है।
प्रश्न: गूगल कहाँ की कंपनी है?
उत्तर: गूगल एक अमेरिकन कंपनी है।
प्रश्न: गूगल के फाउंडर कौन है?
उत्तर: गूगल का फाउंडर “लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन” हैं। वर्तमान में गूगल के मालिक के नाम से भी जाने जाते है।
प्रश्न: गूगल की एक दिन की कमाई कितनी है?
उत्तर: Google की एक दिन की अनुमानित कमाई 1 Million US Dollar मतलब 6,85,22,50,000 रूपये।
प्रश्न: गूगल का नाम कैसे चुना गया?
उत्तर: Edward Kasner और James Newman के द्वारा लिखी गई किताब Mathematics and Imagination में लिखे गए शब्द googol से प्रेरित होकर Larry Page और Sergey Brian ने अपने सर्च इंजन का नाम चुना था। Googol का मतलब होता है 1 के पीछे 100 zero जिसे बाद में बदलकर Google कर दिया गया।

Sponsored Ad

तो ये था हमारा जानकारी से भरपूर एक ओर आर्टिकल Google Ka Malik Kaun Hai कृपया अपनी राय हमें कमेंट सेक्शन में अवश्य बताऐं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.