भारत की COVID-19 वैक्सीन अगले कुछ हफ्तों में तैयार | प्रधानमंत्री

0 219

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को विडियो कान्फ्रेसिंग के ज़रिये विपक्ष को बताया कि भारत की काविड-19 वैक्सीन आने वाले कुछ हफ्तों मे ही मिल सकती है प्रधानमंत्री ने बताया कि जैसे ही वैज्ञानिकों का हरा सिगनल मिलता है वैसे ही भारत में वैक्सीन लगनी शुरू हो जाऐगी।

कान्फ्रेसिंग में उन्होने कहा “विशेषज्ञों का मानना है कि काविड-19 वैक्सीन अगले कुछ ही हफ्तों में तैयार हो जाएगी जैसे ही वैज्ञानिकों का हरा सिगनल मिलता है वैसे ही भारत में वैक्सीन लगनी शुरू हो जाऐगी। वैक्सीन सबसे पहले उनको दी जाऐगी जो स्वास्थ्य विभाग के फ्रंट लाईन वर्कर है और वरिष्ठ नागरिंक जो ज्यादा गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं।”

सभी पार्टीयों के साथ बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने विपक्ष से कोविड 19 वैक्सीन को लेकर सुझाव भी मांगे।

उन्होने कहा कि “मै विपक्ष के सभी लीडरों से अपील करता हूं कि वे इस बारे में लिखित सुझाव भेजें, मैं ये आश्वस्त करता हूं कि उनके सुझावों को गंभीरता से लिया जाएगा।”

मीटिंग के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि “भारतीय वैज्ञानिकों को पूरा भरोसा है कि हमारी वैक्सीन सफल होगी।” उन्होने ये भी बताया कि इस सबसे सस्ती एवं सफल वैक्सीन पर पूरी दुनिया की नज़र है।

प्रधानमंत्री के अनुसार केन्द्र वैक्सीन की कीमत के लिए राज्य सरकारों से बातचीत कर रहा है और लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर कीमत तय की जाऐगी।

उन्होने कहा कि “केन्द्र और राज्य सरकारों की टीम मिलकर वैक्सीन के वितरण को लेकर काम कर रही हैं। भारत के पास अन्य देशों के मुकाबले वितरण की बेहतर क्षमता है।”

सर्वदलीय मिटिंग से पहले कांगे्रस लीडर राहुल गांधी ने ट्वीट कर उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री देश के हर नागरिक के लिए Free Vaccine उपलब्धता के बारे बताऐंगे

आपको बता दे कि पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री ने अहमदाबाद के ज़ायडस बायोटेक पार्क का दौरा किया था और साथ ही पूणे सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया में वैक्सीन के विकास और विनिर्माण का जायजा भी लिया था।

पूरी दुनिया में इगलैंड और रूस सबसे पहले देश हैं जहा अगले हफ्ते (6 दिसम्बर के बाद) से ही लोगों को वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.