​अब दिल्ली को मिलेगी प्रदूषण रहित हवा | Kejriwal ने देश के पहले Smog Tower का किया उद्घाटन

0

दिल्ली में दिन-ब-दिन प्रदूषण वायु स्थिति बेहतर करने की कड़ी में दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में देश के पहले Smog Tower की शुरुआत की है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस Smog Tower का उद्घाटन किया और ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

Sponsored Ad

SMog Tower में अमेरिकी तकनीक का इस्तेमाल

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बहुत बड़ी डेवलेपमेंट हो रही है ये देश का पहला Smog Tower है। इस नई तकनीक को हमने अमेरिका से आयात किया है। ये टावर 24 मीटर ऊंचा है और ये ऊपर से एक किलोमीटर के दायरे की हवा को साफ करेगा। इस टॉवर की क्षमता लगभग 1000 क्यूबिक मीटर प्रति सेकंड है।

केजरीवाल ने कहा कि चूंकि ये नई तकनीक है इसलिए इसे एक प्रयोग के तौर पर देखा जा रहा है। इस डेटा को IIT दिल्ली और IIT बॉम्बे के विश्लेषक, विश्लेषण करके बताएंगे कि ये कितना प्रभावशाली है अगर ये प्रभावी हुआ तो दिल्ली में ऐसे और भी टॉवर लगाए जाएंगे। इसको टाटा प्रोजेक्ट ने इस बनाया है। NBCC ने इस पर कंसल्टेंसी दी है। IIT दिल्ली और IIT बॉम्बे की देखरेख में इसे बनाया गया है और दिल्ली सरकार ने इसे बनवाया है।

Sponsored Ad

Sponsored Ad

CM केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को दी बधाई

दिल्ली सीएम ने कहा कि “दिल्ली वालों को बधाई देता हूं, पिछले कई सालों में दिल्ली में कई क्षेत्रों में प्रयास किए गए हैं, प्रदूषण पर भी काफी काम किया गया है, साल 2014 में जितना प्रदूषण था वो अब कम हुआ है PM 2.5 150 करीब था जो घटकर 100 हो गया है PM 10 जो 300 के करीब था वो अब घटकर 150 के करीब हुआ है।”

आपको बता दें देश के इस पहले Smog Tower को दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगाया गया है। ये एक किलोमीटर के दायरे की हवा को खींचकर उसे साफ करेगा, उम्मीद लगाई जा रही है इससे दिल्ली में वायु प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सकेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.